मूत्रमार्ग कैंसर क्या है?

मूत्रमार्ग एक ट्यूब है जो मूत्राशय से मूत्र को इकट्ठा करती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है। महिलाओं में, मूत्रमार्ग योनि के ऊपर होता है। पुरुषों में, मूत्रमार्ग प्रोस्टेट ग्रंथि से होते हुए लिंग में जाता है।

मूत्रमार्ग कैंसर बेहद दुर्लभ बीमारी है, यह पुरुषों से अधिक महिलाओं में होती है। मूत्रमार्ग कैंसर तेजी से बढ़ता है इसलिए इसका असर शरीर के अन्य अंगों में भी देखा जा सकता है। 

(और पढ़ें - ब्लैडर कैंसर का इलाज)

मूत्रमार्ग कैंसर के लक्षण क्या हैं?

मूत्रमार्ग कैंसर के लक्षण यूरिन इन्फेक्शन, मूत्राशय कैंसर या यूरिनरी कैंसर जैसे दिख सकते हैं। मूत्रमार्ग कैंसर के सबसे आम लक्षण अक्सर बार-बार पेशाब आना, मूत्र करते समय दर्द होना और मूत्र प्रवाह सही से न होना इत्यादि हैं। मूत्रमार्ग कैंसर में पेशाब से खून आता है, मूत्रमार्ग से स्त्राव निकलने लगता है और मूत्र का प्रवाह कमजोर पड़ जाता है। कई प्रकार के यूरिनरी कैंसर एक जैसे ही लक्षण और संकेत प्रदर्शित करते हैं। 

(और पढ़ें - पेशाब में दर्द का इलाज)

मूत्रमार्ग कैंसर क्यों होता है?

मूत्रमार्ग कैंसर एक असामान्य कैंसर है जिसमें मूत्रमार्ग में कैंसर का ट्यूमर बन जाता है। साथ ही मूत्रमार्ग कैंसर के कारण अभी पता नहीं चल पाए हैं। कुछ कारक जैसे लिंग, जाति, बढ़ती उम्र, पहले से परिवार में मूत्राशय कैंसर का इतिहास आदि के कारण मूत्रमार्ग कैंसर का जोखिम हो सकता है। 

(और पढ़ें - पेशाब में दर्द के घरेलू उपाय)

मूत्रमार्ग कैंसर का इलाज कैसे होता है?

यह समस्या ज्यादातर सर्जरी से ठीक होती है, लेकिन यह इस पर निर्भर करता है कि कैंसर कहां स्थित है। कभी-कभी डॉक्टर ट्यूमर को निकालकर भी इस समस्या को दूर करने में मदद करते है। कुछ अन्य मामलों में, मूत्रमार्ग और मूत्राशय को हटा दिया जाता है।

आपके डॉक्टर शरीर में मूत्र इकट्ठा होने के लिए एक नई जगह बनाते हैं, जहां से मूत्र आसानी से शरीर के बाहर आ सकें। सर्जरी के बाद, मूत्र को इकट्ठा करने के लिए आपको अपने पास बैग रखना पड़ता है, एक नली के माध्यम से मूत्र उसमें इकट्ठा होता है। 

(और पढ़ें - ब्लैडर इंफेक्शन के इलाज)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...