myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अंडाशय में गांठ से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 10 महीना पहले

ओवेरियन सिस्ट का साइज क्या होता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

कई प्रकार के ओवेरियन सिस्ट होते हैं, जिनके अलग-अलग साइज होते हैं। फॅालिक्यूलर सिस्ट सामान्य साइज से लेकर 4 इंच या 10 सेंटीमीटर तक बड़ा हो सकता है। जबकि कॅार्पस ल्यूटियम सिस्ट, जो प्रत्येक माह ओव्यूलेशन के बाद बनता है, हफ्तेभर में अपने आप ही गायब हो जाता है। हालांकि कुछ परिस्थितियों में यह तीन माह तक भी बना रहता है और कई बार अंदर ही अंदर रक्तस्राव होने लगता है, जिस वजह से पेट में दर्द होता है। बहरहाल, इसका साइज 3 से 4 इंच तक पहुंच सकता है। 

सवाल 9 महीना पहले

ओवेरियन सिस्ट का ट्रीटमेंट कब करते हैं?

Dr. Ayush Pandey MBBS

ओवेरियन सिस्ट को ट्रीटमेंट की जरूरत है या नहीं, यह उसके साइज पर निर्भर करता है। साथ ही आपमें किस तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं, यह बात भी मायने रखती है। ज्यादातर मामलों में डाक्टर मरीज को कुछ दिनों तक सिस्ट की स्थिति को देखने की सलाह देते हैं। लक्षणों के आधार पर कुछ दिनों या हफ्तों में आपका अल्ट्रासाउंड और फिर ट्रीटमेंट शुरू किया जाता है। लेकिन अगर अल्ट्रासाउंड में सिस्ट नजर नहीं आता है तो ट्रीटमेंट नहीं किया जाता और न ही दूसरे टेस्ट किए जाते हैं।

सवाल 8 महीना पहले

ओवेरी सिस्ट को कैसे दूर किया जा सकता है?

Dr. BK Agrawal MBBS, MD

फंक्शनल ओवेरियन सिस्ट को आमतौर पर ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती। यह 8 से 12 हफ्तों में अपने आप ही ठीक हो जाता है। हालांकि डाक्टर से परामर्श कर अपने मासिक धर्म को नियमित किया जा सकता है। इससे ओवेरियन सिस्ट की ग्रोथ में भी कमी आती है।

सवाल 8 महीना पहले

ओवेरियन सिस्ट का ऑपरेशन कब किया जाता है?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

अगर ओवेरियन सिस्ट का साइज बड़ा है तो उसको सर्जरी की जरूरत होती है। इसके साथ ही अगर सिस्ट की वजह से कैंसर होने की आशंका हो तो भी सर्जरी के जरिए सिस्ट को निकाला जाता है। इसके लिए दो तरह की सर्जरी होती है, लेप्रोस्कोपी और लैपरटोमी।