myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 5 महीना पहले

मेरी उम्र 37 साल है। मुझे शीघ्रपतन की गंभीर समस्या है? मुझे स्तभंन दोष भी है और मुझे हस्तमैथुन करने की भी आदत है?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

इस प्रॉब्लम को काउंसलिंग, एक्सरसाइज और दवा के जरिए 4 से 6 हफ्तों के अंदर ठीक किया जा सकता है। आप सेक्स विशेषज्ञ या यूरोलॉजिस्ट को दिखाएं  उनकी सलाह पर ही दवा लें।

सवाल 5 महीना पहले

शीघ्रपतन की समस्या को नैचुरली कैसे ठीक किया जा सकता है?

ravi udawat MBBS

निश्चित रूप से नैचुरल उपायों से प्रीमैच्योर इजैकुलेशन को ठीक किया जा सकता है लेकिन इससे पहले आपकी स्थिति और आपको कोई अन्य संबंधित बीमारी होने की जानकारी होनी चाहिए। इसी के बाद पता चल सकता है कि आपको ये प्रॉब्लम क्यों हो रही है और किस उपाय से आप ठीक हो सकते हैं।

सवाल 5 महीना पहले

मुझे शीघ्रपतन की समस्या है, मैं कैसे इसे दवाई से ठीक कर सकता हूं? मैं इसे ठीक करना चाहता हूं लेकिन मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा कि में क्या करूं?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

सबसे पहले आप इसकी जांच करवा लें जिससे आपको पता चल जाएगा कि इसका कारण क्या है। इसकी कई वजह हो सकती हैं जिनका इलाज किया जाना जरूरी है। आप सेक्सोलॉजिस्ट की सलाह पर ही कोई दवा लें।

सवाल 4 महीना पहले

क्या शीघ्रपतन की समस्या को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है? इसे परमानेंट ठीक होने में कितना समय लगता है?

Dr. K. M. Bhatt MBBS, PG Dip

ज्यादातर शीघ्रपतन की समस्या तनाव, चिंता या डिप्रेशन के कारण होती है। इस मामले में साइकोलॉजिकल मोटिवेशन से खुद ही इस स्थिति को ठीक किया जा सकता है। आपको अपनी प्रोफेशनल लाइफ को अपनी पर्सनल लाइफ से अलग करने की कोशिश करनी चाहिए और उन गतिविधियों को करना चाहिए जिसकी वजह से आप इससे अपना ध्यान हटा सकते हैं जैसे योगा, मेडिटेशन और स्वीमिंग। कभी-कभी शीघ्रपतन पुरानी शराब या धूम्रपान की वजह से भी हो सकता है। इसलिए इसे पीना छोड़ दें। धीरे-धीरे स्थिति में सुधार होने लगेगा। कभी-कभी यह हार्मोनल असंतुलन या प्रोस्टेट में संक्रमण या कोई गुम चोट के कारण भी हो सकता है और यह डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में भी हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।