myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

निप्पल, पुरूष और महिला दोनो में होते हैं। ये बात और है कि इन्हे महिलाओं में कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। कुछ महिलाएं तो निप्पल छूने भर से सेक्स के लिए उत्तेजित हो जाती हैं। हालांकि कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो इस खेमे में शामिल नहीं होतीं।

बहरहाल, निप्पल से संबंधित इतनी बातें तो हर कोई जानता है लेकिन निप्पल से जुड़े असंख्य ऐसे तथ्य हैं, जिसके बारे में निश्चित रूप से आप नहीं जानते होंगे। इस लेख में हम आपको निप्पलों से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं।

(और पढ़ें - निप्पल की समस्याओं के लक्षण)

निप्प्लों का तना हुआ होना
तने हुए निप्पल सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि निप्पल सेक्स की बढ़ती चाह की वजह से तने हुए हैं जो कि सच है लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता। कई बार निप्पल अन्य वजहों से भी तने हुए होते हैं जैसे सर्दी लगना, किसी कपड़े की रगड़ लगना आदि। इसी तरह कुछ महिलाओं के निप्पल सेक्स के समय भी तनते नहीं हैं।

(और पढ़ें - निप्पल में दर्द का कारण)

तीन निप्पल बहुत सामान्य हैं
आपको यह तथ्य जानकर आश्चर्य जरूर हुआ होगा कि निप्पल तो दो ही होते हैं जबकि हम कह रहे हैं कि निप्पल तीन भी होते हैं। जी हां, निप्पल तीन भी होते हैं। हालांकि, ज्यादातर महिलाएं अपने तीसरे निप्पल को दाने या कोई अन्य त्वचा संबंधी समस्या से जोड़ बैठती हैं जबकि तीन निप्पल होना किसी भी तरह से असामान्य नहीं है।

यदि आप चाहें तो इसे छोटे से ऑपरेशन के जरिए हटाया भी जा सकता है। विशेषज्ञ इस बात पर सहमति भी दर्ज करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार तीसरे निप्पल को हटाने की प्रक्रिया महज 30 मिनट की होती है और आसानी से रिकवरी भी हो जाती है।

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में खुजली का इलाज)

निप्पल में बाल होना सामान्य है
क्या आपको लग रहा है कि सिर्फ पुरूषों के निप्पल में ही बाल होते हैं? जी नहीं। महिलाओं के निप्पल के पास भी बालों के छोटे-छोटे रोम नजर आ सकते हैं। इसमें असामान्य जैसा कुछ भी नहीं है। यदि कोई महिला अपने निप्पल के पास उगे बाल को निकालना चाहती हैं, तो उन्हें सावधान रहना चाहिए। बाल को वैक्स, प्लक करके निकालने से दर्द हो सकता है।

इसके साथ ही निप्पल के पास बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है, आपको खुजली हो सकती है। यहां तक कि कोई अन्य संक्रमण भी हो सकता है। अतः निप्पल के पास उगे बालों को निकालने के लिए डाॅक्टर से संपर्क करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि निप्पल के आस-पास कितने बाल हैं? महिलाओं में निप्पल के पास बहुत ज्यादा बाल होना पीसीओडी की निशानी भी हो सकती है। इसलिए इस संबंध में डाॅक्टर से जरूर संपर्क करें।

(और पढ़ें - ब्रेस्ट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य)

इनवर्टेड निप्पल चिंता का विषय नहीं है
महिलाओं में इनवर्टेड निप्पल होना बहुत सामान्य है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि लगभग 15 फीसदी महिलाओं के इनवर्टेड निप्पल हैं। यह महज कनेक्टिव टिश्यू (संयोजी ऊतक) के उलटे आकार में बनने का मसला है। एक छोटी सी सर्जरी की मदद से इसे ठीक किया जा सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार सर्जरी में निप्पल पर एक छोटा सा चीरा लगाया जाता है और निप्पल सामान्य आकार में आ जाता है। सर्जरी के दौरान मरीज को लोकल एनेस्थीसिया दिया जाता है। यह प्रक्रिया लगभग 1 घंटे तक चलती है। जहां तक सवाल इनवर्टेड निप्पल वाली महिलाओं को ब्रेस्ट फीडिंग कराने की है, तो माना जाता है कि इनवर्टेड निप्पल में भी शिशु को स्तनपान कराया जा सकता है। जैसे जैसे शिशु दूध पीता है, वैसे-वैसे निप्पल में बदलाव आ जाते हैं। इसके बावजूद पहले डाॅक्टर से बात करना जरूरी है।

निप्पल का आकार बदल सकता है
गर्भावस्था के दौरान महिला के निप्पल के आकार में बदलाव होना सामान्य है। यही नहीं निप्पल के घेरे की चौड़ाई भी बढ़ सकती है। लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा गर्भावस्था में ही होता है। गर्भवती न होने पर यदि आपके निप्पल के आकार में बदलाव हों, तो डाॅक्टर को जरूर दिखाएं। यह किसी बीमारी का लक्षण हो सकता है।

निप्पल का रंग बदल सकता है
निप्पल का रंग के बदलने से मौसम, तापमान, गर्भावस्था और समय महत्वपूर्ण है। कई महिलाओं में निप्पल का रंग बदल सकता है। यह पूर्णतया यहां बताए गए कारकों पर निर्भर करता है। अगर आप प्रेग्नेंट नहीं है तो यह चिंता का विषय है क्योंकि यह ब्रैस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है।

और पढ़ें ...