myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आज के दौर में मानसिक रोगी होना अब एक आम बात हो गई है। हर दूसरे इंसान को किसी न किसी तरह की मानसिक परेशानी रहती है। ज्यादातर लोगों को इस बात का पता ही नहीं होता कि वो दिमागी तौर पर बीमार हैं। ऐसे रोगियों के परिजनों को भी उतना ही तनाव रहता है, जितना की उन्हें। एक रिसर्च के अनुसार अगर आपके परिवार में पहले किसी को दिमागी परेशानी थी तो आपको भी हो सकती है। मानसिक रोग जीन्स के द्वारा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को विरासत में मिल रहे हैं।

इस तरह की रिसर्च पहले कई बार की जा चुकी है। इस बार वैज्ञानिकों ने उन खास जीन्स को खोज निकाला है। जो सीधा तनाव, दवाब और कई तरह के मानसिक रोगों के जनक हैं।

(और पढ़ें - जानिए मानसिक रोग के बारे में सब कुछ)

जानते हैं उन जीन्स के बारे में जो इंसान के डीएनए में मौजूद हैं और लोगों को मानसिक रोगी बनाते हैं। आर्मी में कार्यरत 2 लाख अमरिकी लोगों पर रिसर्च की गई। इस रिसर्च में लोगों में छह खास जीन्स पाए गए। ये छह जीन्स लोगों में तनाव के कारण बताए गए।

अमेरिकन जर्नल ऑफ साइकाइट्री में छपी रिपोर्ट
येल के शोधकर्ताओं के अनुसार कुछ खास जीन्स इंसानों में तनाव और डिप्रेशन के लक्षणों को बढ़ावा देते हैं। जिससे लोगों को बाइपोलर डिसऑर्डर और स्किज़ोफ्रिनिया हो सकता है। जो इंसानों के निजी जीवन को बहुत प्रभावित करता है।

तनाव और परेशानी दिमाग को असंतुलित कर देते हैं। जिससे कई दिमागी परेशानियां हो सकती हैं। जोएल गेलेर्टेंर जो इस रिसर्च के उप लेखक हैं का कहना है कि ये तनाव के ऊपर की गई अब तक की सबसे बेहतरीन स्टडी है। वहीं सीनियर लेखक मुर्रे स्टीन का कहना है कि 10 में से एक अमेरिकी को इस तरह का डिसऑर्डर हो जाता है। जेनेटिक की वजह से डिप्रेशन पर पहले भी कई रिसर्च की गई थी पर जीन के कौन से वेरिएंट से कौन से मानसिक रोग हो सकते हैं इस पर ये पहली रिसर्च है।

(और पढ़ें - तनाव (स्ट्रेस) के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार)

तनाव और दवाब पैदा करने वाले जीन्स
स्टडी के दौरान ये पता चला कि इन वेरिएंट्स का सीधा लिंक जीन्स के साथ है। ये वेरिएंट जीन्स की सारी गतिविधियों को नियंत्रित करते हैं। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि इसमें से एक वेरिएंट एस्ट्रोजन से संबंध रखता है। जीन सेक्सुअल गतिविधियों से संबंध रखता है। यही कारण कि महिलाओं को पुरुषों के मुकाबलों ज्यादा तनाव संबंधित परेशानियां रहती हैं।

(और पढ़ें - जीन चिकित्सा क्या, कैसे, लाभ, नुकसान)

MAD1L1 जीन्स तनाव को बढ़ावा देते हैं, ये और भी कई तरह की मानसिक बीमारियों से संबंध रखता है। इस जीन्स के सभी कामों का अभी तक पता नहीं लगाया जा सका है।

येल यूनिवर्सिटी के पोस्ट डॉक्ट्रल एसोसिएट और उप लेखक इस स्टडी को भविष्य में जारी रखना चाहते हैं। कहते हैं कि इस रिसर्च का सबसे जरूरी काम मुश्किलें पैदा करने वाले जीन्स को ढूंढना है। वो जीन्स जो कई तरह के मानसिक रोगों को बढ़ावा दे रहे हैं। जिससे इंसान के व्यवहार पर गहरा असर पड़ रहा है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें