myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हेपेटाइटिस बी से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 12 महीना पहले

मैं 5 महीने की गर्भवती हूं। मैंने बच्चों में जन्म से संबंधित सभी तरह की खतरनाक बीमारियों के बारे में पढ़ा है। मैं हेपेटाइटिस बी की बीमारी को लेकर काफी चिंतित हूं। मैंने इसका इलाज देखा है जो मुझे बहुत पुराना और डरावना लग रहा है। मैं जानना चाहती हूं की हेपेटाइटिस की समस्या के लिए सबसे आधुनिक उपचार कौन-सा है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

अगर आपके परिवार में किसी को यह समस्या रही है तो आपके बच्चे में भी हेपेटाइटिस बी का खतरा हो सकता है। अब डाइट के जरिए भी इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है या काफी हद तक इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

 

सवाल 12 महीना पहले

मेरे भाई का हेपेटाइटिस बी पॉजिटिव आया है लेकिन उसमें इसके किसी तरह के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। क्या इसे ठीक किया जा सकता सकता है? क्या कोई संभावना है कि यह प्रॉब्लम ठीक हो जाए?

Dr. B. K. Agrawal MBBS, MD

हेपेटाइटिस बी के ठीक होने की संभावना बहुत कम होती है। शुरुआती चरणों में इसे ठीक करने के लिए ट्रीटमेंट शुरू कर सकते हैं लेकिन यह कहना मुश्किल है कि यह पूरी तरह से ठीक हो सकता है या नहीं, लेकिन यह आपके शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित नहीं करता है।

 

सवाल 12 महीना पहले

मैं हेयर ट्रांसप्लांट करवाने डॉक्टर के पास गई थी। उन्होंने मेरा ब्लड टेस्ट किया और मुझे बताया कि मुझे हेपेटाइटिस बी की समस्या है। कृपया मुझे बताएं कि मैं इसके लिए क्या करूं? क्या मैं अपने बालों की सर्जरी करवा सकती हूं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

इस समय आप किसी भी तरह की सर्जरी न करवाएं। आप हेपेटाइटिस बी के लिए 3 महीने तक दिन में एक बार एक टैबलेट liv 52 HB (Himalya) की लें। इसी के साथ आप तीखा, तैलीय, फास्ट फूड, मांसाहारी और प्रोसेस्ड फूड जैसे चिप्स खाने से बचें। आप 3 महीने के बाद, अपना हेपेटाइटिस बी टेस्ट एचबीएसएजी करवा लें और रिपोर्ट के साथ डॉक्टर से मिलें।

सवाल 11 महीना पहले

मेरी शादी को 3 महीने हो चुके हैं। मेरी पत्नी को हेपेटाइटिस बी है जिसका लेवल 12.48 है, उसके परिवार में यह जेनेटिक प्रॉब्लम है। मैं अभी इससे संक्रमित नहीं हूं, मैं खुद को इससे कैसे बचा सकता हूं?

Dr. Kumawat Vijay Kumar MBBS

संभोग के दौरान आप कंडोम का इस्तेमाल करें। डॉक्टर की सलाह पर आप इसके लिए वैक्सीन भी लगवा सकते हैं।