myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

चर्बी रहित पेट कौन नहीं चाहता है। इससे न केवल हम अत्युत्तम दीखते है बल्कि हम स्वस्थ भी रहते हैं। लेकिन लोगों का सवाल रहता है कि हम इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं? सही व्यायाम और स्वस्थ आहार के माध्यम से हम चर्बी रहित पेट प्राप्त कर सकते हैं। इस वीडियो में विशेषज्ञ आपको फ्लैट एब्स और गढ़े हुए कंधों के लिए सर्वोत्तम अभ्यास करना शिखा रहे हैं। इस अभ्यास को आप सप्ताह में 10 मिनट के लिए 3-4 बार कर सकते हैं। शुरुआत में इसे 2 दिन के अंतराल पर करें और फिर एक सप्ताह में 3 से 4 बार कर सकते हैं। यदि आप इस अभ्यास के बाद मांसपेशियों में किसी भी तरह की तरह का दर्द या दिक्कत महसूस करते हैं तो एक से दो दिन आराम करें। हम आशा करते हैं कि यह वर्कआउट आपके फिटनेस और आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और आपको आकर्षक दिखने में मदद करेगा। (और पढ़ें – इस तरह पाँच मिनट केवल एक जगह चलने से कर सकते हैं आप अपनी पेट की चर्बी को खत्म)

  1. वर्कआउट से पहले करें वार्मउप - Warm up before workout in hindi
  2. शरीर के निचले हिस्से को शेप देने के लिए अपनाएं ये टिप्स - Simple tips to give lower body a great shape in hindi

इस कसरत को शुरू करने से पहले वार्म उप व्यायाम करें। वार्मिंग अप व्यायाम आपके शरीर को व्यायाम करने के लिए तैयार करने में मदद करता है। यह आपकी मांसपेशियों को तैयार करने में भी मदद करता है और उनके लिए रक्त परिसंचरण को पर्याप्त रूप से बढ़ाता है और साथ ही चोटों को रोकता है। इसके अलावा यह आपके हृदय के दर और रक्तचाप को धीरे-धीरे बढ़ाता है जिससे आपके शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन नहीं होती है। वार्म उप व्यायाम आपके गर्दन, पीठ, पैर और पेट को वार्म करने में भी मदद करता है। (और पढ़ें – क्या आपको पता है व्यायाम करने से पहले जरूरी क्यों है वार्म अप)

इस अभ्यासों के अलावा अपने शरीर के निचले हिस्से को अच्छा आकार देने के लिए इन युक्तियों का पालन करें। अपने शरीर के निचले हिस्से को अच्छा आकार देने के लिए लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग करें। इससे आपके शरीर के निचले हिस्से को टोन करने में मदद होती है। पालथी मार कर बैठने से भी आपके शरीर के निचले हिस्से को अच्छा आकार मिल सकता है। सीधे खड़े हो जाएँ और अपने हाथ में एक ताश की गड्डी लें। अब आप स्क्वाट पोजीशन में आ जाएँ और सभी कार्ड को फर्श पर रख दें और एक एक कर के उन कार्ड को उठा कर अपने दूसरे हाथ में रखे। इस सरल व्यायाम से आपके नितम्भ और जांघ दोनों ही अच्छी शेप में आ जाएंगी। बट्ट स्क्वीज़ (Butt squeeze) व्यायाम कूल्हों को टोन करने का एक अच्छा और आसान तरीका है और इसे कहीं भी किया जा सकता है। अपने ग्लूट्स को सिकोड़ें और कुछ सेकंड के लिए उस स्थिति में ही रहे। अब सामान्य स्थिति में आजाएं। इससे कई बार करें। ग्लूट्स सिकोड़ने का मतलब आप सीधे खड़े हो जाएँ और अपने नितम्भ को टाइट कर लें। सांस लेते रहें और जितनी देर हो सके, ऐसे ही नितम्भ को टाइट करके खड़े रहे। इसे दिन में जितनी बार हो सके उतनी बात करें। (और पढ़ें – ये एक्सरसाइज कर सकती हैं पीठ और साइड की चर्बी को हमेशा के लिए अलविदा)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें