myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 12 महीना पहले

मेरी उम्र 44 साल और हाइट 5 फीट 10 इंच है। मेरा वजन 90 किलो है। मैं हमेशा सुस्त महसूस करता हूं और मुझसे ठंड भी बर्दाश्त नहीं होती है। क्या यह हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है। मैं अपने कोलेस्ट्रॉल को कैसे चेक कर सकता हूं?

Dr. Kuldeep Meena MBBS, MD

कोलेस्ट्रॉल लेवल के हाई होने पर किसी तरह के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। वजन बढ़ना इसका एक लक्षण हो सकता है लेकिन इस एक लक्षण से है कोलेस्ट्रॉल की पुष्टि नहीं की जा सकती है। कोलेस्ट्रॉल लेवल को मापने के लिए लिपिड प्रोफाइल टेस्ट किया जाता है। आपके लक्षण थायराइड से मिलते-जुलते हैं इसलिए आप अपना थायराइड प्रोफाइल टेस्ट करवा लें।

 

सवाल 12 महीना पहले

मैं 43 साल का हूं और मेरा वजन 80 किलो है। मैंने अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक करवाया था। रिपोर्ट में मेरा कोलेस्ट्रॉल लेवल - 233, ट्राइग्लिसराइड - 180, एलडीएल - 155 और वीएलडीएल - 36 आया है। क्या मेरा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है? अगर हां, तो क्या मुझे इसके लिए कोई दवा भी लेनी पड़ेगी?

Dr. Vedprakash Verma MBBS

रिपोर्ट के मुताबिक आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल रेंज से थोड़ा सा ज्यादा है लेकिन अभी इसे कंट्रोल किया जा सकता है। अभी इसके लिए दवा लेने की बजाए दूसरे तरीकों को अपनाना चाहिए जैसे डाइट में बदलाव और कार्डिओ वर्कआउट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। इसी के साथ 30 मिनट की एक्सरसाइज जैसे सुबह और शाम जिम जाएं, जॉगिंग करें और स्विमिंग करें। आप स्मोकिंग, शराब, उच्च कैलोरी युक्त पदार्थ, वसा युक्त भोजन, जंक फूड, अत्यधिक नॉन-वेज फूड और अंडे का पीला हिस्सा खाने से बचें। इन सभी से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इन सब बातों को फॉलो करने के बाद अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक करवा लें, अगर इससे भी कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम नहीं होता है तो डॉक्टर की सलाह से दवा लें।

सवाल 11 महीना पहले

कोलेस्ट्रॉल की रिपोर्ट में कुल कोलेस्ट्रॉल लेवल - 221, एलडीएल - 146, एचडीएल - 36, वीएलडीएल - 39 और ट्राइग्लिसराइड - 28 आया है। मैं सिगरेट भी पीता हूं लेकिन अभी मैंने धीरे-धीरे स्मोकिंग कम कर दी है। क्या मुझे इसको कंट्रोल करने के लिए दवा लेनी होगी। अगर मैं इसके लिए दवा लेता हूं तो क्या कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में होने के बाद, मैं दवा छोड़ सकता हूं? दवा छोड़ने पर प्रॉब्लम दोबारा तो नहीं होगी ना?

जी हां, आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल रेंज से हल्का ऊपर ही है लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है।अभी इसके लिए दवा लेने की बजाए दूसरे तरीकों को अपनाएं जैसे डाइट में बदलाव और कार्डिओ वर्कआउट। स्मोकिंग बिलकुल न करें। अगर आप कोलेस्ट्रोल कंट्रोल होने के बाद डाइट, एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देते हैं और बहुत ज्यादा स्मोकिंग करना शुरू कर देते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल फिर से बढ़ सकता है। अभी आप डाइट और एक्सरसाइज से भी अपनी स्थिति को कंट्रोल कर सकते हैं।

सवाल 11 महीना पहले

क्या हाई कोलेस्ट्रॉल में चक्कर आना और एनर्जी लेवल में महसूस होती है?

Dr. Tarun kumar MBBS

जब कोलस्‍ट्रोल से संबंधित एथेरोस्‍केलेरोसिस के कारण ह्रदय या मस्तिष्‍क की धमनियां सिकुड़ने लगती हैं, तभी शरीर में हाई कोलेस्‍ट्रोल के कोई लक्षण दिखने शुरू होते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल में चक्कर आने और कमजोरी महसूस होने की समस्या नहीं होती है।