अगस्त के फूलों (Sesbania grandiflora flower) का इस्तेमाल आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के रूप में किया जाता है. सर्दियों में यह फूल काफी ज्यादा उगते हैं. इसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. पेट से जुड़ी परेशानियों से लेकर शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में अगस्त का फूल लाभकारी हो सकता है.

आज हम इस लेख में अगस्त के फूलों के फायदों के बारे में बताएंगे.

(और पढ़ें - सूजन कम करने के उपाय)

  1. अगस्त फूल के फायदे - Health benefits of Agastya Flower in Hindi
  2. अगस्त फूल के नुकसान - Side effects of agastya flower in Hindi
  3. सारांश - Takeaway
अगस्त फूल के फायदे और नुकसान के डॉक्टर

आइये जानते हैं कि अगस्त फूल के हेल्थ बेनिफिट्स -

सिर दर्द और माइग्रेन में लाभकारी

अगस्त के फूलों का इस्तेमाल सिरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हो सकता है. साथ ही यह नजला की वजह से हुई परेशानियों को दूर कर सकता है. अगर आप माइग्रेन और सिरदर्द से जूझ रहे हैं, तो आयुर्वेदाचार्य या फिर डॉक्टर के दिशा-निर्देश पर अगस्त के फूलों से तैयार अर्क का सेवन करें. इससे आपको काफी लाभ हो सकता है.

(और पढ़ें - माइग्रेन के लिए एक्यूप्रेशर)

आंखों की परेशानी से दिलाए राहत

अगस्त के फूलों का इस्तेमाल आंखों के संक्रमण से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे आंखों में होने वाली परेशानी जैसे- आंखों की लालिमा, सूजन, खुजली, जलन इत्यादि को दूर करने में लाभकारी हो सकता है. आयुर्वेद एक्सपर्ट के सलाहनुसार आप अगस्त के फूलों का अर्क या फिर पाउडर (Sesbania grandiflora flower) का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - आंखों में जलन होने पर क्या करे)

पेट की परेशानियों से राहत

अगस्त फूलों के अर्क का इस्तेमाल करने से पेट में होने वाली परेशानियां जैसे- गैस, अल्सरपेट में दर्द, आंतों में सूजन इत्यादि से छुटकारा पाया जा सकता है. अगस्त के फूलों का अर्क एंटी-अल्सर गुणों भरपूर होता है, जो पेट में होने वाली अल्सर की परेशानी बचाने में आपकी मदद कर सकता है. अगर आप पेट के अल्सर से परेशान हैं, तो डॉक्टर के सलाहनुसार इसका सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - पेट में अल्सर के घरेलू उपाय)

सफेद पानी की समस्या से आराम

अगस्त के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट और सायटोटॉक्सिक (cytotoxic) का गुण मौजूद होता है, जो सफेद पानी (Leukorrhea) की परेशानी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. साथ ही यह योनि में होने वाली खुजली से भी आपको आराम दिला सकता है.

(और पढ़ें - योनि में इन्फेक्शन के घरेलू उपाय)

अर्थराइटिस में सूजन और दर्द करे कम

अगस्त के फूल और पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-अर्थराइटिस का गुण मौजूद होता है, जो अर्थराइटिस रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हैं. इसके इस्तेमाल से अर्थराइटिस में होने वाले सूजन और दर्द से राहत पाया जा सकता है. एक्सपर्ट के सलाहनुसार अर्थराइटिस में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - अर्थराइटिस का इलाज)

खाज-खुजली से राहत

अगस्त के फूलों के अर्क के इस्तेमाल से आप खाज-खुजली की परेशानी से राहत पा सकते हैं. इसके अर्क में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो स्किन पर संक्रमण को फैलने से रोकने में आपकी मदद कर सकता है. खाज की समस्या होने पर आप अगस्त के फूलों और पत्तियों से तैयार पाउडर को डारेक्ट स्किन पर लगा सकते हैं. इससे आपको खाज-खुजली से आराम मिलेगा. वहीं, अगर गंभीर कारणों से खुजली हो रही है, तो एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

(और पढ़ें - स्किन इन्फेक्शन के घरेलू उपाय)

बुखार से दिलाए राहत

अगस्त के फूल के पेड़ों से प्राप्त छाल का इस्तेमाल करने से चेचक और अन्य कारणों से होने वाले बुखार से राहत पाया जा सकता है. वहीं, अगस्त के फूलों का रस यूज करने से आप बुखार में होने वाली सर्दी-जुकाम से आराम पा सकते हैं. इसके अलावा आप फूलों के पाउडर और काढ़े का भी सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - बुखार की दवा)

डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक

अगस्त के फूलों के अर्क का इस्तेमाल करने से आप टाइप-2 डायबिटीज में होने वाली परेशानियों को कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज के दौरान होने वाली परेशानियों से आराम दिलाने में आपकी मदद करता है. इसके अलावा अगस्त के फूलों का काढ़ा पीने से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज)

अगस्त के फूलों के अन्य स्वास्थ्य लाभ

अगस्त के फूलों के अन्य फायदे इस प्रकार हैं -

(और पढ़ें - याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

अगस्त फूल एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. लेकिन इसके साइड-इफेक्ट्स को लेकर अभी तक कोई स्पष्ट शोध नहीं हुए हैं. हालांकि, अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन नुकसानदेय हो सकता है. इसलिए अगर आप अगस्त के फूलों का सेवन कर रहे हैं, तो 1 दिन में इसके पाउडर और अर्क का कितनी मात्रा में सेवन करना है. इसके बारे में जानने के लिए आयुर्वेदाचार्य से सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - केले के फूल के फायदे)

अगस्त के फूलों से तैयार अर्क और पाउडर के इस्तेमाल से आपके सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल डॉक्टर या फिर आयुर्वेदाचार्य के सलाह पर ही करें. साथ ही अगर आपको कोई गंभीर परेशानी है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही अगस्त के फूलों का सेवन करें. ताकि इससे होने वाले साइड-इफेक्ट से बचा जा सके.

(और पढ़ें - गेंदे के फूल के फायदे)

Dr. Sugam sahu

Dr. Sugam sahu

आयुर्वेद
4 वर्षों का अनुभव

Dr Harshit Raghuwanshi

Dr Harshit Raghuwanshi

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

Dr Vivek Dalal

Dr Vivek Dalal

आयुर्वेद
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Manjiri Bagde

Dr. Manjiri Bagde

आयुर्वेद
4 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ