शरीर के जोड़ों में सूजन होना एक आम बात है, क्योंकि यह हमारे अपने शरीर पर ध्यान न देने के कारण होती है। शरीर के जोड़ हमारे अंगों को एक-दूसरे के साथ मजबूती से जोड़कर रखते हैं और शरीर को गतिशील रखने के लिए नियमित रूप से कार्य करते हैं। यदि इन्हीं में कोई समस्या आ जाए तो किसी भी व्यक्ति के लिए उस अंग से कार्य करना बेहद मुश्किल हो जाता है। जोड़ों में सूजन के सबसे अधिक मामले घुटने से जुड़े देखे गए हैं। घुटने हमारे शरीर के महत्‍वपूर्ण जोड़ माने जाते हैं, जो पूरे शरीर के वजन को संभाल कर रखते हैं और संतुलन बनाते हैं। कई बार खेलने के दौरान या किसी दुर्घटना की वजह से या फिर किसी अन्‍य कारण से घुटने में सूजन आ सकती है। घुटने में सूजन होने पर टांगों को हिलाने और चलने-फिरने में दिक्‍कत आती है, जिससे रोजमर्रा के कार्य करना भी मुश्किल हो सकता है।

अगर आप घर पर ही अपने घुटने की सूजन को ठीक करना चाहते हैं, तो कुछ घरेलू उपाय इसके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से घुटने में सूजन और उसके लक्षणों को कम किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं घुटने में सूजन के घरेलू उपाय।

  1. हल्दी है घुटने में सूजन का रामबाण इलाज - Haldi hai ghutne me sujan ka rambaan ilaj
  2. घुटने की सूजन का घरेलू उपाय है अदरक - Ghutne ki sujan ka gharelu upay hai adarak
  3. सेंधा नमक है घुटनों की सूजन का घरेलू उपचार - Sendha namak hai ghutno ki sujan ka gharelu upchar
  4. सेब का सिरका है घुटने की सूजन का घरेलू उपाय - Seb ka sirka hai ghutne ki sujan ka gharelu upay
  5. घुटने में सूजन का घरेलू नुस्खा है दालचीनी - Ghutne mein sujan ka gharelu nuskha hai dalchini
  6. राइस थेरेपी (R.।.C.E) - R.I.C.E therapy
  7. घुटनों में सूजन की आयुर्वेदिक दवा हैं राई के बीज - Ghutno me sujan ki ayurvedic dawa hai rai ke beej

हल्दी को सूजन ठीक करने का रामबाण घरेलू नुस्खा माना जाता है। भारत में हल्दी का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ कई बीमारियों के घरेलू इलाज में भी किया जाता है। हल्दी में करक्यूमिन नाम का यौगिक पाया जाता है, जो जोड़ों में सूजन और उसके कारण होने वाली जलन, दर्द और अकड़न को ठीक करने में मदद करती है। घुटने में सूजन ठीक करने के लिए हल्दी का पेस्ट बनाकर उसे सूजन वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है । ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए तरीके को अपनाएं।

आवश्यक सामग्री

इस्तेमाल करने का तरीका

  • आधा कप पानी को गर्म कर लें
  • अब इसमें हल्दी और नींबू मिलाएं और इनका पेस्ट तैयार कर लें
  • सूजन वाली जगह पर इस पेस्ट को लगाएं और फिर उसे किसी साफ कपड़े या गर्म पट्टी से ढक दें
  • 10 घंटे या रात भर के लिए हल्दी को अपना असर दिखाने के लिए छोड़ दें
  • इसके साथ ही रोजाना गर्म दूध में 2 चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से भी घुटने की सूजन कम होगी

कब इस्तेमाल करें
इस प्रक्रिया को 3 से 4 दिन तक अपनाएं, बेहतर परिणाम के लिए सुबह और शाम हल्दी वाला दूध पिएं।

हल्दी की ही तरह अदरक को भी सूजन दूर करने के घरेलू उपायों में शामिल किया गया है। सूजन को दूर करने में अदरक बहुत लोकप्रिय और प्रभावी उपाय है। अदरक में ऐसे कई तरह के यौगिक मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जैसे जिंजोरोल्स और शोगोल्स। सूजन के अलावा घुटनों में दर्द को भी अदरक कम करती है। नीचे बताए गए तरीके से आप अपने घुटने की सूजन से आराम पा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • ½ कप अदरक
  • 1 कप पानी
  • ½ चम्मच शहद
  • 1 नींबू
  • कपड़ा/गर्म पट्टी

इस्तेमाल का तरीका

  • अदरक को एक कप पानी में उबाल लें
  • अब इसमें शहद और नींबू का रस मिलाए
  • इस मिश्रण को अपने प्रभावित घुटने पर लगाएं और कपड़ा या गर्म पट्टी बांध लें
  • 10 घंटे या रात भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें

कब इस्तेमाल करें
इस उपाय को 3 से 4 दिन तक अपनाए जब तक घुटने में सूजन से आराम न मिल जाए।

साधारण नमक के मुकाबले सेंधा नमक में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो घुटनों में सूजन के साथ-साथ दर्द को भी खत्म करते हैं। सेंधा नमक को शरीर के अन्य अंगों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना गया है। सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है, जो घुटनों में होने वाली जलन, दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। जानिए आप घुटने की सूजन को कम करने के लिए सेंधा नमक का किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • ½ कप सेंधा नमक
  • 1 बाल्टी गर्म पानी

इस्तेमाल का तरीका

  • एक बाल्टी गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाएं
  • अब किसी बर्तन की मदद से पानी को अपने प्रभावित घुटने पर डालें
  • जरूरत पड़ने पर इसे 15 मिनट तक दोहराएं

कब इस्तेमाल करें
सूजन कम होने तक हफ्ते में 2 से 3 बार इस उपाय का इस्तेमाल करते रहें।

सेब का सिरका लगाने से सूजन में आराम मिलता है और कुछ ही दिन में इसके कारण हो रहा दर्द खत्म हो जाता है। सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के साथ-साथ कई विटामिन भी पाए जाते हैं, जो सूजन जैसी स्थितियों को कम करने के लिए काफी प्रभावी रूप से मदद करते हैं।

आवश्यक साम्रगी

इस्तेमाल का तरीका

  • ¼ चम्मच लाल मिर्च को सेब के सिरके में मिलाएं
  • इस मिश्रण में कपड़े को भिगोएं
  • अब इसे अपने प्रभावित घुटने पर 20 मिनट के लिए लगाए रखें

कब इस्तेमाल करें
सेब के सिरके का उपयोग आप एक से दो बार रोजाना कर सकते हैं, जब तक दर्द में आराम ना पहुंच जाए।

यह नुस्खा बेहद आसान और कारगर है, दालचीनी हम सभी के घर में आसानी से मिल जाती है और इसका इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी हानिकारक नहीं होता। इसे आयुर्वेद में एक बेहतरीन औषधि माना गया है, क्योंकि इसमें ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जिनके एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रभाव से सूजन को ठीक किया जा सकता है। घुटने की सूजन को दूर करने के लिए दालचीनी को इस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

आवश्यक सामग्री 

  • 1 गिलास पानी
  • 1  चम्मच दालचीनी पाउडर
  • 2  चम्मच शहद

इस्तेमाल का तरीका

  • अपनी पसंद अनुसार एक गिलास गर्म या ठंडा पानी लें
  • अब इसमें 1 चम्मच दालचीनी और 2 चम्मच शहद मिलाएं
  • इस मिश्रण को लगातार दो हफ्तों तक पिएं

कब इस्तेमाल करें
रोजाना एक हफ्ते तक लगातार दिन में दो बार इस मिश्रण का सेवन करें या जब तक घुटनों में सूजन से छुटकारा न मिल जाए तब तक सेवन करें।

राइस थेरेपी का मतलब है, रेस्ट (आराम देना), आइस (बर्फ की सिकाई करना), कंप्रेशन (पट्टी से हल्का दबाव देना) और एलिवेशन (प्रभावित हिस्से को हृदय के स्तर के ऊपर उठाकर रखना), चोट लगते ही या सूजन आते ही सबसे पहले इस थेरेपी को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह दर्द से आराम दिलाने के साथ-साथ सूजन को भी जल्द ही खत्म करने में मदद करती है।

रेस्ट (आराम देना)
सूजन से प्रभावित हिस्से को पर्याप्त आराम दें और किसी भी ठोस चीज से लगने से बचाएं। ऐसा कोई भी काम या गतिविधि न करें, जिससे घुटने को दर्द या सूजन के बढ़ने का खतरा हो सकता है।

आइस (बर्फ की सिकाई)
बर्फ से घुटने की सूजन को कम किया जा सकता है। घुटने पर सूजन के पता चलते ही बर्फ या बर्फ के पैकेट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं जिससे सूजन को जल्दी ठीक करने में मदद मिलेगी। बर्फ को 10 से 20 मिनट के लिए दिन में 3 या उससे अधिक बार इस्तेमाल करें, 72 घंटों के बाद अगर सूजन चली जाए तो प्रभावित हिस्से की गर्म सिकाई करें। बर्फ या किसी भी गर्म चीज को त्वचा पर सीधा ना लगाएं। ठंडी या गर्म सिकाई के लिए किसी छोटे तौलिए का इस्तेमाल करें।

कम्प्रेशन (पट्टी से हल्का दबाव देना)
प्रभावित हिस्से पर पट्टी करने से सूजन कम होती है। पट्टी को ज्यादा कसकर ना बांधें क्योंकि ज्यादा दबाव प्रभावित हिस्से के नीचे सूजन पैदा कर सकता है। ज्यादा टाइट करने पर आपको पट्टी के अंदर सुन या झनझनाहट महसूस होना, दर्द बढ़ जाना और नीचे के हिस्से में नई सूजन पैदा होने के संकेत मिलते हैं।

अगर सिकाई के बाद भी आपको 48 से 72 घंटो में सूजन से आराम न मिले तो किसी डॉक्टर से सलाह ले लें, क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है।

एलिवेशन (हृदय के स्तर के ऊपर उठाकर रखना)
सूजन वाले घुटने को अपने हृदय के स्तर से ऊपर उठाकर रखने की कोशिश करें। घुटने को ऊपर उठाने के लिए आप बर्फ की सिकाई करते समय एक से अधिक तकियों का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर लेटते और बैठते समय भी तकियों के सहारे आप अपने घुटने को ऊपर उठाकर सूजन से आराम पहुंचा सकते हैं।

आयुर्वेदिक उपचारों में जोड़ो के दर्द और सूजन को ठीक करने के लिए राई के बीजों का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके घुटने में सूजन आ गई है, तो अपने घर की रसोई में मौजूद राई के बीजों से आप इस सूजन का इलाज कर सकते हैं। राई के बीजों में भारी मात्रा में सेलेनियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो दर्द निवारक दवा की तरह काम करते हैं। आयुर्वेद की मानें तो राई के बीज गर्म होते हैं और लगाए गए हिस्से पर तापमान को बढ़ाकर वहां की मांशपेशियों को राहत प्रदान करते हैं, जिससे सूजन जैसी समस्‍याएं भी आसानी से ठीक होने लगती हैं।

आवश्यक सामग्री

  • 10 राई के बीज
  • 1 चम्मच पानी

इस्तेमाल का तरीका

  • 10 राई के बीजों को ग्राइंडर में पीस लें
  • इसेक बाद इसमें 2 बूंद पानी डालें और इसका लेप बना लें 
  • इस लेप को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें

कब इस्तेमाल करें 
सूजन से आराम पाने के लिए दिन में 2 बार इस उपाय को दोहराएं।

ऊपर बताए गए सभी घरेलू उपाय बहुत आसान और प्रभावी हैं। घुटने में सूजन होने पर आपको किसी दवा के इस्‍तेमाल से पहले घरेलू नुस्‍खों की मदद से इसे ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि दवाओं के साइड इफेक्‍ट होते हैं और ये काफी महंगी भी हो सकती हैं।

अगर आपके घुटने में सूजन के कारण तीव्र दर्द हो रहा है और अगर इसे घरेलू उपायों से ठीक नहीं कर पा रहें हैं तो जल्द ही किसी डॉक्‍टर से परामर्श लें।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ