अजमोद (सेलेरी) एपियासी (Apiaceae) जाति का एक पौधा है। इसका वैज्ञानिक नाम एपियम ग्रोवोलेंस(Apium graveolens) है। इसे एक सब्जी के रूप में खाया जाता है जो पूरे विश्व में पाया जाता है और यह कुछ संस्कृतियों में व्यंजनों में एक अभिन्न अंग के रूप में उपयोग किया जाता है।  इसकी सबसे पहले खेती भूमध्यसागरीय और उत्तर अफ्रीकी क्षेत्रों में की गई थी। इस पौधे को अब विश्व स्तर पर उगाया जाता है और यह अमेरिका और आयरलैंड से लेकर जापान और ऑस्ट्रेलिया में हर व्यंजन का एक हिस्सा है।

यह सूप और सलाद में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है या कुछ व्यंजनों के लिए एक गार्निश के रूप में इस्तेमाल होता है। इसके अलावा, इसे आमतौर पर एक नाश्ते के रूप में खाया जाता है क्योंकि इसके सेवन से पेट जल्दी भर जाता है।

सेलेरी में कैल्शियम, सोडियम, तांबा, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता, पोटेशियम जैसे खनिज शामिल हैं। इसमें फैटी एसिड और विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन डी, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12 और विटामिन k जैसे विटामिन भी शामिल हैं। इसमें थियामीन, रिबोफ़्लिविन, फोलिक एसिड और फाइबर भी शामिल हैं।

  1. अजमोद के फायदे - Ajmod ke Fayde in Hindi
  2. अजमोद के नुकसान - Ajmod ke Nuksan in Hindi

अजमोद और अजवाइन काफी मिलते जुलते हैं। लेकिन अजमोद का दाना अजवाइन के दाने से थोड़ा बड़ा होता है। इसमें मौजूद लूटेओलिन और एपिजेनिन हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

अजमोद के फायदे उच्च रक्तचाप के लिए - Celery for Blood Pressure in Hindi

अजमोद में पैथालाईड (phthalide) शामिल हैं, जो कार्बनिक रासायनिक यौगिक हैं जो आपके रक्त में तनाव हार्मोन के स्तर को कम कर सकता है। यह आपके रक्त वाहिकाओं को विस्तारित करता है जिससे आपके खून को स्थानांतरित करने के लिए अधिक जगह मिलती है जिसके कारण दबाव कम हो जाता है। जब रक्तचाप कम हो जाता है, तो यह पूरे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर कम दबाव डालता है और एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) के विकास की संभावना कम करता है या दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक से बचाता है। (और पढ़ें - स्ट्रोक का इलाज)

कोलेस्ट्रॉल को कम रखें अजमोद - Celery Reduce Cholesterol in Hindi

रोज़ अजमोद खाने से आर्टरी क्लॉगिंग कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल) कम हो सकता है। इस जड़ी बूटी में मौजूद पैथालाईड (phthalide) भी पित्त के रस के स्राव को उत्तेजित करता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए काम करता है। कम कोलेस्ट्रॉल का मतलब है,धमनी की दीवारों पर कम प्लाक और हृदय स्वास्थ्य में सामान्य सुधार। अजमोद में पाए जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल को खून से बाहर निकालने और शरीर से आँतों के नियमित कार्यों के साथ इसे खत्म करने, कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। (और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं)

अजमोद के लाभ हैं गठिया में उपयोगी - Celery Juice for Arthritis in Hindi

अजमोद गठिया और गाउट से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। इसमें सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं जो जोड़ों के आसपास सूजन और दर्द को कम करने में सहायता करते हैं। सेलेरी स्टिक्स एक मूत्रवर्धक के रूप में भी काम करती है, जो यूरिक एसिड क्रिस्टल को निकालने में मदद करती हैं जो लगातार जोड़ों में दर्द और असुविधा का कारण बन सकती है। यह सूजन से पीड़ित जोड़ों में ऊतकों की पुनर्जीवन को भी बढ़ा सकती है। (और पढ़ें: गठिया रोग का इलाज हैं यह 10 जड़ीबूटियां)

अजमोद के गुण करें कैंसर का इलाज - Celery Cures Cancer in Hindi

अजमोद में पैथालाईड और फ्लवोनोइड्स शामिल हैं। ये कैंसर से लड़ने वाले घटक कार्सिनोजेन को डिटाक्सफाइ करते हैं। सेलेरी में कूमेरिन भी शामिल हैं जो कुछ सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाते हैं और जो प्रभावी ढंग से कैंसर को भी बंद कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट घटक शरीर और हानिकारक अंगों में निहित मुक्त कणों की खोज करते हैं।

अजमोदा के फायदे बनायें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Celery Good for Immune System in Hindi

सेलेरी विटामिन सी का स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। अजमोद में मौजूद अन्य एंटीऑक्सीडेंट इसे ओर अधिक सक्रिय और कुशल बनता है। अजमोद का नियमित रूप से सेवन सर्दी के जोखिम को कम कर सकता है, साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के अन्य बीमारियों के विरुद्ध आपकी रक्षा भी कर सकता है। (और पढ़ें:  प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

अजमोद का उपयोग करें अस्थमा में - Celery Good for Asthma in Hindi

विटामिन सी मुक्त कणों की क्षति से बचाता है और इसमें भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अस्थमा जैसी सूजन स्थितियों की गंभीरता को कम करते हैं। (और पढ़ें: दमा (अस्थमा) के घरेलू उपचार)

अजमोद करें हृदय रोगों का इलाज - Celery for Heart Disease in Hindi

अजमोद की जड़ में विटामिन सी, फाइबर और अन्य जैविक रसायनों की उपस्थिति हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। अजमोद को आम तौर पर पारंपरिक चिकित्सा में एंटी-ह्यपरटेंसीव एजेंट के रूप में जाना जाता है और कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करता है। एक ईरानी अध्ययन के अनुसार, अजमोद के पत्तो का अर्क कई कार्डियोवस्कुलर पैरामीटर्स जैसे कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को सुधारने के लिए पाया गया था। (और पढ़ें: हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

अल्सर में लाभकारी है अजमोद - Celery for Ulcers in Hindi

अल्सर आमतौर पर बैक्टीरिया एच पाइलोरी (H pylori) के कारण होता है। सेलेरी फ्लेवोनोइड में समृद्ध है जो एच पाइलोरी के विकास को रोकता है और अल्सर का इलाज करता है। अजमोद में मौजूद फ्लेवोनोइड भी पेट और अन्नप्रणाली की दीवारों को नुकसान पहुंचाने में मदद कर सकता है।

अजमोद का सेवन है माइग्रेन में सहायक - Celery for Migraines in Hindi

अजमोद में कूमेरिन की मौजूदगी माइग्रेन से राहत प्रदान कर सकती है। अनुसंधान ने मस्तिष्क में नाइट्रिक ऑक्साइड रिलीज के दमन को इंगित किया है जो सिरदर्द और माइग्र्रेन पैदा कर सकता है। (और पढ़ें: माइग्रेन के घरेलू उपचार)

मधुमेह का इलाज है अजमोद - Celery for Diabetes in Hindi

अजमोद की पत्तियों को भी मधुमेह का इलाज करने के लिए खाया जाता है, क्योंकि वे फाइबर में उच्च होती है, जो मधुमेह के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए जानी जाती है। अजमोद के एंटी डायबिटिक गुण उसके विटामिन के कंटेंट के लिए जाने जाते हैं। यह विटामिन सूजन को कम कर सकता जिससे इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है और ग्लूकोज चयापचय में सुधार होता है। एक अध्ययन में, उच्चतम विटामिन के सेवन वाले प्रतिभागियों में टाइप 2 मधुमेह का सबसे कम जोखिम था। (और पढ़ें: शुगर (मधुमेह) के लिए जड़ी बूटियाँ)

अजमोद का इस्तेमाल है कब्ज में फायदेमंद - Celery Good for Constipation in Hindi

फाइबर का सेवन बढ़ाना कब्ज का इलाज करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सेलेरी फाइबर का समृद्ध स्रोत है जो कब्ज का इलाज करती है और आँतों के कार्यों को आसान बनाती है। (और पढ़ें: कब्ज की समस्या में उपयोगी जूस की रेसिपी)

सेलेरी बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस - Celery Benefits for Weight Loss in Hindi

अजमोद के स्वास्थ्य लाभ में वजन प्रबंधन शामिल है। खाने से पहले अजमोद का रस नियमित रूप से पीने से आपका वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसका कारण यह है कि अजमोद कैलोरी में बहुत कम है, लेकिन यह फाइबर सामग्री से भरी हुई है इसलिए, यह पेट भरने की प्रवृत्ति को कम करने में मदद कर सकती है और हर समय भूख महसूस किए बिना वजन कम रखने में आपकी सहायता करती है! 

(और पढ़ें: वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

सेलेरी जूस होता है पाचन के लिए अच्छा - Celery Juice for Digestion in Hindi

अजमोद में मौजूद प्राकृतिक फाइबर, इसे पाचन तंत्र के लिए एक महत्वपूर्ण भोजन बनाता है। अजमोद में घुलनशील फाइबर बड़ी आंत में जीवाणुओं से उत्पन्न होता है। इस किण्वन प्रक्रिया में शॉर्ट-चेन फैटी एसिड पैदा होती है, जिनमें से एक (बुटिराट) गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। सेलेरी में अघुलनशील फाइबर भी शामिल है जिससे मल को पारित करना आसान होता है। (और पढ़ें: पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

अजमोद करें शुक्राणु गणना में सुधार - Celery Improves Sperm Count in Hindi

यह सब्जी आपके यौन जीवन की समस्याओं को हल कर सकती है। प्रत्येक सेलरी स्टॉक में ओरोस्टेनोन और एंडोस्टेनाल होता है, जो कि मूल रूप से गंध के अणु होते हैं। ये अणु आपके गले के पीछे और आपकी नाक के माध्यम से गुजरते हैं जिससे आपकी उत्तेजना बढ़ती है और जो आपको अधिक वांछनीय बना सकता है। अजमोद का अर्क पुरुषों में यौन प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। इसकी खुराक शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करती है। इससे टेस्टोस्टेरोन के स्राव में भी वृद्धि होती है।  (और पढ़ें: टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय)

आंखों के लिए अच्छा है अजमोद - Celery for Eyes in Hindi

सेलेरी विटामिन ए में समृद्ध है, जो आंखों के लिए बहुत अच्छा काम करता है। विटामिन ए आंख के एक बड़े हिस्से का निर्माण करता है और इसकी कमी कई जटिलताओं का कारण हो सकती है।

अजमोद रस करें पिंपल्स का उपचार - Celery Juice for Pimples in Hindi

अजमोद में मौजूद विटामिन और खनिज मुँहासे को खत्म करने के लिए जाने जाते हैं। और ये सिर्फ मुँहासे से ही नहीं लड़ते हैं बल्कि इनकी वजह से जो निशान रह जाते हैं उनका भी इलाज करते हैं। सेलेरी भी त्वचा को शुद्ध करने और गंदगी को दूर करने में मदद करती है जिससे आपकी त्वचा को साफ और मुँहासे से दूर रखा जा सकता है। (और पढ़ें: मुँहासे (पिंपल्स) के घरेलू उपचार)

अजमोद है हार्ट बर्न का देसी इलाज - Celery for Heartburn in Hindi

अजवाइन एक अम्लीय भोजन है जो एसिड के माध्यम से ऊपर की तरफ फैलता है। पौधे की उच्च जल सामग्री भी पेट में एसिड को बेअसर करती है और इसे अक्सर एसिड भाटा और सीने की जलन के लिए सेवन करने की सलाह दी जाती है।

  1. सेलेरी उन लोगों में एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकती है जो कुछ अन्य पौधों और मसालों के प्रति संवेदनशील होते हैं।
  2. अगर आपको भी मिर्गी के दौरे पड़ते हैं तो आपको अजमोद के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  3. बीज में वाष्पशील तेल, फ्लेवोनोइड्स, कैमरिन और लिनोलिक एसिड होते हैं और इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि ये सब गर्भाशय में संकुचन का कारण हो सकते हैं।
  4. चिंता का विषय है कि औषधीय मात्रा में इस्तेमाल होने पर अजमोद से खून का खतरा बढ़ सकता है। यदि आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है तो अजमोद का उपयोग न करें।
  5. औषधीय मात्रा में अजमोद से रक्तचाप कम हो सकता है यदि आपका रक्तचाप पहले से कम है, तो अजमोद लेने से यह बहुत अधिक कम हो सकता है।
Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Kerala Ayurveda Vettumaran PillsKerala Ayurveda Vettumaran Pills130.0
Kerala Ayurveda Vyswanara ChoornamKerala Ayurveda Vyswanara Choornam65.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal InduppukanamArya Vaidya Sala Kottakkal Induppukanam150.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Hutabhugadi ChurnamArya Vaidya Sala Kottakkal Hutabhugadi Churnam15.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Yogaraja Gulgulu Vatika Arya Vaidya Sala Kottakkal Yogaraja Gulgulu Vatika270.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Yavanyadi ChurnamArya Vaidya Sala Kottakkal Yavanyadi Churnam150.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Yogaraja ChurnamArya Vaidya Sala Kottakkal Yogaraja Churnam150.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Carmikot Arya Vaidya Sala Kottakkal Carmikot80.0
Charak Aptizooom SyrupCharak Aptizooom Syrup95.0
Charak Cephagraine TabletCharak Cephagraine Tablet107.35
Himalaya Gasex SyrupHimalaya Gasex Syrup Elaichi85.5
Himalaya Himcospaz CapsuleHimalaya Himcospaz Capsule38.0
Himalaya Geriforte TabletHimalaya Geriforte Tablet123.5
Nagarjuna Haridra KhandamNagarjuna Haridra Khandam67.0
Nagarjuna Paedo SyrupNagarjuna Paedo Syrup73.0
Aimil Zymnet SyrupAimil Zymnet Syrup122.5
Baidyanath Dantobhedgadantak RasBaidyanath Dantodbhedgadantak Ras76.0
Baidyanath Agnitundi BatiBaidyanath Agnitundi Bati102.6
Dhootapapeshwar Hingwashtak ChoornaDhootapapeshwar Hingwashtak Choorna225.15
Baidyanath Haridra Khand (Br)Baidyanath Haridra Khand (Br)85.5
Baidyanath Mahayograj GugguluBaidyanath Mahayograj Guggulu207.1
Dhootapapeshwar Agnitundi VatiDhootapapeshwar Agnitundi Vati1461.1
Avn Kankayana VatiAvn Kankayana Vati184.0
Avn Kankayana Vati DsAvn Kankayana Vati DS310.0
Sri Sri Tattva Ajamoda ArkaSri Sri Tattva Ajmoda Arka72.0
Vaidyaratnam Vaidyendu Balm Vaidyaratnam Vaidyendu Balm53.0
Nagarjuna Gason Nagarjuna Gason110.0
Nagarjuna Lakshmanarishtam Nagarjuna Lakshmanarishtam97.0
Nagarjuna Vyswaanara ChoornamNagarjuna Vyswaanara Choornam55.0
Kerala Ayurveda Karpooradi ThailamKerala Ayurveda Karpooradi Thailam140.0
Kerala Ayurveda Gandha Thailam CapsulesKerala Ayurveda Gandha Thailam600.0
Patanjali Divya Chitrakadi VatiPatanjali Divya Chitrakadi Vati50.0
Charak Aptizoom SyrupCharak Aptizoom Syrup95.0
Baidyanath Isabbael ChurnaBaidyanath Isabbael Churna137.75
Vasu Pep Up TabletVasu Pep Up Tablet471.42
Planet Ayurveda Medhya ChurnaPlanet Ayurveda Medhya Churna288.0
Kairali Vaiswanara ChoornamKairali Vaiswanara Choornam44.0
Kairali Valiya Karpooradi Choornam Kairali Valiya Karpooradi Choornam64.0
Dabur Hingwashtak ChurnaDabur Hingwashtak Churna108.3
Dabur Yograj GugguluDabur Yograj Guggulu131.1
Dabur Maha Yograj Guggulu Dabur Maha Yograj Guggulu172.9
Planet Ayurveda Ajmodadi ChurnaPlanet Ayurveda Ajmodadi Churna216.0
Planet Ayurveda Hingvashtak ChurnaPlanet Ayurveda Hingvashtak Churna320.0
Patanjali Divya Ajmodadi ChurnaPatanjali Divya Ajmodadi Churna60.0
Patanjali Divya Yograj GuggulPatanjali Divya Yograj Guggul33.0
Patanjali Divya Phal GhritPatanjali Divya Phal Ghrit309.0
Jain Mahayogaraj Guggulu TabletJain Mahayogaraj Guggulu160.0
Jain Laxoplus TabletJain Laxoplus Tablet180.0
Swadeshi Hingwastak churnaSwadeshi Hingwastak churna82.0
Basic Ayurveda Yograj GugguluBasic Ayurveda Yograj Guggulu98.0
Birla Ayurveda Arshotex TabletsBirla Ayurveda Arshotex Tablets275.0
Birla Ayurveda Ashta ChoornamBirla Ayurveda Ashta Choornam79.0
Birla Ayurveda Yogaraja GulguluBirla Ayurveda Yogaraja Gulgulu194.0
Birla Ayurveda Varanadi GhritamBirla Ayurveda Varanadi Ghritam360.0
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ