myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

स्पास्मोडिक डिसफोनिया क्या है?

स्पास्मोडिक डिसफोनिया एक ऐसी बीमारी है जो वॉयस बॉक्स (लैरिंक्स) की एक या अधिक मांसपेशियों की अनैच्छिक गतिविधियों के कारण होती है। स्पास्मोडिक डिसफोनिया तंत्रिकाओं से संबंधित बीमारी है जो आपकी बोली की क्षमता को प्रभावित करती है। यह बीमारी हर उम्र में हो सकती है और किसी भी समय में हो सकती है।

(और पढ़ें - बोलने में दिक्कत का इलाज

स्पास्मोडिक डिसफोनिया के लक्षण क्या हैं?

स्पास्मोडिक डिसफोनिया का मुख्य लक्षण है मांसपेशियों की अनैच्छिक गतिविधियां या स्वर तंत्रिका की मांसपेशियों में ऐंठन शुरू होना। इसके कारण आपकी बोली दबी हुई निकल सकती है। ऐसे में आप रुक-रुककर बोलने लगते हैं। इस बीमारी में आपकी आवाज भारी भी हो जाती है। स्पास्मोडिक डिसफोनिया में आमतौर पर लक्षण हल्के नजर आते है, लेकिन जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती जाती है आपको बोलने में परेशानी होने लगती है। 

(और पढ़ें - लेरिन्जाइटिस का इलाज)

स्पास्मोडिक डिसफोनिया क्यों होता है?

स्पास्मोडिक डिसफोनिया एक ऐसी बीमारी है जो वॉयस बॉक्स (लैरिंक्स) की एक या अधिक मांसपेशियों की अनैच्छिक गतिविधियों के कारण होती है। 

(और पढ़ें - लेरिन्जाइटिस के घरेलू उपाय)

स्पास्मोडिक डिसफोनिया का इलाज कैसे होता है?

बीमारी का परीक्षण करने के लिए आपके डॉक्टर आपसे लक्षणों के बारें में जानेंगे। वो आपसे बोलने को कहेंगे और ऐसे में डॉक्टर देखेंगे कि आपके वॉयस बॉक्स को ऐंठन कितनी प्रभावित कर रही है। इसमें डॉक्टर आपकी स्वर नली को फाइबरोप्टिक नासोलरिंगोस्कोपी (Fiberoptic Nasolaryngoscopy) से जांच करेंगे। डॉक्टर आपकी एक नथुने में पतली, लचीली और हल्की ट्यूब डालेंगे और वो ट्यूब आपकी गले तक जाएगी। इस तरह जब आप बोलेंगे तो डॉक्टर आपकी स्वर नली की जांच करेंगे। 

स्पास्मोडिक डिसफोनिया का कोई इलाज नहीं है, लेकिन कुछ उपचारों द्वारा लक्षणों से राहत दिलाने में मदद मिल सकती है। इलाज कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे उम्र, स्वास्थ्य, गंभीरता, किसी भी प्रक्रिया को झेलने की क्षमता आदि। कई मामलों में, सर्जरी के बजाए वॉइस थेरेपी को प्राथमिकता दी जाती है। थेरेपी से आपके वॉइस बॉक्स की मांसपेशियों में सुधार होगा और सांस लेने में भी दिक्कत नहीं होगी, इस तरह आप साफ बोल पाएंगे। डॉक्टर आपको रोजाना प्रभावित मांसपेशियों पर बोटुलिनम टोक्सिन (बोटॉक्स) का इंजेक्शन लगाने की सलाह देंगे। 

(और पढ़ें - गले के कैंसर के लक्षण)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...