myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शॉर्ट बाउल सिंड्रोम क्या है?

शॉर्ट बाउल सिंड्रोम की स्थिति में पर्याप्त छोटी आंत न होने की वजह से शरीर भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता है। छोटी आंत ही वह जगह होती है जहां पर शरीर की पाचन क्रिया भोजन से अधिकतर पोषक तत्वों को ग्रहण व अवशोषित करती हैं। 

(और पढ़ें - पाचन तंत्र किसे कहते हैं)

शॉर्ट बाउल सिंड्रोम के लक्षण क्या हैं?

शॉर्ट बाउल सिंड्रोम होने पर व्यक्ति को कई तरह के लक्षण महसूस होते हैं। इस समस्या में छोटी आंत के प्रभावित हिस्से के आधार पर हर व्यक्ति में अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं। शॉर्ट बाउल सिंड्रोम में व्यक्ति को पेट दर्द, बैक्टीरियल संक्रमण, पेट फूला हुआ लगना, पेट में ऐंठन, दस्त, गैस, थकान, खाने से संवेदनशीलता, सीने में जलन, एनीमिया, मल में चिकनाई और बदबू आना, हड्डियों में दर्द और कमजोरी के लक्षण महसूस होते हैं। 

(और पढ़ें - पेट में सूजन का इलाज)

शॉर्ट बाउल सिंड्रोम क्यों होता है?

आमतौर पर वयस्क व्यक्ति की आंतों की लंबाई 20 फिट तक होती है। जिन लोगों को शॉर्ट बाउल सिंड्रोम होता है उनकी आधी छोटी आंत होती नहीं या तो निकाल दी गई होती है। 

इसके कई कारण होते हैं। कुछ बच्चों को जन्म से ही आंतों की समस्या होती है, जिसकी वजह से उनकी आंतों के हिस्से क्षतिग्रस्त हो जाता है, जबकि कुछ बच्चों की आंते जन्म से ही सामान्य लंबाई से छोटी होती हैं। 

अधिकतर मामलों में शॉर्ट बाउल सिंड्रोम सर्जरी के द्वारा छोटी आंत का बड़ा हिस्सा निकालने की वजह से होता है। 

(और पढ़ें - पेट में इन्फेक्शन का इलाज)

शॉर्ट बाउल सिंड्रोम का इलाज कैसे होता है?  

शॉर्ट बाउल सिंड्रोम के इलाज में विशेष तरह की पोषण थेरेपी व अन्य उपचारों के द्वारा छोटी आंत के कार्यों को अधिकतम किया जाता है। शॉर्ट बाउल सिंड्रोम होने पर पोषक तत्व  इलाज का मुख्य हिस्सा होते हैं। इसके इलाज में चिकित्सीय पोषक थेरेपी (medical nutrition therapy), मल्टी विटामिन और मिनरल्स सप्लिमेंट्स (Multivitamins or mineral supplement), पोषक तत्वों के सप्लीमेंट (Supplemental nutrition), दवाओं, दर्द को कम करने वाले तरीकों और आंतों के प्रत्यारोपण को शामिल किया जाता है।  

(और पढ़ें - पेट के रोगों का उपचार)

  1. शॉर्ट बाउल सिंड्रोम की दवा - Medicines for Short Bowel Syndrome in Hindi

शॉर्ट बाउल सिंड्रोम के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
GenotropinGenotropin 16 Iu Injection13866.7
HeadonHeadon 4 Iu Injection3200.18
ConvalesConvales Powder60.0
GlutammuneGlutammune Forte Powder549.0
EutropinEutropin 4 Iu Injection1619.05
SaizenSaizen 5 Mg Injection3440.0
ZomactonZomacton 12 Iu Injection3260.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...