myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ब्राह्मी जिसका वैज्ञानिक नाम बाकोपा मोंनिरी (Bacopa Monnieri) है। इसका प्रयोग प्राचीन काल से ही एक आयुर्वेदिक दवा की तरह किया जाता है। अक्सर ब्राह्मी शब्द का उपयोग गोटूकोला के संबंध में किया जाता है क्योंकि दोनों में एक जैसे गुण हैं। ब्रह्मी तेल एक पुनर्योजी जड़ी बूटी है जिसका उपयोग हजारों सालों से दवा के रूप में किया जाता रहा है। इसका तेल दुनिया भर में प्रसिद्ध है। ब्रह्मी तेल स्मृति बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही साथ इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने के लिए भी किया जाता है।

ब्रह्मी तेल में मस्तिष्क की प्रभावशीलता को बढ़ाने की क्षमता है। यह मस्तिष्क को अधिक सतर्क, तेज और सटीक बनाता है। विशेष रूप से यह हर्बल तेल आपकी इंद्रियों को शांत करता है और आपकी सभी चिंताओं और शारीरिक दर्द को दूर करके आपके शरीर और मन को सहज रखता है। यह हर्बल तेल विशेष रूप से खोपड़ी की समस्या के लिए भी फायदेमंद है। यह तेल एंटी-रूसी की तरह काम करता है। इसका नियमित उपयोग करने से यह खोपड़ी से सम्बंधित समस्याएं और रूसी को  समाप्त करता है। अच्छे परिणाम के लिए इसका उपयोग रात को सोने से पहले करना चाहिए। यह स्पष्ट रूप से रूसी और परतदार त्वचा की तरह सूखी स्कैल्प का इलाज करने में भी मदद करता है।

ब्रह्मी तेल का उपयोग बालों के उपचार से संबंधित उत्पाद जैसे रूसी विरोधी और ड्राई हेयर शैंपू बनाने के लिए किया जाता है। मिर्गी की समस्या से निपटने में भी ब्राह्मी तेल बहुत फायदेमंद होता है। ब्रह्मी तेल का उपयोग मिर्गी और इससे अन्य संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए दवाओं की तैयारी में प्रमुख घटक के रूप में किया जाता है। जोड़ों में सूजन के कारण, गठिया या मोच के दर्द में इस तेल से मालिश करने से दर्द से आराम मिलता है। तो चलिए ब्रह्मी तेल के अन्य फायदों के बारे में जानते हैं -

  1. ब्राह्मी तेल के फायदे - Brahmi oil ke fayde in hindi
  2. ब्राह्मी तेल के नुकसान - Brahmi oil side effects in hindi
  1. ब्राह्मी तेल के फायदे बालों के लिए - Brahmi oil benefits for hair in hindi
  2. ब्राह्मी तेल का उपयोग दिलाए अनिद्रा से राहत - Brahmi oil ke fayde for Insomnia in hindi
  3. ब्राह्मी तेल के लाभ अलसर में - Brahmi oil prevents Mouth Ulcers in hindi
  4. ब्राह्मी तेल के गुण सूजन करे दूर - Brahmi oil massage benefits in hindi
  5. ब्राह्मी आयल के फायदे बढ़ाए रक्त परिसंचरण - Brahmi oil increases blood circulation in hindi
  6. ब्राह्मी आयल का उपयोग दूर करे गैस का दर्द - Brahmi oil relieves gas pain in hindi
  7. ब्राह्मी आयल के लाभ बूस्ट करे मेमोरी - Brahmi oil boost memory in hindi
  8. ब्राह्मी आयल के गुण दिलाए रूसी से छुटकारा - Brahmi oil for dandruff in hindi
  9. ब्राह्मी का तेल रोके बालों को झड़ने से - Brahmi oil for hair loss in hindi
  10. ब्राह्मी तेल का प्रयोग सिफलिस के लिए - Brahmi oil treats syphilis in hindi
  11. ब्राह्मी के तेल का उपयोग करे दिमाग तेज - Brahmi oil for brain in hindi

ब्राह्मी तेल के फायदे बालों के लिए - Brahmi oil benefits for hair in hindi

ब्राह्मी तेल बालों की अन्य समस्याओं के साथ साथ धीमी गति से बाल बढ़ने की समस्या के लिए सर्वोत्तम प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इसका उपयोग सीधे कंडीशनर की तरह बालों पर करें या इसका उपयोग हॉट आयल के रूप में भी कर सकते हैं। इस तेल का उपयोग खोपड़ी को ठंडा करता है साथ ही खुजली और जलन से राहत प्रदान करता है। यह तेल खोपड़ी को शांत करता है और कुछ हफ्तों में ही बालों का बिकास होता शुरू हो जाता है।

ब्राह्मी तेल का उपयोग दिलाए अनिद्रा से राहत - Brahmi oil ke fayde for Insomnia in hindi

अमेरिकन क्रॉनिकल नामक वेबसाइट के अनुसार ब्राह्मी तेल अनिद्रा से प्रभावित मरीजों के लिए भी बहुत फ़ायदेनंद होता है। ब्रह्मी तेल का उपयोग करने से मस्तिष्क को शांति मिलती है साथ ही यह तनाव या घबराहट की भावनाओं से भी छुटकारा दिलाता है। इसका उपयोग अनिद्रा के लक्षणों को कम करता है और अच्छी नींद आने में मदद करता है। (और पढ़ें - नींद के लिए घरेलू उपाय)

ब्राह्मी तेल के लाभ अलसर में - Brahmi oil prevents Mouth Ulcers in hindi

ब्राह्मी जड़ी बूटी मुंह के अल्सर को कम करने में मदद करती है। यदि आपको मुँह के अल्सर की समस्या है तो आप थोड़ा सा ब्राह्मी तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह तेल भोजन से अलसर में होने वाले दर्द से बचाता है और अल्सर ठीक करने में भी मदद करता है।

ब्राह्मी तेल के गुण सूजन करे दूर - Brahmi oil massage benefits in hindi

ब्राह्मी तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो जोड़ों के साथ साथ शरीर के अन्य क्षेत्रों में सूजन और दर्द को दूर करने मदद करता है। आप जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द, सिरदर्द और अन्य प्रकार के दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तेल से मालिश कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें एनाल्जेसिक प्रभाव होता है जो दर्द से अस्थायी रूप से आराम देने में मदद करता है। 

ब्राह्मी आयल के फायदे बढ़ाए रक्त परिसंचरण - Brahmi oil increases blood circulation in hindi

ब्रह्मी तेल मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। इस तेल से सिर की मालिश करने से मस्तिष्क को अधिक रक्त की आपूर्ति होती है जिससे मस्तिष्क पूरे शांत महसूस करता है। इसके बावजूत आप एकाग्रता में वृद्धि महसूस करेंगे। 

ब्राह्मी आयल का उपयोग दूर करे गैस का दर्द - Brahmi oil relieves gas pain in hindi

पेट पर ब्रह्मी तेल की मालिश करने से आंत-संबंधी गैस से राहत मिल सकती है। विशेष रूप से यह गैस से दर्द, अपच और साथ ही खराब पेट की समस्या से छुटकारा दिलाता है  (और पढ़ें - अपच का घरेलू इलाज)

 

ब्राह्मी आयल के लाभ बूस्ट करे मेमोरी - Brahmi oil boost memory in hindi

ब्राह्मी तेल दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए मानो प्रकृति का एक तोहफा है। ब्रह्मी तेल सैपोनिन (saponins) जैसे बैकोसाइड ए (Bacoside A) और बैकोसाइड बी (Bacoside B) से समृद्ध होता है। यह सक्रिय रूप से डोपामाइन (dopamine) के स्तर के साथ सेरोटोनिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह दोनों तंत्रिका कोशिकाओं द्वारा जारी न्यूरोट्रांसमीटर हैं जो उन अन्य तंत्रिका कोशिकाओं को संकेत देते हैं जो शारीरिक मोटर नियंत्रण में मदद करते हैं, अन्य हार्मोन के स्राव में मदद करते हैं और हमें खुशी की भावना प्रदान करने में योगदान देते हैं।

ब्राह्मी आयल के गुण दिलाए रूसी से छुटकारा - Brahmi oil for dandruff in hindi

इस तेल से बालों पर मालिश करने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण बालों को पोषण प्रदान करते हैं और जड़ों को मजबूत बनाते हैं। इसके साथ साथ यह तेल खुजली और रूसी से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। अच्छा परिणाम पाने के लिए इस तेल का उपयोग रात को सोने से पहले करना चाहिए। यह तेल कथित रूप से बालों को मजबूत करता है और बालों को टूटने से रोकता है।

ब्राह्मी का तेल रोके बालों को झड़ने से - Brahmi oil for hair loss in hindi

यह तेल उचित बाल विकास और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसका मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण बालों की जड़ें स्वस्थ बनाता है। जब बालों की जड़ें स्वस्थ होती हैं तब पर्याप्त मात्रा में नए बालों का बिकास होता है। 

ब्राह्मी तेल का प्रयोग सिफलिस के लिए - Brahmi oil treats syphilis in hindi

मेयो क्लिनिक के अनुसर सिफलिस यौन गतिविधियों के माध्यम से जननांगों, मुंह या अन्य जगहों पर एक प्रकार का बैक्टीरिया संक्रमण है। इसका उपचार करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इलाज न किया जाए तो यह दिल और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को कम कर सकता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार पेनिसिलिन सिफिलिस का स्टैण्डर्ड इलाज है, हालांकि ब्राह्मी तेल लगाने से भी कुछ राहत मिल सकती है।

ब्राह्मी के तेल का उपयोग करे दिमाग तेज - Brahmi oil for brain in hindi

यह आपके दिमाग को ताजा रखने के लिए मानसिक टॉनिक की तरह काम करता है साथ ही स्मृति शक्ति, मानसिक सतर्कता को बढ़ाता है। यह ऑक्साइड प्रदान करता है और मस्तिष्क की प्रक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। 

ब्राह्मी तेल का लगातार उपयोग एकाग्रता, स्मृति और प्रतिधारण क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। ब्राह्मी तेल का सुखदायक प्रभाव मस्तिष्क में शांति बनाए रखने में भी मदद करता है

इस तेल का उपरीरूप में उपयोग करने से वैसे तो किसी भी प्रकार का हानिकर प्रभाव नहीं है, लेकिन कभी कभी मतली या उल्टी की समस्या हो सकती है। साथ ही बड़ी मात्रा में इसका उपयोग घातक भी हो सकता है। इस तेल का उपयोग मौखिक रूप से नहीं करना चाहिए।

ब्राह्मी तेल का उपयोग गर्भवती महिलाओं, नर्सिंग महिलाओं और बच्चों को नहीं करना चाहिए और इस तेल का उपयोग करने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।


ब्राह्मी तेल के ज़बरदस्त फायदे सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें