myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हम में से अधिकांश लोग कभी न कभी ऐसा कर चुके हैं। कभी-कभी खाना इतना स्वादिष्ट होता है कि हम खुद को रोक नहीं पाते या फिर अपनी मनपसंद मिठाई देख कर उस पर टूट पड़ते हैं। लेकिन इसके बाद हमारा पेट गुब्बारे की तरह फूल जाता है और कभी कभी दर्द भी होता है। कभी कभार ऐसा हो जाने से आपके स्वास्थ्य पर तो कोई खास असर नहीं पड़ता है लेकिन यह आपके पाचन तंत्र पर कहर बरपा सकता है।

(और पढ़ें - कम कैलोरी वाले आहार​)

हालांकि, चिंता की कोई बात नहीं है, अगर ज्यादा खाना खाने के बाद पेट में दर्द हो तो निम्नलिखित उपायों को अपनाने से आपको राहत मिलेगी।

पेट के आस पास की चीजों को ढीला करें:
जब आपका पेट अधिक भोजन करने के कारण फैलता है, तो अपने पेट को बाहर से दबाने वाली कोई भी चीज जैसे बेल्ट, तंग पेंट, शेपवियर आदि हटाकर दबाव को कम कर सकते हैं। यदि संभव हो तो, कोई आरामदायक पेंट, नाइटशर्ट या अन्य ढीले-ढाले कपड़ों को तब तक पहने रहें जब तक कि आपका पेट बेहतर न हो जाए।

(और पढ़ें - पेट फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय)

टहलने के लिए जाएं:
ज्यादा खाना खाने के बाद आपका सोफे पर से हिलने का मन नहीं करता होगा लेकिन इससे आप बेहतर महसूस नहीं करेंगे। यदि आप इसके बजाय एक अच्छी लंबी सैर के लिए जाते हैं तो ज्यादा फायदा होगा।

जब आप अधिक खाना खा लेते हैं, तो राहत के लिए टहलने जाने से दिमाग से तनाव कम होता है और आपका शरीर भी बेहतर महसूस करता है। चलने से पेट तेजी से खाली करने में मदद मिलती है, जो पेट फूलने से होने वाली असुविधा की भावना दूर होती है।

टहलने से छाती की जलन को दूर करने में भी मदद मिलती है, जो अक्सर आपके अधिक खाने के बाद पेट की अन्य परेशानियों के साथ होती है। चलने से भोजन के बाद ब्लड शुगर और ट्राइग्लिसराइड्स में होने वाली अनावश्यक वृद्धि को कम करने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़ें - ब्लड शुगर टेस्ट कैसे होता है)

थोड़े समय तक कुछ भी खाने से बचे:
जब आप अधिक खा लेते हैं और आपको पेट में परेशानी हो रही हो, तो कम से कम कुछ घंटों के लिए खाने और पीने से ब्रेक ले लें। इससे आपके पेट को खाली होने का मौका मिलता है। यदि आप अधिक मात्रा में उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खा चुके हैं, तो आपके पेट को पूरी तरह से खाली करने के लिए अधिक समय लगता है।

(और पढ़ें - पेट फूल जाए तो क्या करें)

पाचन में सहायता के लिए दवा लें:
यदि कोशिश करने के बावजूद आपकी बेचैनी बनी रहती है तो आप पाचन में सहायता के लिए एक ओवर-द-काउंटर दवा लेने पर विचार कर सकते हैं। एंटासिड गोली चबाने से मदद मिल सकती है, खासकर यदि आप छाती में जलन के साथ-साथ पेट की परेशानी का सामना कर रहे हैं। लेकिन अपने पेट को सही करने के लिए सोडा जैसे कार्बोनेटेड पेय न लें। कार्बोनेटेड पेय आपके फुले हुए पेट को अधिक फुला सकते हैं, क्योंकि उनमें अधिक मात्रा में गैस होती है।

(और पढ़ें - छाती में जलन के घरेलू उपचार)

गैस निकलने दें:
जब आप अधिक खाते हैं तो भोजन के साथ काफी हवा भी निगल जाते हैं। इसलिए यदि आपको लगता है कि अधिक गैस हो गयी है तो गैस को अपने गुदा द्वार से निकलने दें। यदि आप ऐसी जगह पर हैं जहां आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है तो किसी एकांत जगह पर चले जाएं। गैस निकलने से पेट की परेशानी कम होती है।

(और पढ़ें - पेट में गैस का इलाज)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें