myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कई बार काम करते हुए हमारे हाथ या पैर में फांस/कांटा चुभ जाता है। कांटा चुभने पर दर्द भी होता है और कई बार तो उस हिस्से में संक्रमण का खतरा भी रहता है। फांस चुभने के बाद लगातार चुभन महसूस होती रहती है इसलिए जल्द से जल्द इसे निकालना बहुत जरूरी है।  

आपने भी नंगे पैर चलने के फायदों के बारे में सुना होगा लेकिन ऐसा करने की वजह से आपको परेशानी भी उठानी पड़ सकती है। कई बार नंगे पैर चलने या बागवानी जैसे काम करने पर कांटा चुभ जाता है। ऐसे में आपको खुद भी समझ नहीं आता होगा कि क्‍या करें जिससे कि ये जल्‍दी निकल जाए और आपको ज्‍यादा तकलीफ भी न हो।

(और पढ़ें - घास पर नंगे पैर चलने के फायदे)

आज इस लेख के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कांटा या फांस चुभने पर आपको क्‍या करना चाहिए, इसके घरेलू उपायों और तरीकों के बारे में। 

  1. कांटा लगने पर क्या करना चाहिए - kanta lagne par kya kare
  2. कांटा निकालने का घरेलू उपाय - kanta nikalne ke gharelu upay
  3. फांस निकालने का तरीका - kanta kaise nikale
  4. कांटा चुभने (लगने) पर इलाज, उपचार और दवा - kanta lagne chubhne ka ilaj, upchar aur dava

साबुन और पानी से साफ करें
शरीर के जिस भी हिस्‍से में कांटा लगा है उसे निकालने के लिए कुछ भी करने से पहले उस हिस्‍से की सफाई करना बहुत जरूरी है। फांस को निकालने से पहले किसी एंटीसेप्टिक साबुन और गुनगुने पानी से उस हिस्‍से को साफ कर लें। ज्‍यादा रगड़ें नहीं। अब साफ कपड़े से इसे सुखा लें।

इन बातों का ध्‍यान रखें
अगर कांटा बहुत छोटा है और उसकी वजह से दर्द महसूस नहीं हो रहा है तो उसे खुद निकलने के लिए छोड़ सकते हैं। कुछ समय में वो अपने आप निकल सकता है लेकिन अगर इसकी वजह से आपको दर्द हो रहा है तो उस जगह पर आराम से टेप लगाएं और फिर उसे खींच लें। अगर ये काम नहीं कर सकते हैं, तो आप इसकी जगह हेयर रिमूवल वैक्‍स का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

बड़ा कांटा चुभने पर क्‍या करें

  • एक छोटी-सी सुईं और ट्विज़र लें और उसे एल्‍कोहल या एंटी-सेप्टिक से साफ कर लें।
  • अगर आपको कांटे या फांस का सिरा नज़र आ रहा है तो उसे ट्विज़र से पकड़ें और आराम से बाहर खींच लें।
  • अगर ट्विज़र से कांटा नहीं निकलता है तो इसी तरह सुईं का इस्‍तेमाल करें।
  • अगर आपको स्किन में फंसा हुआ कांटा नज़र नहीं आ रहा है तो इसे देखने के लिए आप मैग्‍नीफाइंग ग्‍लास की मदद भी ले सकते हैं। 

त्‍वचा में फंसे कांटे या फांस को घरेलू उपायों की मदद से भी आसानी से निकाल सकते हैं। अगर आपको फांस चुभ गई है तो आप निम्‍नलिखित घरेलू नुस्‍खों से उसे बिना दर्द बाहर निकाल सकते हैं।  

बेकिंग सोडा
थोड़ा-सा पानी लें और उसमें एक चौथाई चम्‍मच बेकिंग सोडा डालें। इसका पेस्‍ट तैयार कर लें। फांस चुभने वाले हिस्‍से की अच्‍छी तरह से सफाई करने के बाद उस पर पेस्‍ट लगाएं। इस पर पट्टी करें और 24 घंटे के लिए छोड़ दें। पट्टी हटाने के बाद आपको फांस साफ नज़र आएगा और आप उसे ट्विज़र की मदद से आसानी से बाहर निकाल सकती हैं।

सेंधा नमक
अगर आपको चुभा हुआ कांटा नज़र नहीं आ पा रहा है तो उस हिस्‍से को सेंधा नमक के पानी में डुबोएं। आप चाहें तो सेंधा नमक की पट्टी भी कर सकते हैं। इसके बाद ट्विज़र से आप आसानी से कांटे को बाहर निकाल सकते हैं लेकिन अगर आप ट्विज़र का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो रोज़ सेंधा नमक की पट्टी तब तक करते रहें जब तक कि कांटा निकल न जाए। 

(और पढ़ें - पट्टी कैसे करते हैं)

सिरका
सिरका अम्‍लीय होता है और इससे फांस चुभने वाला हिस्‍सा सिकुड़ जाता है जिससे कि फांस को बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके लिए सफेद सिरके या एप्‍पल साइडर विनेगर दोनों का ही इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 10 से 15 मिनट के लिए सिरके में प्रभावित हिस्‍से को डुबोएं। अगर ये तरीका काम नहीं करता है तो सिरके में डालने से पहले गर्म पानी में प्रभावित हिस्‍से को डुबोएं।

केले का छिलका
फांस निकालने के लिए केले के छिलके को प्रभावित हिस्‍से पर रगड़ें। इस पर पट्टी बांधकर रातभर के लिए छोड़ दें। आप छिलके को ही पट्टी के साथ बांध सकते हैं। ऐसा करने से फंसा हुआ काटा छिलके के साथ ही बाहर निकलकर आ सकता है।

अंडा
कांटा चुभने पर आपको अपनी रसोई में ही उसका समाधान मिल सकता है। इसे निकालने के लिए अंडे का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अंडे को तोड़ें और उसका छिलका प्रभावित हिस्‍से पर लगाकर छोड़ दें। छिलके के साथ कांटा अपने आप बाहर निकल कर आ जाएगा। छोटा कांटा चुभने पर अंडे का ये घरेलू नुस्‍खा बहुत असरकारी होता है।

दूध और ब्रेड
फांस चुभने पर दूध और ब्रेड भी आपकी मदद कर सकते हैं। ब्रेड का एक टुकड़ा लें और उस पर दूध की 2-3 बूंदें डालें। इसे प्रभावित हिस्‍से पर रखें और रातभर के लिए पट्टी बांधकर छोड़ दें। सुबह तक ब्रेड से कांटा बाहर निकल आएगा। ध्‍यान रखें, इस नुस्‍खे को आज़माने से पहले प्रभावित हिस्‍से को अच्‍छी तरह से साफ कर लें ताकि संक्रमण का खतरा न रहे। 

अगर आपके शरीर के किसी हिस्‍से में कांटा चुभ गया है तो आप घर पर ही उसे विभिन्‍न तरीकों से बाहर निकाल सकते हैं। फांस निकालने से पहले ये जानना जरूरी है कि कांटा किस हिस्‍से में लगा है, वो स्किन में कितनी गहराई तक है, उसका आकार क्‍या है और वो किस दिशा में है।

कांटा निकालने के तरीके

ट्विज़र
अगर छोटा कांटा या फांस फंसा है और आपको लगता है कि आप आसानी से उसे निकाल सकते हैं तो इस काम के लिए आप ट्विज़र का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ट्विज़र से कांटे को पकड़कर आसानी से बाहर निकाला जा सकता है।

कैसे करें:

  • एल्‍कोहल से सबसे पहले ट्विज़र को साफ कर लें।
  • ट्विज़र को बीच में से पकड़र कांटे को बाहर की ओर खींचें।

डक्‍ट टेप
ये काफी मजबूत होती है और त्‍वचा में अंदर तक फंसे कांटे को इसकी मदद से आसानी से निकाला जा सकता है। इस तरीके से फांस निकालने पर दर्द भी नहीं होता है।

कैसे करें:

  • पहले प्रभावित हिस्‍से को साफ कर लें।
  • अब जहां पर कांटा चुभा है उस पर डक्‍ट टेप लगाएं और उसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 30 मिनट के बाद टेप को खींचकर निकालें।
  • अगर पहली बार में इस तरीके से फांस नहीं निकलता है तो आप इससे दोबारा कोशिश कर सकते हैं। 

कांटा चुभने पर उसे निकालने से पहले ये जरूर देख लें कि वो कितनी गहराई तक आपकी स्किन में घुसा हुआ है और उसकी वजह से कोई घाव तो नहीं हो गया है।

फंसे कांटे को निकालने से पहले किसी अच्‍छे साबुन या लिक्‍विड से हाथों को धो लें। फांस निकालने के लिए किसी भी तरीके के इस्‍तेमाल के बाद घाव एवं प्रभावित हिस्‍से को साफ पानी से धोना बहुत जरूरी है, इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

अगर कांटे को साफ तौर पर देखने के लिए आपके पास मैग्‍नी‍फाइंग ग्‍लास नहीं है तो आप लैंप या धूप की मदद से भी इसे देख सकते हैं। जिस हिस्‍से पर फांस चुभा हो उसे दबाएं या नोचें नहीं। इस पर दबाव डालने की वजह से फांस टुकड़ों में टूट सकता है जिसके कारण आपको इसे निकालने में और ज्‍यादा परेशानी हो सकती है।

अगर फांस चुभने वाली जगह पर घाव हो गया तो उसे डेटॉल या सेवलॉन से साफ कर उस पर सोफ्रामायसीन क्रीम लगा सकते हैं।  

कब लें डॉक्‍टर की मदद

  • अगर प्रभावित हिस्‍सा लाल हो गया है उसका रंग फीका पड़ रहा है तो आपको तुरंत डॉक्‍टर को दिखाना चाहिए।
  • प्रभावित हिस्‍से में सूजन या पस निकलने पर।
  • कांटे का आकार बड़ा होने पर।
  • छूने पर त्‍वचा गर्म होने पर।
  • जब आंख के पास फांस चुभे।
  • अगर कांटा स्किन में ज्‍यादा अंदर तक घुस गया हो।
  • कांटा निकालने के बाद क्‍या करें
  • कांटा निकालने के बाद प्रभावित हिस्‍से को गर्म पानी और साबुन से साफ करें।
  • घाव को सूखने दें और उसके बाद उस पर पट्टी बांध दें। (और पढें - घाव ठीक करने के घरेलू नुस्खे)

नोट: अगर टेटनस इंजेक्‍शन लगवाए हुए पांच साल से ज्‍यादा का समय हो गया है तो आपको डॉक्‍टर से जरूर बात करनी चाहिए। 

और पढ़ें ...