बदलती जीवनशैली के चलते लोगों का खानपान भी बदल गया है. घर और बाहर के कामों में व्यस्तता के चलते लोग इंस्टेंट फूड का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं. फ्रोजन फूड भी इसी श्रेणी में शामिल है, जिसे काटने या छिलने की जरूरत नहीं होती है. यह एक पैक्ड फूड होता है. खासतौर से शहरी क्षेत्रों में फ्रोजन फूड का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है. इस बात से तो कोई इनकार नहीं करेगा कि फ्रोजन फूड के फायदे कम और नुकसान ज्यादा हैं.

आज हम इस लेख में फ्रोजन फूड के फायदे और नुकसान के बारे में ही जानेंगे -

(और पढ़ें - सात्विक भोजन के फायदे)

  1. फ्रोजन फूड के नुकसान
  2. फ्रोजन फूड के फायदे
  3. सारांश
फ्रोजन फूड के नुकसान और फायदे के डॉक्टर

फ्रोजन फूड में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, जिस कारण इससे कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. आइए, फ्रोजन फूड के नुकसान के बारे में विस्तार से जानते हैं -

प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल

फ्रोजन फूड को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए सोडियम और आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है. ये दोनों यौगिक आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा नुकसानदायक हो सकते हैं. ऐसे में लंबे समय तक फ्रोजन फूड का सेवन न करें.

(और पढ़ें - ग्लूटेन और ग्लूटेन फ्री फूड)

पोषक तत्व हो जाते हैं कम

फ्रोजन फूड को फ्रीजिंग करने से पहले कई तरह की प्रक्रिया से गुजारा जाता है. इस वजह से इसमें कुछ विटामिन जैसे- विटामिन-बी और विटामिन-सी की कमी हो जाती है. ऐसे में अगर आप अपने शरीर को भरपूर रूप से पोषक तत्व प्रदान करना चाहते हैं, तो अपने आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें.

खाने की खुशबू हो जाती है नष्ट

फ्रोजन फूड में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिसमें काफी ठंड के परिणामस्वरूप प्राकृतिक सुगंध कम हो जाती है. साथ ही इससे थोड़ी बदबू आने लगती है. इस स्थिति में फ्रेश फूड ही बेहतर हो सकता है.

(और पढ़ें - स्वस्थ भोजन के फायदे)

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

सीडीसी के अनुसार, फ्रोजन फूड में सोडियम का इस्तेमाल करीब 70% तक अधिक मात्रा में किया जाता है. ऐसे में फ्रोजन फूड का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ सकता है. बहुत अधिक सोडियम खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, जिसकी वजह से स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.

सिरदर्द व सूजन की समस्या

फ्रोजन खाद्य पदार्थों में एमएसजी काफी ज्यादा होता है. इसके प्रति संवेदनशील लोगों के लिए यह काफी हानिकारक हो सकता है. कुछ शोध बताते हैं कि इससे सिरदर्द, सूजन और पूरे शरीर से पसीना आना जैसी परेशानी हो सकती है.

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के फायदे)

मांसपेशियों को नुकसान

कई तरह के फ्रोजन फूड में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जैसे- लीन डिशेज इत्यादि. इनमें कैलोरी कामी कम होता है. ऐसे में जब आपके शरीर को पर्याप्त रूप से ऊर्जा नहीं मिलती है, जो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. डायटीशियन के मुताबिक, कम कैलोरी युक्त आहार का अधिक सेवन करने से शरीर की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचने लगता है.

कुछ मामलों में फ्रोजन फूड फायदेमंद साबित हो सकते हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है -

खाने की कम बर्बादी

फ्रोजन फूड का इस्तेमाल करने वाले लोग खाने की बर्बादी काफी कम करते हैं, क्योंकि वह केवल उतनी ही मात्रा में फ्रोजन फूड का इस्तेमाल करते हैं, जितनी मात्रा में उन्हें भोजन की आवश्यकता होती है. इसका अर्थ है कि फ्रोजन लागत के साथ-साथ पर्यावरण के लिए मामले में भी अच्छा है. फ्रोजन फूड प्रोडक्ट की तय शेल्फ लाइफ होती है.

ब्रिटिश फूड जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, फ्रोजन फूड का इस्तेमाल करने वाले लोग साधारण फूड का इस्तेमाल करने वाले लोगों की तुलना में भोजन की बर्बादी 47 प्रतिशत कम करते हैं. इस स्थिति में भोजन की बर्बादी भी कम होती है. साथ ही पैसे की बचत भी हो सकती है.

(और पढ़ें - फर्मेंटेड फूड के फायदे)

स्टोर करना आसान

फ्रोजन फूड को बनाने और स्टोर करने में काफी आसानी होती है. इस फूड की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे एक साथ थोक में खरीद कर फ्रिजर में स्टोर करके रख सकते हैं. ऐसे में आप अपनी सुविधा के अनुसार इस तरह के फूड का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं, जबकि ताजे फूड को लंबे समय तक स्टोर करके रखना आसान नहीं होता है. वही, फ्रोजन फूड को लंबे समय तक फ्रिजर में रखा जा सकता है. यह बिल्कुल भी खराब नहीं होते हैं.

हर मौसम में सभी सब्जियां

फ्रोजन फूड में किसी तरह का मौसमी प्रतिबंध नहीं होता है, क्योंकि आप मार्केट से फ्रोजन फूड के रूप में तरह-तरह की फल और सब्जियों की खरीददारी कर सकते हैं. इतना ही नहीं, आपको मीट और मछली भी पूरे साल काफी आसानी से मिल सकती है. वहीं, ताजे फल और सब्जियों को खरीदने के लिए आपको सीजन का इंतजार करना पड़ता है, लेकिन फ्रोजन फूड में इस तरह का झंझट नहीं होता है.

(और पढ़ें - समुद्री भोजन के फायदे)

बेशक, फ्रोजन फूड को बनाना और स्टोर करना आसान है. लेकिन इससे स्वास्थ्य को काफी नुकसान होता है. ऐसे में अगर आप अधिक मात्रा में फ्रोजन फूड को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. साथ ही अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या पहले से है, तो अपने आहार में फ्रोजन फूड को बिल्कुल शामिल न करें. हमेशा ताजे फल और सब्जियों को ही वरीयता दें.

(और पढ़ें - जंक फूड के नुकसान)

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
7 वर्षों का अनुभव

Dt. Neha Suryawanshi

Dt. Neha Suryawanshi

आहार विशेषज्ञ
10 वर्षों का अनुभव

Dt. Ayushi Shah

Dt. Ayushi Shah

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ