myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पेट की सूजन का मतलब होता है पेट के अंदर मौजूद सुरक्षात्मक परत में सूजन हो जाना। ये एक आम समस्या है जिसके कई कारण हो सकते हैं। पेट की सूजन अचानक कुछ समय के लिए हो सकती है या ये लम्बे समय तक भी रह सकती है। इससे आमतौर पर पेट दर्द की समस्या होती है, लेकिन कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे उल्टी या भूख न लगना आदि।

(और पढ़ें - पेट में दर्द होने पर क्या करना चाहिए)

पेट में सूजन होने का मुख्य कारण होता है इन्फेक्शन होना। हालांकि, इसके अन्य कारण भी होते हैं, जैसे स्वप्रतिरक्षित बीमारियां।

पेट की सूजन के लिए कुछ घरेलू उपाय मददगार हो सकते हैं, लेकिन इनसे सूजन की समस्या के कारण का इलाज नहीं होता है। आमतौर पर, घरेलू उपाय से पेट की सूजन ठीक हो जाती है और आपको डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के घरेलू उपाय)

इस लेख में पेट में सूजन हो तो क्या करें और इसके लिए डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए के बारे में बताया गया है।

  1. पेट की सूजन के लिए क्या करे - Pet me sujan hai to kya karna chahiye
  2. पेट में सूजन होने पर डॉक्टर के पास कब जाएं - Pet ki soojan ke liye doctor ke pas kab jana chahiye

पेट की सूजन के लिए किया जाने वाला इलाज उसकी वजह पर निर्भर करता है। हालांकि, इसके लिए आप निम्नलिखित प्राथमिक उपचार कर सकते हैं -

  1. ऐसी चीजें खाएं जो सूजन कम करने में मदद करें। (और पढ़ें - आंतों में सूजन के लक्षण)
  2. अगर आपको लगता है किसी दवा के कारण आपके पेट में सूजन हुई है, तो उस दवा को न लें और अपने डॉक्टर से बात करके उसकी जगह कोई और दवा लें। (और पढ़ें - गर्भावस्था में सूजन के कारण)
  3. पेट की सूजन में गर्म व तली हुई चीजें न खाएं, इनसे समस्या बढ़ सकती है।
  4. जब आपको पेट की सूजन हो, तो एक डायरी में लिख लें कि अपने क्या खाया था। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या खाने से सूजन होती है। (और पढ़ें - आंखों की सूजन के घरेलू उपाय)
  5. एक बार में बहुत सारा खाना खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में कम खाना खाएं। (और पढ़ें - खाना खाने का सही तरीका)
  6. अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो पेट में सूजन होने पर वह चीज न खाएं। इससे सूजन बढ़ सकती है। (और पढ़ें - एलर्जी होने पर क्या करें)
  7. सूजन करने वाले खाद्य पदार्थ न लें, जैसे ग्लूटेन, डेयरी उत्पाद, शुगर वाले पदार्थ, मिर्च वाले पदार्थ आदि। (और पढ़ें - लाल मिर्च के नुकसान)
  8. पेट की सूजन स्ट्रेस के कारण भी हो सकती है, इसीलिए स्ट्रेस कम करने की कोशिश करें। इसके लिए आप सांस की एक्सरसाइज, मेडिटेशन, मसाज या योग कर सकते हैं। (और पढ़ें - तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)
  9. पेट में सूजन होने पर मेडिकल स्टोर पर मिलने वाले एंटासिड भी लिए जा सकते हैं।
  10. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन खाने से पेट की सूजन के लक्षणों में आराम मिलता है। आप लहसुन कच्चा लहसुन खा सकते हैं या उसे पीनट बटर के साथ भी खा सकते हैं। (और पढ़ें - खाली पेट लहसुन खाने के फायदे)
  11. एस्पिरिन या आइबुप्रोफेन जैसी पेन किलर बहुत ज्यादा खाने से पेट की सूजन हो सकती है और अगर पहले से ही सूजन है, तो और बिगड़ सकती है।
  12. प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थ, जैसे दही आदि खाने से पेट की सूजन में आराम मिल सकता है। (और पढ़ें - रात को दही खाना चाहिए या नहीं)
  13. कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने से व्यक्ति के पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है और पेट की सूजन बढ़ जाती है, इसीलिए ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें। (और पढ़ें - कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन)
  14. अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो इस आदत को छोड़ने का प्रयास करें। सिगरेट पीने से पेट की अंदरूनी परत को नुकसान होता है और सूजन बढ़ जाती है। इससे आपको पेट के कैंसर का खतरा भी हो सकता है। (और पढ़ें - सिगरेट छोड़ने के घरेलू उपाय)
  15. पेट की सूजन के लिए आप मेडिकल स्टोर पर मिलने वाली दवाओं का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि, कोई भी दवा लेने से पहले उसके पैकेट पर दिए गए निर्देश पढ़ें और अपने डॉक्टर से सलाह लें। (और पढ़ें - पसली में सूजन के लक्षण)

पेट की सूजन के साथ अपच और पेट दर्द होने पर आप अपने आप कुछ उपाय कर सकते हैं। हालांकि, अपने डॉक्टर के पास जाएं अगर -

 

नोट: प्राथमिक चिकित्सा या फर्स्ट ऐड देने से पहले आपको इसकी ट्रेनिंग लेनी चाहिए। अगर आपको या आपके आस-पास किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्वास्थ्य समस्या है, तो डॉक्टर या अस्पताल​ से तुरंत संपर्क करें। यह लेख केवल जानकारी के लिए है।

और पढ़ें ...