रैबडोमायोसरकोमा - Rhabdomyosarcoma in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

October 30, 2018

March 06, 2020

रैबडोमायोसरकोमा
रैबडोमायोसरकोमा

रैबडोमायोसरकोमा होना क्या है?

रैबडोमायोसरकोमा एक प्रकार का घातक कैंसर है, जिसमें मांसपेशियों में मौजूद एक प्रकार की कोशिकाओं से ट्यूमर हो जाता है। ये मांसपेशियां शरीर के अंगों को हिलाने में मदद करती हैं और पूरे शरीर में उपस्थित होती हैं। इस बात का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है कि इन कोशिकाओं में कैंसर कैसे उत्पन्न होता है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि जो कोशिकाएं बनते समय एक दूसरे से पूरी तरह अलग नहीं हो पाती हैं, उनमें ये कैंसर होता है। रैबडोमायोसरकोमा को आमतौर पर बचपन में होने वाली बीमारी माना जाता है क्योंकि ये ज्यादातर 18 वर्षों से कम उम्र के लोगों में होता है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

रैबडोमायोसरकोमा के लक्षण क्या हैं?

रैबडोमायोसरकोमा के लक्षण कैंसर की जगह पर निर्भर करते हैं, जैसे सिर या गर्दन में कैंसर हो तो व्यक्ति को सिरदर्द, आंखों का बाहर आना, नाक से खून आना, कान से खून आना, आंखों में सूजन और गले में रक्तस्राव जैसे लक्षण अनुभव होते हैं। अगर कैंसर हाथों या पैरों में में है, तो प्रभावित क्षेत्र में गांठ या दर्द महसूस होता हैं। इसी प्रकार कैंसर होने की जगह के आधार पर रैबडोमायोसरकोमा के लक्षण अलग-अलग होते हैं।

(और पढ़ें - नाक से खून आने पर क्या करना चाहिए)

रैबडोमायोसरकोमा क्यों होता है?

रैबडोमायोसरकोमा होने के कारण का अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि कोशिकाओं के डीएनए में कुछ बदलावों के कारण कैंसर होता है। हालांकि, इन बदलावों का पता लगाने के लिए और इस कारण की पुष्टि करने के लिए अभी अध्ययन चल रहे हैं।

रैबडोमायोसरकोमा का इलाज कैसे होता है?

रैबडोमायोसरकोमा के इलाज के लिए सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी और कीमोथेरेपी का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन इसका उचित उपाय कैंसर की जगह, ट्यूमर के साइज और ऐसे ही कई अन्य कारकों पर निर्भर करता है। अगर बिना किसी नुकसान से संभव हो, तो रैबडोमायोसरकोमा के ट्यूमर को निकालने के लिए हर व्यक्ति की सर्जरी की जाती है। हालांकि, अगर सर्जरी संभव न हो तो रेडिएशन थेरेपी और कीमोथेरेपी का उपयोग करके पहले ट्यूमर को छोटा करने का प्रयास किया जाता है और अगर इससे ट्यूमर सिकुड़ जाए, तो फिर व्यक्ति की सर्जरी की जाती है। सर्जरी का उद्देश्य होता है कि शरीर से पूरे ट्यूमर को बाहर निकाल देना, हालांकि ये हमेशा संभव नहीं होता।

(और पढ़ें - ब्रेन ट्यूमर का इलाज)



संदर्भ

  1. American Cancer Society [Internet] Atlanta, Georgia, U.S; What Is Rhabdomyosarcoma?
  2. Kaseb H, Babiker HM. Cancer, Rhabdomyosarcoma. [Updated 2019 Mar 21]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2019 Jan-.
  3. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Childhood Rhabdomyosarcoma Treatment (PDQ®)–Patient Version.
  4. Shern JF, Yohe ME, Khan J. Pediatric Rhabdomyosarcoma. Crit Rev Oncog. 2015;20(3-4):227-43. PMID: 26349418
  5. American Cancer Society [Internet] Atlanta, Georgia, U.S; About Rhabdomyosarcoma.

रैबडोमायोसरकोमा की दवा - Medicines for Rhabdomyosarcoma in Hindi

रैबडोमायोसरकोमा के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ