myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस क्या है?

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस एक प्रकार का फंगल इन्फेक्शन है। यह पैराकॉकसीडियोआइस नामक फंगस के कारण होता है। आमतौर पर यह इन्फेक्शन काफी हल्का होता है, जिसको ध्यान भी नहीं दिया जाता, लेकिन कुछ मामलों में यह एक गंभीर और दीर्घकालिक बीमारी बन जाता है। 

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस के लक्षण क्या हैं?

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस से ग्रस्त ज्यादातर लोगों में किसी प्रकार के लक्षण पैदा नहीं होते हैं। लेकिन जिन लोगों में इसके लक्षण विकसित होते हैं, उनमें मुख्य रूप से फेफडों व त्वचा से संबंधित लक्षण देखे जाते हैं। इसमें कुछ अन्य लक्षण हो सकते हैं, जैसे मुंह या गले में घाव होना, वजन घटना, लिम्फ नोड्स में सूजन, खांसी, बुखार, सांस फूलना, थकान, लीवर बढ़ना और तिल्ली बढ़ना आदि।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के उपाय)

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस क्यों होता है?

यह पैराकॉकसीडियोआइस ब्रसेलियनसिस (Paracoccidioides brasiliensi) और पैराकॉकसीडियोआइस लट्जी (Paracoccidioides lutzii) नामक फंगस के कारण होता है। इस रोग के ज्यादातर मामले फंगी को सांस द्वारा लेने के एक साल बाद विकसित होते हैं। हालांकि सभी मामलों में समय इतना लंबा भी नहीं होता। 

यह फंगस मिट्टी में पाया जाता है, जब यह फंगस सांस के द्वारा शरीर के अंदर चला जाता है तो यह संक्रमण शुरू हो जाता है। यह फंगस फेफड़ों के अंदर जाकर यीस्ट में बदल जाता है। पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस कई बार उन लोगों को भी हो जाता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जैसे एचआईवी एड्स से ग्रस्त लोग। 

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज)

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस का इलाज कैसे होता है?

स्थिति का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर मरीज के लक्षणों की जांच करते हैं और साथ ही साथ कुछ प्रकार के लैब टेस्ट व इमेजिंग टेस्ट भी करते हैं जैसे एक्स रे आदि। डॉक्टर अक्सर एक बायोप्सी टेस्ट भी करते हैं, प्रभावित त्वचा में से सेंपल लिया जाता है और जांच के लिए उसे लैब में भेज दिया जाता है। 

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस का इलाज करने के लिए एंटीफंगल सबसे अधिक प्रभावी दवाएं हैं, इन दवाओं में इट्राकोनाजॉल (itraconazole), केटोकोनाजॉल (ketoconazole) और फ्लूकोनाजॉल (fluconazole) आदि दवाएं शामिल हैं। 

कुछ गंभीर मामलों में जो लोग अन्य दवाएं सहन नहीं कर पाते उनको एम्फोटेरिसिन बी (Amphotericin B) दवा दी जा सकती है। सल्फोनेमाइड्स सुप्रास (Sulfonamides suppress) ऐसी दवाएं हैं, जो बढ़ते बढ़ते हुए रोग को रोक देती है, लेकिन यह फंगस को शरीर से खत्म नहीं कर पाती है। 

(और पढ़ें - लंग इन्फेक्शन का इलाज)

  1. पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस की दवा - Medicines for Paracoccidioidomycosis in Hindi

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस की दवा - Medicines for Paracoccidioidomycosis in Hindi

पैराकॉकसीडियोआइडोमायकोसिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AtiketAtiket Soap52
Canzol (Monichem)Canzol (Monichem) 2% W/W Cream78
DandelDandel 2%W/V Lotion165
DanketDanket 2% Shampoo192
DenonDenon 1% Shampoo0
EcoketEcoket 2% Lotion52
FungiketFungiket 2% Cream0
IycoticIYCOTIC SOAP 75GM0
K2 ZoleK2-ZOLE LD 70ML LOTION148
KatwalkKatwalk Powder52
KenzKENZ -SAL LOTION 60ML219
Ketafung 2% LotionKETAFUNG 2% CREAM 20GM0
KetarKETAR AD LOTION 120ML230
KeticonKeticon 2% Cream0
Keto (Med Manor)Keto 2% Cream72
KetopanKetopan Cream64
KetopzKetopz Antifungal Powder0
KetorilKetoril 200 Mg Tablet79
KetostarKETOSTAR ANTI-DANDRUFF LOTION 50ML120
Ketovate (Bal)Ketovate 200 Mg Tablet200
KetozKETOZ 200MG TABLET 10S0
KetralKETRAL SCALP SOLUTION 60ML84
Esava CreamEsava Cream120
KetzolKetzol 2% Shampoo63

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Paracoccidioidomycosis.
  2. National Organization for Rare Disorders [Internet]; Paracoccidioidomycosis.
  3. Marques SA. Paracoccidioidomycosis: epidemiological, clinical, diagnostic and treatment up-dating. An Bras Dermatol. 2013 Sep-Oct;88(5):700-11. PMID: 24173174
  4. Ramos-E-Silva M,Saraiva Ldo E. Paracoccidioidomycosis. Dermatol Clin. 2008 Apr;26(2):257-69, vii. PMID: 18346557
  5. Department for International Development [Internet]; Government of UK. Pharmacological interventions for paracoccidioidomycosis.
और पढ़ें ...