कमजोर आंखें - Weak Eyesight in Hindi

Dr. Ajay Mohan (AIIMS)MBBS

March 11, 2022

March 11, 2022

कमजोर आंखें
कमजोर आंखें

आंखों का कमजोर होना ऐसी स्थिति है, जिसमें दृष्टि धुंधली या फिर कम होने लगती है. आंख कमजोर होने पर कई तरह के लक्षण जैसे- सिरदर्द, देखने में परेशानी व आंखों में दर्द होना आदि नजर आ सकते हैं.

वहीं, इसके कारण की बात कि जाए, तो इसमें पोषक तत्वों की कमी, बढ़ती उम्र, ज्यादा स्क्रीनिंग टाइम आदि शामिल हैं. आंखें कमजोर होने पर डॉक्टर चश्मा या फिर कुछ दवा का सेवन करने की सलाह दे सकते हैं. वहीं, गंभीर स्थिति में सर्जरी तक की जा सकती है.

आज इस लेख में हम आंख कमजोर होने के लक्षण, कारण व इलाज के बारे में विस्तार से बताएंगे -

(और पढ़ें - आंखों की बीमारी)

आंखें कमजोर होने के लक्षण - Weak Eyesight Symptoms in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आंखें कमजोर होने लगती हैं. साथ ही दृष्टि में भी बदलाव आता है. बढ़ती उम्र के साथ स्पष्ट रूप से दिखना कम हो जाता है. कुछ लोगों को उम्र के साथ काले और नीले रंग में अंतर करने में परेशानी होती है. आंखें कमजोर होने पर कुछ अन्य लक्षण भी दिख सकते हैं, जैसे -

(और पढ़ें - आंखों की देखभाल के टिप्स)

आंखें कमजोर होने के कारण - Weak Eyesight Causes in Hindi

आंखें कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं. हालांकि, कुछ लोगों में यह एक जेनेटिक समस्या हो सकती है. इसके अलावा, कुछ खराब आदतों की वजह से भी आंखें कमजोर होती हैं. आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं -

ज्यादा स्क्रीन टाइम

कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने या स्मार्टफोन पर पढ़ने से ड्राई आई, धुंधली दृष्टि और आंखों से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं. दरअसल, कंप्यूटर पर लंबे समय तक आंखों को टिकाकर रखने से आंखों में तनाव उत्पन्न होता है, जिससे आंखें कमजोर हो सकती हैं.

(और पढ़ें - आंखों के लिए फायदेमंद विटामिन)

कम पानी पीना

पर्याप्त रूप से पानी न पीने से भी आंखें कमजोर हो सकती हैं. इसके परिणामस्वरूप आंखों में सूजन, ड्राई आई व लालिमा जैसी समस्याएं होती हैं. इसलिए, पूरे दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिएं.

पोषक तत्वों की कमी

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आंखें कमजोर हो सकती हैं. ऐसे में आंखों की परेशानी को दूर करने के लिए हरी पत्तेदार साग-सब्जियां, अंडे, ड्राई फ्रूट्ससी-फूड को अपने डाइट में जरूर शामिल करें.

(और पढ़ें - आंख का संक्रमण)

नींद की कमी

नींद न पूरी होने से भी आंखें कमजोर हो सकती हैं. इसलिए, कहा जाता है कि रोज कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इससे न सिर्फ आंखें बेहतर रहती हैं, बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर पड़ता है.

इनके अलावा, शराब व धूम्रपान का सेवन व कम रोशनी में काम करना इत्यादि भी आंखों के कमजोर होने का कारण हैं.

आंखें कमजोर होने का इलाज - Weak Eyesight Treatment in Hindi

आंखों की कमजोरी के कारणों, लक्षणों और गंभीरता के आधार पर डॉक्टर इसका इलाज करते हैं, जैसे -

आई ड्रॉप्स

आंखों में सूखापन या फिर आंखों की लालिमा इत्यादि समस्याओं को दूर करने के लिए डॉक्टर आंखों में आई ड्रॉप डालने की सलाह दे सकते हैं.

(और पढ़ें - आँख का कैंसर)

चश्मा या आई लेंस

देखने में समस्या होना या फिर धुंधली दृष्टि जैसी परेशानी को कम करने के लिए डॉक्टर चश्मा या कॉन्टेक्ट लेंस लगाने की सलाह दे सकते हैं.

डाइट

शरीर में पोषक तत्वों की कमी वजह से आंखों में कमजोरी आने पर डॉक्टर संतुलित आहार लेने की सलाह दे सकते हैं. सभी पोषक तत्व लेने से न सिर्फ आंखों पर असर पड़ता है, बल्कि अन्य शारीरिक बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

(और पढ़ें - आंखों का अंदर धंसना)

सर्जरी

काला मोतिया या सफेद मोतिया जैसी गंभीर स्थितियों में डॉक्टर आंखों की सर्जरी की भी कर सकते हैं. इस संबंध में अंतिम निर्णय डॉक्टर ही लेते हैं.

लाइफस्टाइल में बदलाव

शराब, धूम्रपान या फिर स्क्रीन टाइम कम करने से भी आंखों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है. बेहतर यही होगा कि शराब व धूम्रपान से पूरी तरह दूरी बनाई जाए और कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल व टीवी आदि को देखने का समय कम किया जाए.

(और पढ़ें - आँखों की जलन दूर करने के उपाय)

सारांश – Summary

आंखों की कमजोरी के कई कारण हो सकते हैं. इन कारणों में जेनेटिक्स, खानपान और लाइफस्टाइल गलत होना शामिल हैं. आंखों में कमजोरी होने पर धुंधली दष्टि, देखने में परेशानी, आंखों से पानी आना जैसे लक्षण दिख सकते हैं. इस परिस्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. डॉक्टर आंखों की कमजोरी के कारणों, लक्षणों और गंभीरता के आधार पर आपकी आंखों का इलाज करेंगें. ध्यान रखें कि आंखों में होने वाली किसी भी तरह की परेशानी को कभी नजरअंदाज न करें.



कमजोर आंखें के डॉक्टर

Dr. Laxman Vekaria Dr. Laxman Vekaria ऑपथैल्मोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव
Dr. Meenakshi Pande Dr. Meenakshi Pande ऑपथैल्मोलॉजी
22 वर्षों का अनुभव
Dr. Upasna Dr. Upasna ऑपथैल्मोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव
Dr. Akshay Bhatiwal Dr. Akshay Bhatiwal ऑपथैल्मोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

कमजोर आंखें की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Weak Eyesight in Hindi

कमजोर आंखें के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।