myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जब भी बॉलीवुड में कोई ऑवार्ड शो, पार्टीज़ या समारोह होते हैं, तो ऐसा लगता है मानों सभी सेलेब्रिटीयों में ख़ूबसूरती और फिटनेस का प्रतिस्पर्धा चल रही है। हालांकी अधिकांश स्टार्स हमेशा फिट रहते हैं और अपने फिटनेस को लेकर सावधान भी रहते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इनके फिटने का राज़ क्या है और इतनी व्यास्तता के बावजूद  वो अपनी बॉडी को फिट कैसे रख पाते हैं। इन सब का जवाब है केवल उनका नियमत वर्कआउट और संतुलित आहार। अगर आप अपने पसंदीदा स्टार के फिटनेस का रहस्य जानाना चाहते हैं, तो आगे हम आपको एक-एक करके सारे राज़ बताएंगे।

  1. योगा लवर एक्ट्रेस के फिगर का फॉरमूला - Yoga lover actress's formula for slim figure in Hindi
  2. बोल्ड और बिंदास एक्ट्रेस का फिटनेस फंडा - Bold and bindaas actress's fitness funda in Hindi
  3. सुन्दर एक्ट्रेस की खूबसूरती एक्सरसाइज़ और डाइट प्लान - Beautiful actress's exercise and diet plan in Hindi
  4. सुन्दर अदाकारा का वर्कआउट और डाइट प्लान - Beautiful actress's workout and diet plan in Hindi
  5. बॉलीवुड के चाहते एक्टर के फिटनेस का रहस्य - Bollywood's favorite actors fitness secret in Hindi
  6. बॉडी बनाने केे लिए एक्टर का वर्कआउट प्लान और डाइट - Actors workout plan and diet for body building in Hindi
  7. मशहूर एक्टर की फिटनेस का राज़ - Your favorite actors fitness secret in Hindi

बॉलीवुड में फिटनेस और ख़ूबसूरती के लिए ये एक्ट्रेस बेहद मशहूर हैं। दुनिया भर में लोग उनके फिटनेस के फॉर्मूला को अपनाते हैं। योगा से उनका बेहद लगाव है। इसलिए वो शरीर की बाहरी और आंतरिक ख़ुशी के लिेए सभी को योगा और मेडिटेशन की सलाह देती हैं। पतली कमर और बेहतरीन फिगर वाली यह एक्ट्रेस, कार्डिया और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करती हैं। इसके अलावा अपनी मसल्स को सही शेप देने के लिेए भारी वजन वाले व्यायाम भी करती हैं।

ये एक्ट्रेस अपने दिन की शुरूआत आंवला और एलोवेरा जूस के साथ करती हैं। वह हमेशा पौष्टिक और संतुलित आहार के साथ प्रोटीन स्नैक्स, किशमिश और खजूर भी कठिन वर्कआउट के बाद लेती हैं। ये भोजन के बीच के समय में नाश्ते से बचाती है।

बोल्ड और बिंदास यह एक्ट्रेस खुद को प्यार करने में विश्वास रखती हैं। उनकी कोच बताती हैं कि उनकी फिटनेस का राज़ है वेट ट्रेनिंग। उनके सेक्सी और बेहतर बॉडी शेप का रहस्य है हफ्ते में 4 घंटे का व्यायाम, जिसमें वो जॉगिंग, ट्रेडमिल, किकबॉक्सिंग, तेज चलना और कार्डियो व्यायाम करतीं हैं।

ये उचित और संतुलित आहार लेतीं हैं, जिसमें हरी सब्जियां, नट्स और अंडे के साथ घर में बनी बंगाली खाना भी शामिल है। इसके अलावा वो दिन भर शरीर में उर्जा और पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, ताजा जूस और नारियल पानी का सेवन करतीं हैं।

इस एक्ट्रेस की ख़ूबसूरती और फिगर पे हर नौजवान फ़िदा हैं और स्विमिंग, जॉगिंग, वेट ट्रेनिंग और डांस उनके स्लिम फिगर और फिट बॉडी का राज़ है। जब हम उनके डाइट की बात करते हैं, तो वो  अपने शरीर के अनुकूल डाइट लेती हैं साथ में मैक्रोबायोटिक आहार भी लेती हैं। वे अपने डाइट में प्रोटीन, वसा और फाइबर की भरपूर मात्रा का सेवन करती  हैं। वो ग्लूटन, चीनी, डेरी फूड्स से परहेज करती हैं। स्किन को स्वस्थ रखने के लिए वो एसियल बैरी सपलीमेंट के रूप में लेती हैं। (और पढ़ें - चीनी की लत दूर करने के आसान उपाय)

नियमित रूप से व्यायाम करना, सही डाइट लेना और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ही इस सुन्दर अदाकारा के फिटनेस का मंत्र है। उनका कहना है कि अगर आपको फिट रहना है तो व्यायाम करते समय तनाव न लें और हमेशा ख़ुश रहें। ये ख़ुश रहने के लिए योगा और जुम्बा डांस करती हैं। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर बनाने के लिए वो मेडिटेशन करती हैं और बॉडी को बेहतर शेप देने के लिए स्ट्रेच करती हैं। डाइट को संतुलित बनाने के लिेए वो ताज़ा सब्जियां और केला खाती हैं तथा शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाने वाली आहार भी लेती हैं। यह अपनी मीठा खाने की चाहत को डार्क चॉकलेट खा कर मिटाती हैं।

इसमें कोई शक नहीं है कि ये एक्टर बॉलिवुड में सबसे फिट एक्टर्स में से एक हैं। रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना उनके स्पोर्टी और फिट बॉडी का राज़ है। सही समय पर स्वस्थ भोजन खाना और नियमित रूप से व्यायाम करना उनका दिनचर्या हैं। वो जिम जाने की वजह क्लाइमिइंग, किक्क बॉक्सिंग,रस्सी कूदना, स्विमिंग और वॉकिंग में विश्वास रखते हैं। इनका मानना है कि शराब, धूम्रपान, निकोटीन और कैफीन का किसी भी रूप में सेवन हमारे शरीरिक क्षमता को कमज़ोर करती हैं, इसलिए हमें इन सब का सेवन नहीं करना चाहिए। घर का खाना सबसे अच्छा भोजन होता है। इसलिए वो हमेशा संतुलित आहार और घर का बना खाना खाते हैं।

बॉलीवुड एक्टर की तरह फिट बॉडी पाने का सपना हर नौजवान का होता। इनके फिट बॉडी का राज़ है, नियमित रूप से जिम जाना हैं और मुख्य रूप से कार्डियो और किक बॉक्सिग को अधिक से अधिक प्रयोग में लाना हैैं।

(और पढ़ें - सिर्फ इन 12 एक्सरसाइज से आप रहेंगे फिट)

अगर उनके डाइट प्लान की बात करें तो वो स्वस्थ आहार और भरूपर नीद लेने में विश्वास रखते हैं। ये हमेशा पारंपारिक और सरल भोजन करना पसंद करते हैं। वो सुबह भरपूर नाश्ता करते हैं, जिससे की दिन भर शरीर में एनर्जी बनीं रहे। वह रात को हल्का भोजन करते हैं, जिससे उन्हें भरपूर नींद में मदद मिलती है।

(और पढें - सुबह का नाश्ता छोड़ने के क्या हो सकते हैं दुष्परिणाम)

इस मशहूर एक्टर के ट्रेनर बताते हैं कि अपने काम के प्रति समर्पण, सामंजस्य, अनुशासन और हमेशा खुश रहना ही उनके मस्क्यलर बॉडी का राज़ है। वे अपने वर्कआउट रूटीन में, वजन उठाने वाले और कार्डियो एक्सरसाइज़ को अधिक से अधिक करते हैं।

उनका डाइट प्लान बुहत ही सरल है। वे अधिक मात्रा में फाइबर, हरी सब्जियां, मटन, अंडे और चावल या पास्त खाते हैं। वो जंक फूड्स और तेल से बने फूड्स बिल्कुल नहीं खाते हैं। उनका मानना है कि थोड़ा-थोड़ा करके एक समय अंतराल में भोजन करते रहना चाहिए।

और पढ़ें ...