myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हर्पीस से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल लगभग 1 साल पहले

क्या साबुन से हर्पीस ठीक हो सकता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

एचएसवी वायरस तौलिए या शौचालय की सीट शेयर करने से नहीं फैलता है। शरीर के बाहर,हर्पीस वायरस कुछ सेकेंड से अधिक समय तक जीवित नहीं रह सकता है। साबुन और पानी के इस्तेमाल से हर्पीस वायरस खत्म हो जाता है।

सवाल 12 महीना पहले

क्या हर्पीस कपड़ों के जरिए फैल सकता है?

Dr. Gangaram Saini MD, MBBS

हर्पीस सिंप्लेक्स वायरस टॉयलेट सीट, तौलिए, कपड़े और मेडिकल उपकरणों पर लंबे समय तक जीवित रह सकता है लेकिन अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है जिससे ये साबित हो कि हर्पीस वायरस कपड़ों से फैलता है।

सवाल 12 महीना पहले

मेरी फीमेल पार्टनर को हर्पीस है तो क्या मुझे भी यह हो सकता है? मुझे कैसे पता लगेगा कि मुझे हर्पीस हो गया है?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

आप सेक्सोलॉजिस्ट से अपनी जांच करवा सकते हैं और इसके लिए डॉक्टर एचएसवी ब्लड टेस्ट करते हैं जिससे हर्पीस की पुष्टि की जा सकती है। इससे बचने के लिए सेक्स करते समय कंडोम का उपयोग करें, लक्षण दिखने पर सेक्स न करें (जननांग, गुदा या त्वचा से त्वचा)। मुंह में छाला होने पर किस न करें और बहुत अधिक यौन साथी न बनाएं।

सवाल 12 महीना पहले

मेरे लिंग पर लालपन हो जाता है और जलन भी रहती है। मैं इसके लिए sebifin plus क्रीम इस्तेमाल करता हूं जिससे मुझे आराम मिल जाता है लेकिन जैसे ही मैं इसका इस्तेमाल करना बंद कर देता हूं तो मुझे रेडनेस फिर से हो जाती है। मुझे 25 दिनों से यह प्रॉब्लम हो रही है, क्या यह हर्पीस का लक्षण है?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

हां, यह हर्पीस का लक्षण हो सकता है। आपको बिना कोई देरी किए डॉक्टर से मिलें और इसकी जांच करवा कर जल्द से जल्द इसका इलाज शुरू कर दें। लम्बे समय तक क्रीम लगाना आपकी प्रॉब्लम का इलाज नहीं है इसलिए डॉक्टर की मदद से इसका परमानेंट इलाज करें।