गर्मी लगना - Heat Exhaustion in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

November 10, 2018

September 02, 2021

गर्मी लगना
गर्मी लगना

गर्मी लगना क्या है?

गर्मी लगना एक गर्मी से संबंधित समस्या है जो ज्यादा देर गर्म वातावरण में रहने के कारण होती है। गर्मी लगना और लू लगना दो अलग-अलग स्थितियां हैं और गर्मी लगना लू लगने जितना गंभीर नहीं होता। हालांकि, सही समय पर उचित उपाय न करने के कारण इससे लू लगने की समस्या हो सकती है, जिससे दिमाग व शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान होता है और कुछ गंभीर मामलों में व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

(और पढ़ें - लू लगने पर क्या करें)

गर्मी लगने के लक्षण क्या हैं?

गर्मी लगने के सबसे सामान्य लक्षण हैं उलझन, धड़कन तेज होना, गहरे रंग का पेशाब आना, ज्यादा पसीना आना, चक्कर आना, त्वचा का रंग फीका पड़ना, बेहोशी, मतली या उल्टी, थकान, दस्त, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और पेट में मरोड़

(और पढ़ें - यूरिन का कलर कैसा होना चाहिए)

गर्मी लगने की समस्या क्यों होती है?

गर्मी के मौसम या वातावरण में आपका शरीर पसीने के कारण ही अपना सामान्य तापमान बना पाता है। शरीर से पसीना भाप बनकर उड़ने से शरीर का तापमान सामान्य रहता है। हालांकि, जब आप बहुत ज्यादा व्यायाम करते हैं या गर्म वातावरण में ज्यादा काम कर लेते हैं, तो शरीर ठीक से अपने आप को ठंडा नहीं कर पाता जिसके कारण गर्मी लगने की समस्या होती है। शरीर में पानी की कमी होने से पसीना नहीं निकल पाता और शरीर का तापमान सामान्य नहीं होता। शराब पीने से शरीर की तापमान नियंत्रित करने की क्षमता पर असर पड़ता है, जिससे गर्मी लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा बहुत ज्यादा कपड़े पहनना या ऐसे कपड़े पहनना जो पसीना निकलने नहीं देते, गर्मी लगने का खतरा बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें - शराब छुड़ाने के उपाय)

गर्मी लगने का इलाज कैसे होता है?

अगर आपको या आपके आस-पास मौजूद किसी भी व्यक्ति को गर्मी लगने के लक्षण अनुभव हो रहे हैं, तो जल्द से जल्द गर्मी से निकलकर ठंडी जगह में जाना और आराम करना बेहद महत्वपूर्ण है। ऐसा ना करने पर स्थिति और बिगड़ सकती है। इसके अलावा गर्म मौसम में बहुत सारा पानी पीना, ज्यादा टाइट कपडे न पहनना, ठंडे पानी से नहाना और ठंडी जगह में रहना आपके गर्मी लगने के खतरे को कम कर सकते हैं। ध्यान रहे कि ये एक आपातकालीन स्थिति होती है और इसके लिए तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए ताकि वे आपके शरीर के तापमान को सामान्य कर सकें।

(और पढ़ें - लू से बचने के आसान उपाय)



गर्मी लगना की दवा - Medicines for Heat Exhaustion in Hindi

गर्मी लगना के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ