myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

नाक बहना से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 29 दिन पहले

दो दिन से मेरी नाक बहुत बह रही है। मुझे हमेशा अपने हाथ में रुमाल रखना पड़ता है और इसकी वजह से मैं कही बाहर भी नहीं जा पा रहा हूं। नाक क्यों बहती है? क्या नाक बहना सही है? मुझे इससे छुटकारा पाने के लिए कोई उपाय बताएं?

Dr. Faisal Mukhtar MBBS, PG Dip, DNB

नाक के माध्यम से शरीर में संचारित होने वाले बैक्टीरिया को रोकने के लिए नाक बहना शुरू हो जाती है, जिसकी वजह से आप बीमार हो सकते भी हैं। इसलिए कभी-कभी नाक बहना और उसके साथ बलगम आना अच्छा होता है। यह बीमारियों को रोकने और शरीर को संक्रमण से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। इसलिए, ठंडे मौसम में जब सर्दी और फ्लू जैसी समस्या होती है और आप इसके संपर्क में आते हैं, तो आपको हाइड्रेटेड रहने की बहुत जरूरत होती है। इसलिए इस स्थित में आप पानी पीते रहें। बहती नाक को रोकने के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं, जिन्हे आप डॉक्टर की सलाह से ले सकते हैं।

सवाल 22 दिन पहले

चार दिन से मुझे कोल्ड है और मेरी नाक बह रही है। मैं दवा भी ले रहा हूं, लेकिन लक्षणों में किसी तरह का सुधार नहीं हुआ है। मेरी नाक अभी तक बह रही है। नाक से पानी आने की समस्या कब तक रह सकती है?

Dr. OP Kholwad MBBS

कोल्ड की वजह से नाक बहना बहुत आम है, जिसके कारण नाक सिकुड़ना और बार-बार छींकने जैसी समस्या हो जाती है। कोल्ड के लक्षण आमतौर पर 3 से 7 दिनों तक रहते हैं, लेकिन कभी-कभी ये लक्षण आपको 2 हफ्तों से अधिक समय तक भी परेशान कर सकते हैं।

सवाल 15 दिन पहले

मुझे ठंड लग गई है, जिसकी वजह से मेरी नाक बह रही है। मैं इसके लिए एंटीहिस्टामिन दवा ले रहा हूं, लेकिन इसकी वजह से रात को मेरी नींद खराब हो जाती है। रात को अच्छी नींद के लिए मुझे कैसे सोना चाहिए?

Dr. Rajeev Kumar Ranjan MBBS

अगर आपको कोल्ड है या आपकी नाक बहती है, तो रात को अच्छे से सोने के लिए आप निम्न तरीकों और उपायों को अपनाएं। अगर आपकी नाक बहती है या आपको किसी चीज से एलर्जी है, तो रात को सोने से पहले एंटीहिस्टामिन दावा लें, यह आपकी छींक और बहती नाक को कंट्रोल करने में मदद करती है, जिससे आपकी नींद खराब न हो। अगर आपको धूल या पालतू जानवरों से एलर्जी है, तो अपने कमरे में साफ-सफाई रखें और पालतू जानवर को अंदर न आने दें। सोते समय अपने सिर को ऊंचा रखकर सोएं। रात को सोने से पहले किसी तरह की नशीले पर्दाथ या शराब और कैफीन आदि का सेवन न करें, ये आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं। नेसल स्प्रे का इस्तेमाल करें।

सवाल 8 दिन पहले

कुछ दिनों से मेरी नाक बह रही है। मुझे इससे बचने के लिए कोई उपाय बताएं? इसके लिए मैं कौन-सी दवा ले सकता हूं?

Dr. Bharat MBBS

बहती नाक को रोकने के लिए बहुत सी दवाएं उपलब्ध हैं जैसे टैबलेट Alcof D (एल्कोफ डी), टैबलेट Alday Am (एल्डे एम), टैबलेट Alex (एलेक्स), टैबलेट Allercet (एल्लेरसेट) या टैबलेट Ambcet (एम्बसेट)। ध्यान रहे कि इनमें से कोई भी दवा आप डॉक्टर की सलाह के बगैर न लें। डॉक्टर की सलाह के बिना दवा लेने से आपको गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।