तनाव के चलते किसी भी जिंदगी में उथल-पुथल मच सकती है, लेकिन कुछ मामलों में स्ट्रेस अच्छा भी हो सकता है. इसे पॉजिटिव स्ट्रेस यानी यूस्ट्रेस कहा जाता है, जो जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है. जीवन में होने वाला सकारात्मक बदलाव, कई नई चीज सीखने की उकसाता या फिल्म को देखते समय प्रभावित हो जाना आदि यूस्ट्रेस के उदाहरण हैं. यूस्ट्रेस के कई फायदे हैं, जैसे कि यह ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के साथ ही नई चुनौतियों के लिए भी व्यक्ति को तैयार करता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि यूस्ट्रेस क्या होता है और इसके फायदे क्या हैं -

(और पढ़ें - क्रोनिक स्ट्रेस का इलाज)

  1. यूस्ट्रेस क्या होता है?
  2. यूस्ट्रेस के उदाहरण
  3. यूस्ट्रेस के फायदे
  4. सारांश
यूस्ट्रेस क्या होता है, उदाहरण व फायदे के डॉक्टर

तनाव हमेशा दुखी करने वाला नहीं होता है. कुछ तनाव ऐसे होते हैं, जिससे व्यक्ति को फायदा होता है. सरल शब्दों में कहा जाए, तो कुछ स्ट्रेस स्वास्थ्य के लिए बेहतर माने जाते हैं. इस फायदेमंद तनाव को यूस्ट्रेस के तौर पर जाना जाता है. यूस्ट्रेस में यू का मतलब ‘अच्छा’ और स्ट्रेस का मतलब तनाव है. ये दोनों साथ मिलकर ऐसे तनाव के बारे में बताते हैं, जो लाभदायक या मददगार हैं.  

यह तनाव के ठीक उल्टा है, जो शारीरिक या मनोवैज्ञानिक दोनों हो सकता है. यह अमूमन कम समय के लिए व्यक्ति को प्रभावित करता है और इसकी वजह से लोग उत्साहित महसूस करते हैं. शारीरिक तौर पर यूस्ट्रेस कई बार तनाव जैसा लग सकता है, व्यक्ति नर्वस महसूस कर सकता है, दिल तेजी से धड़क सकता है और दिमाग में एक साथ कई विचार आते रहते हैं, लेकिन यह तनाव हमेशा खुशी का अहसास कराता है.   

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

यूस्ट्रेस को सकारात्मक बदलाव से जोड़कर देखा जाता है. इसे समझने के लिए जरूरी है कि उन स्थितियों को समझा जाए, जब यह किसी व्यक्ति को प्रभावित करता है. तनाव के ठीक उल्ट यूस्ट्रेस उत्साह और चैलेंज से जुड़ी भावना है, न कि डर और एंग्जायटी से जुड़ी. जीवन में आने वाला बदलाव व नए अनुभव यूस्ट्रेस के कुछ उदाहरण हैं. आइए, यूस्ट्रेस के उदाहरण के बारे में विस्तार से जानते हैं -

जीवन में होने वाले बदलाव

जीवन में होने वाले बड़े बदलाव यूस्ट्रेस का कारण बन सकते हैं. जैसे कि किसी नई नौकरी की शुरुआत में महसूस होने वाला उत्साह, किसी नए रिश्ते में आने से होने वाली भावना या घर में शिशु का जन्म.

(और पढ़ें - तनाव के लिए आयुर्वेदिक दवाएं)

छोटे बदलाव

किसी डरावनी फिल्म को देखने के दौरान होने वाली भावना यूस्ट्रेस का ही उदाहरण है. यहां तक कि कठिन एक्सरसाइज करने के बाद महसूस वाली भावना भी यूस्ट्रेस ही कहलाती है.

(और पढ़ें - एक्यूट स्ट्रेस डिसऑर्डर का इलाज)

नए अनुभव

यात्रा करते समय भी यूस्ट्रेस को अनुभव किया जा सकता है. इससे डिसकम्फर्ट और अनजान-सा अनुभव होता है, लेकिन यात्रा के दौरान नई चीजें और नई जगहें देखने, नए भोजन का स्वाद लेने, नए लोगों से मिलने का मौका भी मिलता है. पहली डेट पर जाना, नौकरी का पहला दिन या अन्य कोई पहली शुरुआत भी यूस्ट्रेस का ही उदाहरण है.

(और पढ़ें - काम के तनाव से कैसे बचें)

अगर कोई किसी भी तरह के तनाव, चिंता या अवसाद का शिकार है, तो उसे Myupchar Ayurveda Manamrit के अपने रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए. आयुर्वेदिक प्रोडक्ट होने के कारण इसका कोई नुकसान नहीं है -

यूस्ट्रेस यानी गुड स्ट्रेस किसी भी तनावपूर्ण अनुभव से बाहर निकलने का एक शानदार तरीका है. यही वजह है कि यूस्ट्रेस को फायदेमंद माना गया है. ध्यान केंद्रित करने में मदद के साथ लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित करना यूस्ट्रेस के ही कुछ फायदे हैं. आइए, यूस्ट्रेस के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं -

ध्यान केंद्रित करने में मददगार

यूस्ट्रेस न्यूरोट्रोफिन्स यानी ब्रेन के केमिकल के निर्माण को स्टिमूलेट करता है. साथ ही ब्रेन के न्यूरोन्स के बीच के कनेक्शन को मजबूत भी करता है. इस तरह से यह प्रोडक्टिविटी और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को भी बढ़ाता है. जैसे परीक्षा देने से व्यक्ति की याददाश्त तेज और मजबूत होती है.

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के लिए क्या खाएं)

नई चुनौतियों के लिए करे तैयार

यूस्ट्रेस भले ही व्यक्ति को नर्वस करता है, लेकिन यह इस तरह से नई चुनौतियों के लिए तैयार भी करता है.

(और पढ़ें - तनाव के लिए एक्यूपंक्चर थेरेपी)

लक्ष्य पाने में करे प्रेरित

लक्ष्य पाने की कोशिश में तनाव भी होता है. यह व्यक्ति पर अतिरिक्त दबाव डालता है और बुरा भी महसूस कराता है, लेकिन यही तनाव लक्ष्य पाने और उसे पूरा करने के लिए आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करता है. लक्ष्य पाने से मिलने वाली खुशी को सोचकर ही व्यक्ति आगे बढ़ने की लगातार कोशिश करता रहता है.

(और पढ़ें - मांओं को तनाव होने के कारण)

लचीला बनाए

तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने के लिए भी यूस्ट्रेस बढ़िया है और अहम भूमिका निभाता है. शोध के अनुसार, बार-बार तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करने से शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तरह के कंट्रोल की भावना के विकसित होने में मदद मिलती है.

(और पढ़ें - तनाव के लिए योग)

यूस्ट्रेस सकारात्मक तनाव है, जो व्यक्ति को आगे बढ़ने और अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है. जीवन में आने वाला बदलाव और व्यक्ति को महसूस होने वाले नए अनुभव यूस्ट्रेस के उदाहरण हैं. ध्यान केंद्रित करने में मदद और लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित करना यूस्ट्रेस के फायदे हैं. यहां यह समझना भी जरूरी है कि तनाव पर किसी का बस नहीं होता है, फिर चाहे यह नकारात्मक हो या सकारात्मक.

(और पढ़ें - तनाव से पाचन तंत्र कैसे प्रभावित होता है)

Dr. Sameer Arora

Dr. Sameer Arora

न्यूरोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Khursheed Kazmi

Dr. Khursheed Kazmi

न्यूरोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Muthukani S

Dr. Muthukani S

न्यूरोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Abhishek Juneja

Dr. Abhishek Juneja

न्यूरोलॉजी
12 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ