उम्र बढ़ने के साथ इंसान का अनुभव तो बढ़ता ही है, साथ ही कई बीमारियां भी बढ़ जाती हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे कुछ लोग अपने करीबी लोगों के प्रति पजेसिव भी होने लगते हैं। किसी का साथ बहुत अच्छा लगने लगता है, तो किसी के बिना मन ही नहीं लगता। निजी संबंधों या यौन संबंधों के मामले में भी ऐसा ही होता है। उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों की कामेच्छा भी बढ़ती है, लेकिन बढ़ती उम्र साथ नहीं देती। ऐसे में संतोषजनक यौन संबंधों की इच्छा पूरी नहीं हो पाती। कुछ लोगों के लिए स्वस्थ मानसिक और शारीरिक जीवन की कुंजी भी यौन संबंध होते हैं।

सेक्स और अंतरंग संबंधों को लेकर हर किसी की अपनी अलग इच्छा होती है। हर किसी का अपना तरीका होता है। बढ़ती उम्र के साथ कुछ लोगों में कामेच्छा की कमी होने लगती है और यह भी बिल्कुल सामान्य बात है। 

(और पढ़ें - : सेक्स की लत के लक्षण, कारण, इलाज और दवा)

एक अध्ययन से पता चला है कि सूखे मेवे खाने से पुरुषों में यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है और उनके शुक्राणुओं की गुणवत्ता भी बढ़ती हैं। 

यूनिवर्सिटैट रोविरा आई विर्जिली और पेरे विर्जिली हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा की कई रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि पश्चिमी देशों के डाइट प्लान को फॉलो करने वाले पुरुष यदि प्रतिदिन 60 ग्राम तक सूखे मेवे खाते हैं तो इससे उनकी यौन क्रिया में सुधार होता है।  

FERTINUTS प्रोजेक्ट के एक तहत यह एक्सपेरिमेंट किया गया। पहले की एक रिसर्च में पाया गया था कि कुछ सूखे मेवों के नियमित सेवन से वीर्य की गुणवत्ता में सुधार होता है। 18-35 आयुवर्ग के 83 पुरुषों के साथ यह अध्ययन किया गया। ये सभी लोग हाई एनिमल फैट का सेवन करते थे और फल व सब्जियों का सेवन कम से कम करते थे।

(और पढ़ें :- बीज और सूखे मेवे के फायदे और नुकसान

अध्ययन के दौरान इन सभी को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया। पहले ग्रुप के लोगों की डाइट में कोई बदलाव नहीं किया गया, जबकि दूसरे ग्रुप के पुरुषों को 14 हफ्तों तक उनके भोजन के साथ प्रतिदिन 60 ग्राम बादाम, अखरोट और हेजलनट दिए गए। इसके बाद सभी प्रतिभागियों ने अपने ताजा यौन अनुभवों के आधार पर इंटरनेशनल इंडेक्स ऑफ इरेक्टाइल फंक्शन से मान्य एक प्रश्नावली के उत्तर दिए। 

इस अध्ययन से पता चलता है कि जिन पुरुषों ने डाइट में बादाम, अखरोट और हेजलनट्स का सेवन किया उनकी यौनक्रिया में संतुष्टि का स्तर बढ़ा है। हालांकि, इस संबंध में और अध्ययन को पुख्ता करने के लिए और ज्यादा रिसर्च की जरूरत महसूस की गई।

(और पढ़ें :- शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय)

फल, सब्जियां और मीट खाने से भी बेहतर होता है यौन स्वास्थ्य
कुछ खाद्य पदार्थ रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है।

प्याज और लहसुन : लहसुन और प्याज का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन में मदद मिलती है।

केला : केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद कर सकता है। यह आपके यौन अंगों के लिए फायदेमंद है और इससे यौन स्वास्थ भी बेहतर होता है।

मिर्च और काली मिर्च : सभी तरह के प्राकृतिक मसालेदार भोजन आपको हाइपरटेंशन और सूजन से बचाते हैं, जिससे रक्त प्रवाह में मदद मिलती है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड : इस प्रकार की वसा शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाती है। यह वसा सैल्मन मछली, टूना मछली, एवोकैडो और जैतून के तेल में पाई जाती है।

विटामिन बी -1 : यह विटामिन आपके तंत्रिका तंत्र में संकेतों को तेजी से आगे पहुंचाने में मदद करता है, जिसमें आपके मस्तिष्क से आपके लिंग तक होने वाले संकेत शामिल हैं। विटामिन बी-1 सूअर के मांस, मूंगफली और राजमा में पाया जाता है।

अंडे : अंडे में विटामिन-बी अधिक मात्रा में होता है, अंडे खाने से हार्मोन के स्तर को संंतुलित बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे तनाव कम हो सकता है जो अक्सर लिंग को उत्तेजित होने से रोकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ