पिछले कुछ वर्षों में बीमारियां काफी बढ़ी हैं, जिसका कोविड 19 एक अच्छा खासा उदाहरण है। इतना ही नहीं मेडिकल क्षेत्र में महंगाई भी लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे अस्पतालों में इलाज कराना आम आदमी के लिए काफी मुश्किल हो गया है। इन स्थितियों से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें भी काफी कोशिशें कर रही हैं। इन्हीं का एक उदाहरण है भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान सरकार द्वारा बनाई गई एक विशेष हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम है, जिसे राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा 13 दिसंबर 2015 को शुरू किया गया था। इस स्कीम के लाभार्थी को सामान्य बीमारियों पर 30 हजार रुपये और गंभीर बीमारियों के इलाज पर 3 लाख रुपये तक की कवरेज मिलती है। इस आर्टिकल में राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है, इसके लाभ और बीएसबीवाई में क्लेम कैसे करें आदि के बारे में बताया गया है।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस इन्शुरन्स क्या है)

  1. बीएसबीवाई राजस्थान क्या है - What is BSBY in Hindi
  2. राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के क्या लाभ हैं - What are the Benefits of Bhamashah Swasthya Bima Yojana in Hindi
  3. राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए तहत आवेदन कैसे करें - How to Apply For Bhamashah Swasthya Bima Yojana in Hindi
  4. राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में क्लेम कैसे करें - How to Claim in Bhamashah Swasthya Bima Yojana in Hindi
  5. बीएसबीवाई राजस्थान में क्लेम करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है - What documents are required to claim in BSBY Rajasthan in Hindi

राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को बीएसबीवाई के नाम से भी जाना जाता है। इस बीमा योजना को विशेष रूप से राजस्थान में रहने वाले उन लोगों के लिए तैयार किया गया है, जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) के अंतर्गत आने वाले व्यक्ति भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के पात्र हैं।

जो परिवार इस योजना में एक फैमिली फ्लोटर प्लान के तहत कवर हैं, उन्हें सालाना प्रीमियम के रूप में एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है। इस योजना में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज पर कवरेज मिलती है और साथ ही कुछ स्थितियों में एम्बुलेंस के खर्च को भी कवर किया जाता है।

(और पढ़ें - कैशलेस हेल्थ इन्शुरन्स क्या है)

यदि आप राजस्थान की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के धारक हैं, तो आपको निम्न लाभ मिल सकते हैं -

  • सामान्य बीमारियों पर 30 हजार रुपये और गंभीर बीमारियों के इलाज पर 3 लाख रुपये तक की कवरेज मिलती है।
  • दुर्घटना या गंभीर बीमारी (जैसे हृदय रोग) के मामलों में एम्बुलेंस के खर्च पर 100 से 500 रुपये तक की कवरेज मिलती है, जो अस्पताल की दूरी पर निर्भर करती है।
  • इस योजना के तहत आमतौर पर 1715 प्रकार की सामान्य बीमारियां और 1148 प्रकार की गंभीर बीमारियां कवर की जाती हैं। 
  • भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से पहले चल रही अन्य बीमा योजनाओं में केवल दवाओं और जांच पर ही कैशलेस सुविधा मिलती थी, लेकिन बीएसबीवाई में डॉक्टर की फीस से लेकर ऑपरेशन के खर्च तक को कवर किया जाने लगा।
  • राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को अन्य कई राज्यों की स्वास्थ्य बीमा योजना से बेहतर माना गया है, क्योंकि इसमें कवर की जाने वाली बीमारियां व जांच कई राज्यों से ज्यादा हैं।

इसके अलावा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना द्वारा कई अन्य लाभ भी मिल सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं -

  • अच्छी तरह से परिभाषित मेडिकल प्रोटोकॉल
  • योजना से जुड़ी सभी प्रकियाओं की जिला स्तर पर नजर रखने के लिए मोबाइल एप
  • बढ़ती लागत और घोटालों पर रोकथाम के लिए प्रभावी निगरानी प्रणाली और टीपीए को हटाना
  • आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को इलाज के लिए प्राइवेट अस्पतालों व इंस्टीट्यूट में संपर्क करने का अवसर

(और पढ़ें - भारत में सबसे अच्छी कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी कौन सी है)

जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह योजना विशेष रूप से गरीब व जरूरतमंदों के लिए बनाई गई है, इसलिए इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन नहीं किया गया है। इसके सभी फॉर्म ऑफलाइन भरे जाते हैं। बीएसबीवाई राजस्थान की आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है -

  • यदि आप राजस्थान के स्थायी निवासी हैं और भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप इस योजना के नेटवर्क में आने वाले किसी भी अस्पताल में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • प्रत्येक नेटवर्क हॉस्पिटल में एक विशेष अधिकारी को नियुक्त किया जाता है, जो लोगों को इस योजना में आवेदन करने में मदद करता है।
  • इसमें आपको सिर्फ आवश्यक दस्तावेज लेकर आने पड़ते हैं, इसके बाद फॉर्म भरना व अन्य कार्य अधिकारी कराता है।

(और पढ़ें - मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है)

यदि आप बीएसबीवाई के लाभार्थी हैं और स्वास्थ्य समस्या होने पर अस्पताल में भर्ती हुए हैं, तो क्लेम करने के लिए आपको अस्पताल में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड व अन्य पहचान पत्र दिखाने की आवश्यकता पड़ती है। यदि लाभार्थी बीमित व्यक्ति के परिवार का कोई सदस्य है, तो उसे कुछ अन्य अधिकृत दस्तावेज दिखाने पड़ सकते हैं।

जब हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी सभी वेरिफिकेशन करके अपनी तरफ से पुष्टि कर देती है, तो उसके बाद कैशलेस ट्रीटमेंट शुरू हो जाता है। इलाज पूरा होने के बाद अस्पताल मेडिकल बिल के साथ-साथ लाभार्थी की सभी मेडिकल रिपोर्ट्स को इन्शुरन्स कंपनी में भेज देता है। इसके बाद इन्शुरन्स कंपनी द्वारा सभी रिपोर्ट्स, बिल व लाभार्थी के डाक्यूमेंट्स को वेरिफाई किया जाता है और फिर क्लेम राशि का अस्पताल में भुगतान कर दिया जाता है।

(और पढ़ें - हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी क्लेम न दे तो क्या करें)

यदि आप राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी हैं, तो आप अस्पताल में इलाज कराते समय खर्च पर कवरेज प्राप्त करने के लिए क्लेम कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है -

  • इंडोर स्लिप
  • डॉक्टर का पर्चा
  • रोगी का वैध पहचान पत्र (फोटो समेत जैसे आधार कार्ड या वोटर कार्ड)
  • अस्पताल में भर्ती होने के दौरान मरीज की फोटो
  • राशन कार्ड की एक कॉपी
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड की एक कॉपी (यदि आप आरएसबीवाई के लाभार्थी हैं)
  • डिस्चार्ज स्लिप
  • जांच रिपोर्ट की कॉपी

(और पढ़ें - हेल्थ इन्शुरन्स क्लेम सेटलमेंट के दौरान पॉलिसीधारक की जिम्मेदारियां)

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ