खसरा पर आम सवालों के जवाब

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरा 7 महीने का बच्चा है। उसमें खसरे के लक्षण जैसे खांसी और तेज बुखार दिखाई देते हैं। यह लगातार होता रहा है। हमें क्या करना चाहिए?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

आप बच्चे को तुरंत पीडियाट्रिक (बच्चों के डॉक्टर) को दिखाएं। वह बच्चे का चेकअप करके देखेंगे कि उसे क्या समस्या है, जिसके अनुसार ही इलाज की सलाह देंगे।

सवाललगभग 3 साल पहले

मुझे 3 दिनों से खसरा संक्रमण है। मैंने बचपन में खसरे के लिए वैक्सीनेशन लिया था। क्या मुझे अब भी इसके लिए कोई एंटीबायोटिक लेनी पड़ेगी?

Dr. Vedprakash Verma MBBS, MD

जी हां, खसरा रोग की वजह से निमोनिया जैसी जटिलताएं हो सकती हैं, जिसके लिए आपको आइवी एंटीबायोटिक या अस्पताल में भर्ती होने की भी जरूरत पड़ सकती है। अगर खाना खाने के 8 घंटे बाद भी आपको बुखार रहता है, तो आप टैबलेट Dolo 650 एमजी की एक गोली लें। इसी के साथ हैल्दी तरल पदार्थ अधिक मात्रा में पिएं, डाइट में हल्का पदार्थ लें, टैबलेट Montek-LC की एक गोली रात में 7 से 10 दिनों के लिए लें और शरीर पर रैशेस और दाने पर खुजली न करें और न ही इस पर ठंडी सिकाई करें। 

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरा भतीजा 3 महीने का है, उसे खसरा हुआ है। उसे बहुत खांसी और गले में खराश होती है। वह 2 दिन से अस्पताल में एडमिट है। क्या यह उसके लिए बेहतर है या हमें कुछ ओर भी करना पड़ेगा?

Dr. Tarun kumar MBBS

खसरा एक वायरल संक्रमण है, जिसके लक्षणों में खांसी और गले में खराश होना आदि हैं। इसका इलाज इसके लक्षणों पर निर्भर करता है। आप कितनी जल्दी ठीक हो सकते है, यह इसके उचित व सही इलाज पर निर्भर करता है। आपके भतीजे का इलाज अस्पताल से चल रहा है। आप उसके इलाज का पूरा कोर्स करवाएं, चिंता न करें।

 

सवाललगभग 3 साल पहले

मुझे एक हफ्ते पहले बुखार था, यह कम ही नहीं हो रहा था। 4 दिन पहले डॉक्टर से बताया कि मुझे खसरा हुआ है, उन्होंने मुझे कुछ दवाइयां दी थीं, जिसके 2 दिन बाद मुझे खुजली होना बंद हो गई। अब यह सिर्फ 10 प्रतिशत रह गया है। क्या मैं बाहर जा सकता हूं और अपने रोजमर्रा के काम कर सकता हूं?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

जी नहीं, बिना देखे इसके बारे में नहीं बताया जा सकता है। आप उसी डॉक्टर से दोबारा सलाह लें, यह ज्यादा बेहतर होगा। 

सवाललगभग 3 साल पहले

मैं 20 साल का हूं, मुझे 2 साल पहले खसरा हुआ था। मुझे ठीक होने के कुछ दिन बाद, चेहरे पर अचानक से मुहांसे हो गए थे। मेरे पूरे माथे पर छोटे-छोटे धब्बे हैं। मैंने बहुत सारे तरीके अपनाएं, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। खसरे के बाद ये क्यों हुआ है? मैं इन्हें हटाने के लिए क्या कर सकता हूं?

Dr. Saurabh Dhamdhere MBBS

हार्मोन में बदलाव की वजह से शरीर और चेहरे पर मुहांसे और दाने निकल सकते हैं। ऑयली स्किन इसका मुख्य कारण होती है और यह किशोर अवस्था में होना बहुत ही आम है, यह बूढ़े लोगों को भी हो सकता है। कुछ पदार्थ खाने से ये बढ़ सकते हैं, जिनमें खाद्य पदार्थ जैसे आइस क्रीम, चॉकलेट और मीठा खाना आदि। इसका इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि आपको दाने और मुहांसे कहां पर हुए हैं, कितने हुए हैं और यह किसी-किस प्रकार के हैं, जिसे देखकर ही इसका सही ट्रीटमेंट बताया जा सकता है। इसलिए आप डॉक्टर से चेकअप करवा कर ही इसके लिए ट्रीटमेंट लें। जांच के बाद ही डॉक्टर इसके लिए सही इलाज बता पाएंगे।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरा बेटा 9 महीने का है, वह 28 मार्च, 2019 हो पैदा हुआ था। क्या 15 फरवरी से पहले उसे खसरा का वैक्सीनेशन दे सकते है? अभी उसे खांसी और सर्दी है।

Dr Anjum Mujawar MBBS, MBBS

खसरे का वैक्सीनेशन लगवाने के लिए शुरुआती उम्र 270 दिन है, तो आप इसे अपने बच्चे को 270 दिन से पहले, यानि कि 28 फरवरी, 2020 से पहले न लगवाएं। अब उसे सिर्फ खसरा वैक्सीनेशन अकेले देने के बजाए एमएमआर (मीज़ल, मम्प्स और रूबेला) वैक्सीनेशन दिया जाएगा।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरे दोस्त को पिछले 5 दिनों से खसरा संक्रमण है। 2 दिन से उसके शरीर और चेहरे पर पर लाल रैशेस व धब्बे से बनने लगे हैं। खसरे को ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए? क्या वह नहा सकती है और उसके बाद लोशन का इस्तेमाल भी कर सकती है? डॉक्टर ने उसे टैबलेट Dolo लेने के लिए कहा है, क्या यह सही है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

अगर आपकी दोस्त को बुखार 100 डिग्री से ऊपर होता है, तो वह टैबलेट Dolo की एक गोली ले सकती हैं और शरीर पर रैशेस के लिए Calamine लोशन का इस्तेमाल करने को कहें। 

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरी बेटी है, उसे 2 दिन से बुखार चढ़-उतर रहा है। ऐसा लगता है कि उसे खसरा हो गया है। उसके शरीर पर लाल रैशेस हो गए हैं और खुजली भी होती है। मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

सबसे पहले आप उसे पीडियाट्रिक के पास ले जाएं और इसकी जांच करवा लें। जांच के बाद ही इसके लिए उचित और सही इलाज बताया जा सकता है। 

सवाललगभग 3 साल पहले

2 दिन पहले मैंने बेटी को 10वें हफ्ते का खसरा वैक्सीनेशन लगवाया था, लेकिन उसे अभी तक बुखार नहीं हुआ है। क्या वैक्सीनेशन के बाद बुखार आना जरूरी है? अगर वैक्सीनेशन के बाद बुखार नहीं आता है, तो क्या इसका कोई दुष्प्रभाव हो सकता है? मुझे बताएं कि यह वैक्सीन काम कर रही है या नहीं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

वैक्सीनेशन के बाद लगभग 60 प्रतिशत बच्चों को ही बुखार आता है। आप चिंता न करें, यह होना नॉर्मल है।  


 

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरी प्रेगनेंसी को 16 हफ्ते हो चुके हैं। मुझे खसरा हुआ है, इसके इलाज के लिए उपाय बताएं?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

बिना देखे और जांच किए इसके लिए दवा नहीं दी जा सकती है। इसके लिए आप डॉक्टर से मिलकर अपना चेकअप करवा लें, जिसके अनुसार ही आपका इलाज किया जाएगा।

 

सवाललगभग 3 साल पहले

मैं 25 साल की हूं और मेरी एक बेटी है। मुझे उसे शेड्यूल के हिसाब से खसरा और रूबेला वैक्सीनेशन लगवाना है। सही मायने में, मैं नहीं जानती हूं कि यह वैक्सीनेशन कैसे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। क्या इस वैक्सीनेशन के कोई दुष्प्रभाव है? मैं इसे लेकर बहुत परेशान हूं, कृपया इसके बारे में बताएं?

Dr. Ashish Mishra MBBS

इस वैक्सीनेशन के कोई भी बड़े दुष्प्रभाव नहीं हैं। इस वैक्सीनेशन से बच्चे को हल्का बुखार आ सकता है। यह वैक्सीनेशन लंबे समय तक इम्युनिटी को मजबूत करता है। चिंता न करें, आप उसे यह वैक्सीनेशन शड्यूल के हिसाब से ही लगवाएं। 

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी बेटी 7 महीने की है। उसे खसरा हुआ था। अब उसका बुखार भी उतर चुका है और शरीर पर दाने भी कम हो गए है। कभी-कभी उसे खुजली होती है। क्या मैं अपने बच्चे को एयर कंडीशनर में बिठा सकता हूं?

जी हां, आप चिंता न करें। आप उसे एयर कंडीशनर में बिठा सकते हैं।  

 

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ