myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस क्या है?

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस एक प्रकार का फंगल इन्फेक्शन है। यह पैराकॉकसीडियोआइस नामक फंगस के कारण होता है। आमतौर पर यह इन्फेक्शन काफी हल्का होता है, जिसको ध्यान भी नहीं दिया जाता, लेकिन कुछ मामलों में यह एक गंभीर और दीर्घकालिक बीमारी बन जाता है। 

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस के लक्षण क्या हैं?

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस से ग्रस्त ज्यादातर लोगों में किसी प्रकार के लक्षण पैदा नहीं होते हैं। लेकिन जिन लोगों में इसके लक्षण विकसित होते हैं, उनमें मुख्य रूप से फेफडों व त्वचा से संबंधित लक्षण देखे जाते हैं। इसमें कुछ अन्य लक्षण हो सकते हैं, जैसे मुंह या गले में घाव होना, वजन घटना, लिम्फ नोड्स में सूजन, खांसी, बुखार, सांस फूलना, थकान, लीवर बढ़ना और तिल्ली बढ़ना आदि।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के उपाय)

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस क्यों होता है?

यह पैराकॉकसीडियोआइस ब्रसेलियनसिस (Paracoccidioides brasiliensi) और पैराकॉकसीडियोआइस लट्जी (Paracoccidioides lutzii) नामक फंगस के कारण होता है। इस रोग के ज्यादातर मामले फंगी को सांस द्वारा लेने के एक साल बाद विकसित होते हैं। हालांकि सभी मामलों में समय इतना लंबा भी नहीं होता। 

यह फंगस मिट्टी में पाया जाता है, जब यह फंगस सांस के द्वारा शरीर के अंदर चला जाता है तो यह संक्रमण शुरू हो जाता है। यह फंगस फेफड़ों के अंदर जाकर यीस्ट में बदल जाता है। पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस कई बार उन लोगों को भी हो जाता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जैसे एचआईवी एड्स से ग्रस्त लोग। 

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज)

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस का इलाज कैसे होता है?

स्थिति का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर मरीज के लक्षणों की जांच करते हैं और साथ ही साथ कुछ प्रकार के लैब टेस्ट व इमेजिंग टेस्ट भी करते हैं जैसे एक्स रे आदि। डॉक्टर अक्सर एक बायोप्सी टेस्ट भी करते हैं, प्रभावित त्वचा में से सेंपल लिया जाता है और जांच के लिए उसे लैब में भेज दिया जाता है। 

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस का इलाज करने के लिए एंटीफंगल सबसे अधिक प्रभावी दवाएं हैं, इन दवाओं में इट्राकोनाजॉल (itraconazole), केटोकोनाजॉल (ketoconazole) और फ्लूकोनाजॉल (fluconazole) आदि दवाएं शामिल हैं। 

कुछ गंभीर मामलों में जो लोग अन्य दवाएं सहन नहीं कर पाते उनको एम्फोटेरिसिन बी (Amphotericin B) दवा दी जा सकती है। सल्फोनेमाइड्स सुप्रास (Sulfonamides suppress) ऐसी दवाएं हैं, जो बढ़ते बढ़ते हुए रोग को रोक देती है, लेकिन यह फंगस को शरीर से खत्म नहीं कर पाती है। 

(और पढ़ें - लंग इन्फेक्शन का इलाज)

  1. पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस की दवा - Medicines for Paracoccidioidomycosis in Hindi

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस की दवा - Medicines for Paracoccidioidomycosis in Hindi

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Keorash खरीदें
Ketorob C खरीदें
Ketorob Z खरीदें
Ketofine खरीदें
Ketofine Lotion खरीदें
Nizoclin SX खरीदें
Blzole खरीदें
Ketodust Cream खरीदें
Kentruff Stayon Lotion खरीदें
Keshboot खरीदें
AF K खरीदें
Ketonum खरीदें
Ketosh Shampoo खरीदें
Atiket खरीदें
Canzol (Monichem) खरीदें
Dandel खरीदें
Danket खरीदें
Denon खरीदें
Ketanam खरीदें
Ecoket खरीदें
Salisia खरीदें
Fungiket खरीदें
Iycotic खरीदें

References

  1. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Paracoccidioidomycosis.
  2. National Organization for Rare Disorders [Internet]; Paracoccidioidomycosis.
  3. Marques SA. Paracoccidioidomycosis: epidemiological, clinical, diagnostic and treatment up-dating. An Bras Dermatol. 2013 Sep-Oct;88(5):700-11. PMID: 24173174
  4. Ramos-E-Silva M,Saraiva Ldo E. Paracoccidioidomycosis. Dermatol Clin. 2008 Apr;26(2):257-69, vii. PMID: 18346557
  5. Department for International Development [Internet]; Government of UK. Pharmacological interventions for paracoccidioidomycosis.
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें