लगातार पैदा हो रही नई-नई गंभीर बीमारियों और बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें भी उन लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने की कोशिश कर रही हैं, जो आर्थिक कमजोरी या कम मेडिकल सुविधाओं के कारण इन सेवाओं से वंचित हैं। देश के लगभग हर राज्य में सरकारों द्वारा वहां के निवासियों तक स्वास्थ्य बीमा सेवाएं पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। उन्हीं में से एक है, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई गई स्वास्थ्य बीमा योजना जिसे डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता के नाम से जाना जाता है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरे राज्य की जनता को स्वास्थ्य बीमा की कवरेज प्रदान करने और आम जनता के लिए ये सभी सेवाएं प्राप्त करना सरल बनाने के लिए इस हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम को शुरू किया। राशन कार्ड के आधार पर छत्तीसगढ़ राज्य के सभी निवासी परिवारों को डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। आज इस लेख में हम डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना क्या है, इसके लाभ और आवेदन कैसे करें आदि के बारे में जानेंगे -

  1. डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना क्या है
  2. डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता के लाभ क्या हैं
  3. डीकेबीएसएसवाई की पात्रता के मापदंड क्या हैं
  4. डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं
  5. बीमा प्लस भी है विकल्प

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना को डीकेबीएसएसवाई भी कहा जाता है, यह छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक विशेष हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम है। डीकेबीएसएसवाई में राज्य के सभी निवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध कराने का प्रावधान है। इस योजना के तहत हृदय, फेफड़े ,लिवर ,अग्नाशय और किडनी आदि सभी के इलाज पर कवरेज दी जाती है। इसके अलावा कैंसर, सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडियो थेरेपी आदि पर भी कवरेज दी जाती है।

छत्तीसगढ़ राज्य के निवासियों को यह योजना उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर की जाएगी। इसके अलावा जो परिवार आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं, वे डीकेबीएसएसवाई के पात्र भी हैं।

(और पढ़ें - मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान)

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी की गई डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में राज्य के सभी स्थायी नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती हैं। इससे मिलने वाले लाभ निम्न हैं -

  • राज्य के अंदर व बाहर सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में योजना के अंतर्गत कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा।
  • अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये और बाकी के राशन कार्ड धारकों को 50 हजार रुपये तक की कैशलेस ट्रीटमेंट सुविधा
  • नेटवर्क हॉस्पिटल में लाभार्थी राशन कार्ड या आयुष्मान कार्ड दिखाकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा लाभार्थियों को स्वास्थ्य ई कार्ड प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के 90 फीसद परिवारों को कवरेज प्रदान करने का प्रावधान

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना को अन्य कई स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के साथ जोड़ा गया है, जिसमें मुख्य रूप से आयुष्मान भारत योजना, संजीवनी सहायता कोष, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री बाल ह्रदय सुरक्षा योजना और मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि शामिल हैं।

(और पढ़ें - राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है)

यदि आप डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको पात्रता के निम्न मापदंडों को पूरा करना आवश्यक है -

  • छत्तीसगढ़ राज्य का स्थायी निवासी होना जरूरी है
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के निवासियों को आयुष्मान मित्र के माध्यम से अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है।
  • डीकेबीएसएसवाई का पंजीकरण कराने के लिए राशन कार्ड नंबर होना जरूरी है, जिसके आधार पर आपको कवरेज प्रदान की जाएगी।
  • एपीएल परिवार से संबंध रखने वाले नागरिक 50 हजार रुपये तक की स्वास्थ्य सुविधाएं लेने के पात्र होंगे
  • योजना के तहत लाभार्थी सिर्फ उन्हीं सेवाओं का लाभ लेने के पात्र हैं, जो उनकी हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम में शामिल की गई हैं।
  • पंजीकरण होने के बाद ई-कार्ड लेना आवश्यक है, परिवार के हर व्यक्ति का अलग कार्ड बनाया जाएगा।

(और पढ़ें - आपके लिए myUpchar बीमा प्लस पॉलिसी क्यों है बेहतर)

यदि आप छत्तीसगढ़ के स्थायी निवासी हैं और डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभार्थी होने के सभी मापदंडों को पूरा करते हैं, तो पंजीकरण कराने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है -

  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आयुष्मान कार्ड

(और पढ़ें - myUpchar बीमा प्लस में आपको क्या-क्या कवर मिलता है)

यदि आप अपने व परिवार के लिए एक उचित हेल्थ इन्शुरन्स प्लान की तलाश कर रहे हैं, तो myUpchar बीमा प्लस आपके लिए एक उचित विकल्प हो सकता है। myUpchar बीमा प्लस आपको 24×7 फ्री टेली ओपीडी की सुविधा प्रदान करता है। इस सुविधा में आप बिना पैसे खर्च किए घर बैठे डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। साथ ही आजकल महामारी की स्थितियों को देखते हुए 24×7 फ्री टेली ओपीडी एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है।

(और पढ़ें - आपके लिए myUpchar बीमा प्लस पॉलिसी क्यों है बेहतर)

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ