myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वल्वा का कैंसर क्या है?

वल्वा का कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो महिलाओं के जननांग के बाहरी हिस्से में होता है। इस हिस्से को वल्वा कहा जाता है और ये भाग मूत्रमार्ग और योनि पर सतह पर होता है। इस प्रकार के कैंसर में वल्वा पर एक गांठ या घाव हो जाता है, जिसके कारण खुजली होने लगती है। वैसे तो ये किसी भी उम्र की महिला को हो सकता है, लेकिन ये बड़ी उम्र की महिलाओं में अधिक आम है। ये कैंसर आमतौर पर बहुत धीरे-धीरे बढ़ता है।

(और पढ़ें - योनि के कैंसर का इलाज)

वल्वा के कैंसर के लक्षण क्या हैं?

वल्वा का कैंसर होने पर महिलाओं को कुछ लक्षण अनुभव होते हैं, जैसे वल्वा में खुजली, वल्वा पर घाव या गांठ, दर्द होना, वल्वा पर पानी वाले उभार होना, वल्वा पर हाथ लगाने में दर्द, वल्वा की त्वचा के रंग में बदलाव आना, मासिक धर्म के बिना रक्तस्त्राव और वल्वा की त्वचा का मोटा होना।

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के उपाय)

वल्वा का कैंसर क्यों होता है?

कोई भी प्रकार का कैंसर तब होता है जब कोशिकाएं अनियंत्रित होकर बढ़ने लगती हैं। इन कोशिकाओं के अनियंत्रित बढ़ने के कारण गांठें या ट्यूमर बनने लगते हैं जो बड़े होते जाते हैं और शरीर के अंगों व कार्य को नुकसान पहुंचाते हैं। कई ट्यूमर अपनी जगह पर ही रहते हैं और फैलते नहीं, लेकिन घातक ट्यूमर फैलने लगते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

वल्वा के कैंसर का इलाज कैसे होता है?

वल्वा के कैंसर के इलाज के लिए आमतौर पर सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी और बायोलॉजिक थेरेपी का उपयोग किया जाता है। इसके उपचार के लिए मुख्यतः सर्जरी करने का प्रयास किया जाता है और इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि महिला को यौन रूप से कोई नुकसान न हो। अगर इस कैंसर का पता शुरूआती चरणों में लग जाता है, तो किसी बड़ी सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती लेकिन अगर कैंसर फैल गया है, तो बड़ी सर्जरी की जाती है। इसके अलावा अगर ट्यूमर या घाव बड़े हैं, तो सर्जरी से पहले उन्हें छोटा करने के लिए रेडिएशन थेरेपी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़ें - घाव भरने का घरेलू उपाय)

  1. वल्वा का कैंसर की दवा - Medicines for Vulvar Cancer in Hindi

वल्वा का कैंसर की दवा - Medicines for Vulvar Cancer in Hindi

वल्वा का कैंसर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
GardasilGARDASIL INJECTION2607

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. Ibrahim Alkatout et al. Vulvar cancer: epidemiology, clinical presentation, and management options. Int J Womens Health. 2015; 7: 305–313. PMID: 25848321
  2. Singh N, Negi N, Srivastava K, Agarwal G. A cohort study of vulvar cancer over a period of 10 years and review of literature. Indian J Cancer [serial online] 2016;53:412-5.
  3. International Journal of Gynaecology and Obstetrics [Internet]; Neville F. Hacker,Patricia J. Eifel,Jacobus van der Velden. Cancer of the vulva September 2015
  4. National Health Service [Internet]. UK; Oncological Management Of Vulvar Cancer.
  5. PDQ Adult Treatment Editorial Board. Vulvar Cancer Treatment. Health Professional Version. 2019 Feb 1. In: PDQ Cancer Information Summaries [Internet]. Bethesda (MD): National Cancer Institute (US); 2002-.
  6. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Vulvar Cancer.
  7. National Institutes of Health; National Cancer Institute. [Internet]. U.S. Department of Health & Human Services; Vulvar Cancer—Patient Version.
और पढ़ें ...