myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

प्राइमरी माइलोफिब्रोसिस क्या है?

प्राइमरी माइलोफिब्रोसिस (Primary myelofibrosis) एक दुर्लभ अस्थि मज्जा विकार(bone marrow) है, जो रक्त कोशिका के उत्पादन में असमानता (hematopoiesis) और अस्थि मज्जा के भीतर घाव (रेशेदार ऊतक के गठन) के कारण होता है। अस्थि मज्जा एक नरम ऊतक है जो अधिकतर हड्डियों के केंद्र को भरते है। अस्थि मज्जा में हेमटोपोएटिक स्टेम कोशिका(hematopoietic stem cells) नामक विशेष कोशिकाएं होती हैं। यह तीन मुख्य प्रकार की रक्त कोशिकाओं (लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं या प्लेटलेट्स) से बनती और विकसित होती हैं। प्राइमरी माइलोफिब्रोसिस में, एकल हेमटोपोएटिक स्टेम कोशिका से डीएनए में बदलाव होने लगता है और इस कोशिका के कारण ही असामान्य कोशिकाएं बनने लगती हैं।

आखिरकार, ये असामान्य कोशिकाएं मज्जा में सामान्य और स्वस्थ कोशिकाओं को बाहर करती हैं, और मज्जा के भीतर जलन के साथ, लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं के अलावा प्लेटलेट्स के उत्पादन को भी बाधित करती हैं। इसके लक्षण में थकान, बुखार, लगातार संक्रमण की चपेट में आना, त्वचा का पीला होना, रात को पसीना आना और वजन का कम होना देखा जाता है।

  1. प्राइमरी माइलोफिब्रोसिस की दवा - Medicines for Primary Myelofibrosis in Hindi

प्राइमरी माइलोफिब्रोसिस की दवा - Medicines for Primary Myelofibrosis in Hindi

प्राइमरी माइलोफिब्रोसिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
JakaviJakavi 15 Mg Tablet56547.62

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...