myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

लिस्टेरिया संक्रमण क्या है  

लिस्टेरिया संक्रमण एक खाद्य जनित बैक्टीरियल (खाद्य पदार्थ में पाए जाने वाले जीवाणु) बीमारी है। यह बीमारी गर्भवती महिलाओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए बहुत गंभीर हो सकती है। अनुचित रूप से प्रोसेस्ड मीट और कच्चे दूध से बने खाद्य उत्पादों के सेवन से लिस्टेरिया संक्रमण सबसे अधिक होता है।

लिस्टेरिया बैक्टीरिया फ्रिज में (जमने पर भी) भी जीवित रह सकते हैं, इसीलिए जिन लोगों को संक्रमण होने का अधिक खतरा होता है, उन्हें लिस्टेरिया बैक्टीरिया से युक्त भोजन के सेवन से बचना चाहिए।

लिस्टेरिया संक्रमण के लक्षण 

लिस्टेरिया संक्रमण में निम्न लक्षण सामने आ सकते हैं:

बता दें कि दूषित भोजन खाने के कुछ दिनों बाद ये लक्षण दिखाई देना शुरू होते हैं, लेकिन इसके संकेत या लक्षण सामने आने में 30 दिन या इससे ज्यादा का समय लग सकता है। 

यदि लिस्टेरिया संक्रमण आपके तंत्रिका तंत्र (नर्व सिस्टम) में फैलता है, तो इसके संकेत और लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

लिस्टेरिया संक्रमण के कारण 

लिस्टेरिया बैक्टीरिया मिट्टी, पानी और पशुओं के मल में पाया जा सकता है और मनुष्यों में यह संक्रमण आमतौर पर निम्नलिखित तरीके से फैलता है:

  • ऐसी मिट्टी से दूषित हुई कच्ची सब्जियां जिस पर कीटनाशकों का इस्तेमाल किया गया हो 
  • दूषित पशु मांस 
  • कच्चे दूध या कच्चे दूध से बने खाद्य पदार्थ 
  • कुछ प्रोसेस्ड फूड (लंबे समय तक रखे जाने वाले खाद्य पदार्थ) जैसे चीज, हॉट डॉग और मीट 

लिस्टेरिया संक्रमण का निदान 

किसी व्यक्ति को लिस्टेरिया संक्रमण है या नहीं, इस बात की पुष्टि के लिए खून की जांच सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, कुछ मामलों में पेशाब या स्पाइनल फ्लूइड की भी जांच की जा सकती है।

लिस्टेरिया संक्रमण का इलाज 

लिस्टेरिया संक्रमण का उपचार उसके संकेतों और लक्षणों की गंभीरता के आधार पर अलग-अलग होता है। जिन लोगों में लिस्टेरिया संक्रमण के सामान्य या मध्यम लक्षण पाए जाते हैं अक्सर उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं पड़ती है। संक्रमण के अधिक गंभीर होने पर मरीज को एंटीबायोटिक दवाओं से ठीक किया जा सकता है।
गर्भावस्था के दौरान, एंटीबायोटिक ट्रीटमेंट शुरू करने से शिशु पर संक्रमण का प्रभाव होने से रोका जा सकता है। जिन नवजात शिशुओं में लिस्टेरिया का संक्रमण होता है, उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं का कॉम्बिनेशन दिया जा सकता है। 
यदि आपने गलती से लिस्टेरिया से संक्रमित भोजन कर लिया है, तो इसके लक्षण सामने आने के बाद तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

लिस्टेरिया संक्रमण की जटिलताएं 

चूंकि लिस्टेरिया संक्रमण के लक्षण बहुत सामान्य होते हैं इसलिए इन पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है जबकि, कुछ मामलों में इस संक्रमण के कारण ऐसी परेशानियां हो सकती हैं जो जानलेवा साबित हों:

यदि आप भी अनुचित रूप से प्रोसेस्ड मीट या कच्चे दूध से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं व उपरोक्त लक्षणों से परेशान हैं तो बिना देर किए डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि यह गंभीर संक्रमण का रूप ले सकता है।

  1. लिस्टेरिया संक्रमण के डॉक्टर
Dr. Neha Gupta

Dr. Neha Gupta

संक्रामक रोग

Dr. Jogya Bori

Dr. Jogya Bori

संक्रामक रोग

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...