इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस - Idiopathic Pulmonary Fibrosis in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

June 28, 2017

November 17, 2020

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस क्या है?

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस (आईपीएफ) फेफड़ों की एक गंभीर बीमारी है। जब हम सांस लेते हैं तो फेफड़ों में मौजूद हवा की छोटी-छोटी थैलियों से होते हुए ऑक्सीजन हमारे रक्तप्रवाह में पहुंचता है। यहीं से शरीर के अन्य अंगों में ऑक्सीजन का संचार होता है। जिन लोगों को इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस की समस्या होती है उनके फेफड़ों में घाव युक्त कठोर ऊतक बढ़ने शुरू हो जाते हैं जिससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। समय के साथ यह स्थिति और भी गंभीर होती जाती है। आईपीएफ के कारण होने वाले घाव उसी तरह के होते हैं जैसे सामान्य रूप से त्वचा पर घाव हो जाता है। इसकी वजह से फेफड़ों से रक्त में ऑक्सीजन का प्रवाह धीमा हो जाता है। इस वजह से हमारा शरीर उस तरह से काम नहीं कर पाता है, जैसा कि उसे करना चाहिए।

अब तक हुए अध्ययनों के माध्यम से आईपीएफ के किसी विशिष्ट इलाज का पता नहीं लगाया जा सका है। अधिकांश लोगों को यदि सहायक उपचार मिल जाए तो उससे फेफड़ों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। कुछ लोगों में इसके लक्षण बहुत तेजी से बिगड़ने लगते हैं, जबकि कुछ लोगों में इसका निदान होने में 10 साल या उससे अधिक समय लग सकता है। आईपीएफ के इलाज का मुख्य लक्ष्य लक्षणों को नियंत्रित करने के साथ सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाना होता है। गंभीर मामलों में फेफड़ों के ट्रांसप्लांट कराने की जरूरत हो सकती है।

इस लेख में हम इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के लक्षण, कारण और इसके इलाज के प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के लक्षण - Idiopathic Pulmonary Fibrosis Symptoms in Hindi

कई लोगों में लंबे समय से इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस होने के बावजूद भी लक्षण नजर नहीं आते हैं। इस दौरान फेफड़े के भीतर के घाव बढ़ते जाते हैं, जिसके कारण रोगी में निम्नलिखित लक्षण नजर आ सकते हैं।

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस का कारण - Idiopathic Pulmonary Fibrosis Causes in Hindi

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस किन कारणों से होता है यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ पर्यावरणीय कारकों और प्रदूषण के कारण पल्मोनरी फाइब्रोसिस का जोखिम बढ़ जाता है। धूम्रपान, धातु और लकड़ी की धूल, सिलिका और तमाम प्रकार के कृषि उत्पादों के संपर्क में आने के कारण व्यक्ति में पल्मोनरी फाइब्रोसिस का जोखिम बढ़ जाता है। पल्मोनरी फाइब्रोसिस के सबसे ज्यादा शिकार पुरुष होते हैं और 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में इसका खतरा अधिक होता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के विकसित होने में आनुवंशिक कारकों की भी भूमिका होती है। इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के शिकार 20 फीसदी लोगों के परिवार में पहले भी किसी को फेफड़ों की बीमारी रह चुकी होती है। यदि परिवार में एक से अधिक सदस्य इस स्थिति से पीड़ित हैं, तो इसे फैमिलियल पल्मोनरी फाइब्रोसिस कहा जाता है। इसके अलावा इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के 75 फीसद रोगियों में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) की समस्या होती है।

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के जोखिम कारक - Complications of Idiopathic Pulmonary Fibrosis in Hindi

कुछ ऐसे जोखिम कारक हैं जो किसी व्यक्ति में आईपीएफ के खतरे को बढ़ा सकते हैं -

  • उम्र : आईपीएफ का ज्यादातर निदान 50 से अधिक आयु वाले लोगों में होता है
  • कार्य : लकड़ी या धातु की धूल में सांस लेने से भी आईपीएफ का खतरा बढ़ जाता है
  • लिंग : आईपीएफ के निदान वाले लगभग 75 फीसदी लोग पुरुष होते हैं
  • आनुवंशिकता : आईपीएफ के 20 फीसदी लोगों के परिवार में किसी को फेफड़े की बीमारी रह चुकी होती है
  • एसिड रिफ्लेक्स डिजीज होना
  • धूम्रपान करने वाले लोग

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस का निदान - Diagnosis of Idiopathic Pulmonary Fibrosis in Hindi

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के लक्षण अक्सर अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) और कंजेस्टिव हार्ट फेलियर की तरह दिखते हैं, ऐसे में इसके स्पष्ट निदान के लिए पल्मोनोलॉजिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट और पैथोलॉजिस्ट जैसे विशेषज्ञों की मदद लेनी पड़ सकती है। आईपीएफ के निदान के लिए डॉक्टर सबसे पहले रोगी के लक्षणों और मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा निम्न प्रकार के परीक्षणों के आधार पर रोग का निदान किया जाता है।

छाती का एक्स- रे

कम मात्रा में रेडिएशन का उपयोग करते हुए छाती की आंतरिक छवियों को प्राप्त करने के लिए यह परीक्षण किया जाता है।

हाई-रिज़ॉल्यूशन चेस्ट सीटी

उच्च क्षमता वाले एक्स-रे के माध्यम से फेफड़ों की विस्तृत तस्वीरें प्राप्त की जाती हैं। यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपका आइपीएफ कितना गंभीर है और इसके क्या कारण हो सकते हैं?

बायोप्सी

डॉक्टर आपके फेफड़ों के ऊतकों के छोटे टुकड़ों को माइक्रोस्कोपिक जांच के लिए भेज सकते हैं।

पल्स ऑक्सीमेट्री और ब्लड गैस टेस्ट

 रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा का पता लगाने के लिए यह परीक्षण काफी उपयोगी हो सकता है।

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस का इलाज - Idiopathic Pulmonary Fibrosis Treatment in Hindi

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के इलाज के लिए निम्न प्रक्रियाओं को प्रयोग में लाया जा सकता है।

दवाइयां

आईपीएफ के इलाज के लिए दो दवाइयों (निनटेडैनिब और पिरफेनिडोन) को स्वीकृति मिली है। वैज्ञानिक अब भी यह पता लगा रहे हैं कि ये दवाइयां फेफड़ों पर कैसे काम करती हैं? इस बीमारी के बढ़ने के दौरान कुछ लोगों को कॉर्टिकोस्टेरॉइड दिया जा सकता है जो फेफड़ों की सूजन को कम कर सकते हैं।

ऑक्सीजन थेरेपी

मास्क और अन्य माध्यमों से ऑक्सीजन थेरेपी दी जाती है। यह रक्त में ऑक्सीजन को बढ़ाता है जिससे सांस की कमी के कारण होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है। स्थिति की गंभीरता के आधार पर रोगी को ऑक्सीजन मास्क पहनकर रखने की आवश्यकता होती है। आईपीएफ के कुछ रोगियों को सिर्फ व्यायाम और सोने के दौरान ही मास्क की जरूरत हो सकती है।

लंग ट्रांसप्लांट

आईपीएफ वाले कुछ लोगों को लंग ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी जा सकती है। डॉक्टर आमतौर पर यह सलाह तब देते हैं जब रोगी की हालत बहुत गंभीर हो जाती है। नए फेफड़े की मदद से जीवन को लंबा बनाया जा सकता है, लेकिन यह बड़ी सर्जरी है। ट्रांसप्लांटेशन के बाद डॉक्टर आपको तीन हफ्तों या उससे अधिक समय के लिए अस्पताल में रख सकते हैं। इसके बाद ताउम्र दवाइयां लेनी पड़ सकती हैं।



संदर्भ

  1. Breathe The lung Association. Idiopathic Pulmonary Fibrosis. Canadian Lung Association. [internet].
  2. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Idiopathic Pulmonary Fibrosis
  3. British Lung Foundation. Idiopathic pulmonary fibrosis (IPF). England and Wales. [internet].
  4. Genetic home reference. Idiopathic pulmonary fibrosis. USA.gov U.S. Department of Health & Human Services. [internet].
  5. National Organization for Rare Disorders. Idiopathic Pulmonary Fibrosis. USA. [internet].

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस की दवा - Medicines for Idiopathic Pulmonary Fibrosis in Hindi

इडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹18189.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹212.15

20% छूट + 5% कैशबैक


₹235.9

20% छूट + 5% कैशबैक


₹231.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹203.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹122.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹203.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹141.67

20% छूट + 5% कैशबैक


₹139.3

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 10 entries
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ