myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सायनाइसथिसिया क्या है?

सायनाइसथिसिया एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जिसमें आपकी अलग-अलग इन्द्रियां साथ में मिल जाती हैं। एक इंद्री की उत्तेजना के कारण अन्य इन्द्रियां प्रभावित होने लगती हैं। उदहारण के तौर पर, सायनाइसथिसिया से पीड़ित व्यक्ति को कोई विशेष रंग देखने पर कानों में गाना सुनाई देने लग जाता है। सायनाइसथिसिया न ही कोई बीमारी है और ना ही कोई विकार है। इससे व्यक्ति को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता और ये होने का मतलब यह भी नहीं है कि आप मानसिक रूप से बीमार हैं। 

(और पढ़ें - मानसिक रोग का इलाज)

सायनाइसथिसिया के लक्षण क्या हैं?

कई प्रकार की सायनाइसथिसिया के कई अलग-अलग तरह के लक्षण होते हैं। ग्राफीमी-कलर सायनाइसथिसिया (Grapheme-color synesthesia), में अक्षरों और सप्ताह को रंग से जोड़ा जाता है। इसके साथ ही अन्य प्रकार के सायनाइसथिसिया भी होते हैं जैसे साउंड-टू-कलर सायनाइसथिसिया (Sound-to-color synesthesia), नंबर-फॉर्म-सायनाइसथिसिया (Number-form synesthesia) आदि। आपको केवल एक प्रकार का सायनाइसथिसिया होता है या कुछ अन्य  सायनाइसथिसिया का भी मेल इसमें देखने को मिल सकता है। जो लोग किसी भी प्रकार के सायनाइसथिसिया से पीड़ित हैं उन्हें यह आम लक्षण हो सकते हैं जैसे -

  • अनैच्छिक तौर पर कुछ भी सोच या समझ लेना जिसके कारण इन्द्रियां गड़बड़ाने लगती हैं। 
  • और लोगों को अपने इस अनुभव के बारें में न बता पाना। 

(और पढ़ें - मतिभ्रम के उपचार)

सायनाइसथिसिया क्यों होता है?

सायनाइसथिसिया के कारणों के बारें में डॉक्टर को अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन उन्हें लगता है कि सायनाइसथिसिया से पीड़ित लोग अन्य लोगों के मुकाबले बेहद अलग व्यवहार करते हैं। सायनाइसथिसिया अनुवांशिक भी हो सकता है। 

(और पढ़ें - मानसिक रोग दूर करने के उपाय)

सायनाइसथिसिया का इलाज कैसे होता है?

सायनाइसथिसिया का कोई इलाज नहीं है। जो लोग इससे पीड़ित होते हैं उन्हें दुनिया को एक अलग तरीके से देखने में मजा आता है। दूसरी ओर, कुछ सायनाइसथिसिया से पीड़ित लोग सोचते हैं कि उनकी यह स्थिति अन्य लोगों के मुकाबले बेहद अलग है और इसका इलाज किया जाना चाहिए। उन्हें अपनी परेशानी बताने में दिक्कत होती है। इंटरनेट पर या किसी की मदद लेकर आप सायनाइसथिसिया से पीड़ित समूह के साथ रहकर अपना अकेलापन दूर कर सकते हैं। साथ ही, मानसिक रोग से संबंधित डॉक्टर से सम्पर्क कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - भ्रम रोग के इलाज)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...