myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

एक आदमी की दाढ़ी और मूछ मर्दाना, शक्ति, नेतृत्व या ज्ञान के गुणों का प्रतीक होती है। यही कारण है कि आज भी दाढ़ी कई लोगों के लिए एक फैशन स्टेटमेंट बनती जा रही है। दरअसल जैसे ही व्यक्ति किशोरावस्था को पार करता है वैसे ही उसमे एक मोटी दाढ़ी उगाने की इच्छा जगती है। हालाँकि कई पुरुषों को दाढ़ी और मूछ बढ़ाने में बहुत कठिनाई महसूस होती है।

कई कारक आपके चेहरे के बाल की वृद्धि और गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं। इनमें से कुछ कारक जैसे आनुवांशिकी, हार्मोन, कुछ स्वास्थ्य समस्याएं, जातीयता, पोषण और कुछ दवाएं हैं। आप आनुवंशिकी या जातीयता से संबंधित कुछ नहीं कर सकते। लेकिन अपनी दाढ़ी बढ़ाने के लिए आप कई और चीज़ों की मदद ले सकते हैं। सिर के बालों की तरह दाढ़ी भी एक उचित देखभाल मांगती है। इसके अलावा, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि इसमें समय और समर्पण दोनों लगता है।

(और पढ़ें - दाढ़ी और मूंछ के सफेद बाल काले करने का घरेलू उपाय)

तो आज हम आपको दाढ़ी बढ़ाने और मोटी करने के कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं –

  1. अपनी दाढ़ी और मूंछ को नियमित तौर पर आकार दें - Shape your beard occasionally in Hindi
  2. दाढ़ी को शैम्पू और कंडीशनर करें - Shampoo and condition your beard in Hindi
  3. दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने का घरेलू उपाय है चेहरे की मसाज - Facial massage for hair growth in Hindi
  4. दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के लिए व्यायाम है उपयोगी - Exercise for beard growth in Hindi
  5. दाढ़ी बढ़ाने के लिए तनाव को रखें दूर - Manage your stress level for beard growth in Hindi
  6. दाढ़ी को बढ़ाने के लिए एक अच्छी नींद लें - Sleep properly for beard growth in Hindi
  7. दाढ़ी को बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार खाएं - Healthy diet for beard growth in Hindi
  8. दाढ़ी बढ़ाने के लिए बायोटिन का करें प्रयोग - Biotin supplement for beard growth in Hindi
  9. दाढ़ी के बढ़ते समय खुजली न करें - Stop itching for beard growth in Hindi
  10. दाढ़ी को बढ़ाने के लिए सिगरेट का न करें इस्तेमाल - Quit smoking for beard growth in Hindi
  11. दाढ़ी बढ़ाने के लिए कुछ ज़रूरी सुझाव - Tips for beard growth in Hindi
  12. दाढ़ी बढ़ाने के लिए इन पौष्टिक चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

एक मोटी दाढ़ी का आनंद लेने के लिए, आपको अपने चेहरे के बालों को आकार देने के लिए जल्दी जल्दी ट्रिम करने से बचना चाहिए। अगर आप अपनी दाढ़ी को मोटा बनाना चाहते हैं तो कुछ दिनों तक शेव न करें। इसके बाद, इसके रखरखाव के लिए केवल कभी कभी हल्का हल्का दाढ़ी को ट्रिम कर सकते हैं।

आपको अपनी दाढ़ी को लगभग चार से छह सप्ताह तक बिना किसी हस्तक्षेप के बढ़ने देना है। आपकी दाढ़ी जब छह सप्ताह के बाद पूर्ण रूप से आ जाये तो फिर उसे ट्रिम करें। दाढ़ी को आप तब ट्रिम करें जब तक वो एक से डेड इंच तक बढ़ न जाये। जब एक बार आपके बाल घने हो जाएँ तो आप उन्हें एक स्टाइल दे सकते हैं। आप ये खुद से भी कर सकते हैं या किसी अनुभवी से भी करवा सकते हैं। अपनी दाढ़ी को अच्छे से मैंटेन करके रखें और इन्हें कभी कभी इसे ट्रिम करें।

आपके बालों की तरह ही दाढ़ी को भी एक नियमित ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है। अपनी दाढ़ी को किसी हल्के शैम्पू से साफ़ करें और गर्म पानी से पूरे दिन में उसे दो बार ज़रूर धोएं। इससे आपके दाढ़ी के विकास में एक गति मिलेगी।

इसके अलावा अपनी दाढ़ी को हफ्ते में दो या तीन बार ज़रूर साफ़ करें। साथ ही बाहर के खाने से भी दूर रहें। शैम्पू करने के बाद दाढ़ी में कंडीशनर भी लगाएं इसकी मदद से आपके बाल घने और मजबूत बने रहेंगे।

चेहरे के बालों को बढ़ाने के लिए रोज़ाना मसाज बेहद ज़रूरी है। मसाज करने से आपका रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और पोषक तत्वों को बालों के रोमों तक पहुंचाने में मदद मिलती है जिससे कि बाल मोटे और तेज़ी से बढ़ते रहते हैं। मसाज तेल बनाने के लिए आप प्रत्येक एक चम्मच जैतून का तेल, जोजोबा तेल और मीठे बादाम का तेल और 5 से 7 बूँद नीलगिरी तेल की एक साथ मिलाकर अपनी दाढ़ी में लगाएं। या फिर आप दो से तीन चम्मच जैतून के तेल और नीलगिरी तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

तेल का इस्तेमाल मसाज के लिए कैसे करें -

  1. कुछ सेकंड के लिए जैतून का तेल माइक्रोवेव या गैस पर गरम करें।
  2. अब अपने हाथों में गर्म जैतून का तेल लें। फिर इस तेल को अपनी दाढ़ी में अच्छे से लगाएं।
  3. धीरे धीरे 10 मिनट के लिए ऊपर नीचे हर तरफ से मसाज करें।
  4. तेल को साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
  5. इस तेल का इस्तेमाल पूरे दिन में बार ज़रूर करें।

दाढ़ी को घना और मोटा बनाने के लिए व्यायाम एक और प्रभावी उपाय है। व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जिसका अर्थ है कि अधिक प्रोटीन और विटामिन आपके बालों के रोमों तक अच्छे से पहुंचने में मदद करते हैं। व्यायाम आपके अतिरिक्त वज़न को घटाता है जिससे टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। भारोत्तोलन और ताकत-उन्मुख, उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण भी आपके टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। (और पढ़ें - टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय)

पुरुष के हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बालों के रोमों को मोटा और घना बनाने के लिए बढ़ावा देता है। इसके साथ ही व्यायाम आपको फिट रहने में मदद करता है और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार भी करता है। व्यायाम को हफ्ते में पांच दिन आधा घंटा या दो घंटे के लिए ज़रूर करें। 

(और पढ़ें - सिर्फ इन 12 एक्सरसाइज से आप रहेंगे फिट)

अत्यधिक तनाव आपके चेहरे और साथ ही आपके सिर के बालों के विकास को प्रभावित करता है। जब आप काफी पुरानी तनाव की परिस्थितियों से झूझ रहे होते हैं तो पुरुषों के हार्मोन के स्तर को बहुत नुकसान पहुँचता है। तनाव आपके शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि कर देता है जिसकी वजह से आपके टेस्टोस्टेरोन स्तर पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही तनाव की वजह से आपकी रक्त वाहिकाएं कसने लगती हैं और पोषण आपके बालों के रोम तक नहीं पहुंच पाता। 

(और पढ़ें - तनाव कम करने के घरेलू उपाय)

इसलिए, अपनी पसंद की दाढ़ी का आनंद लेने के लिए, आपको अपने तनाव के स्तर को कम करना पड़ेगा। बेहतर परिणाम के लिए ध्यान और योग के माध्यम से तनाव को दूर रखें।

जब आपका शरीर स्वस्थ नहीं होता है तो इससे आपके बालों का विकास प्रभावित रहता है। कार्य करने के लिए और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है उचित नींद लेना।

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप पांच घंटे या उससे भी कम नींद लेते हैं तो आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर 15 प्रतिशत तक प्रभावित होता है। इसलिए शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बनाये रखने के लिए और चेहरे के बालों को बढ़ाने के लिए सात से आठ घंटे नींद ज़रूर लें। इसके अलावा गहरी नींद आपके तनाव के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

(और पढ़ें - नींद ना आने के उपाय)

दाढ़ी के विकास को बढ़ाने के लिए अगला प्रभावी उपाय है कि आप अपने शरीर को एक स्वस्थ और भरपूर आहार दें। चूंकि बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं तो इसलिए आप अपने आहार में प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं।

इसके अलावा, प्रोटीन टेस्टोस्टेरोन उत्पादन बढ़ाता है और इसकी मदद से आपकी दाढ़ी मोटी और घनी बनती है। आपको भरपूर प्रोटीन मछली और चिकन से प्राप्त होगा।

इसके अलावा, आपको अपने दैनिक आहार में विटामिन भी शामिल करना है। विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। पत्तेदार हरी सब्जियां (जैसे पालक और ब्रोकोली) के साथ-साथ फल भी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं। बालों को बढ़ाने के लिए वसा से समृद्ध आहार भी लेने चाहिए जैसे नट्स, मछली और अंडे। इसके साथ ही जस्ता, मैग्नीशियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ लेना न भूलें। इसके अलावा चीनी से भरपूर जंक फ़ूड को नज़अंदाज़ करें इससे आपके बालों को किसी भी तरह के पोषक तत्व नहीं मिलेंगे और इनसे आपके बाल कमज़ोर और टूटने लगेंगे।

बायोटिन (Biotin; विटामिन बी 7) बालों को बढ़ाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपके बालों को बढ़ाता है बल्कि आपकी त्वचा और नाखूनों पर भी एक अच्छा प्रभाव डालता है। आपको नट्स और कच्चे अंडे की जर्दी में बायोटिन प्राप्त होगा लेकिन बालों को बढ़ाने का लाभ लेने के लिए आप सप्लीमेंट्स का उपयोग कर सकते हैं।

आपकी दाढ़ी को तेजी से बढ़ने के लिए प्रति दिन 2.5 मिलीग्राम बायोटिन लें। ध्यान रखें कि अगर आप इसे लगातार लेते हैं तभी आपको एक अच्छा परिणाम प्राप्त होगा। इसमें कुछ समय भी लग सकता है। किसी भी दवाई को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श ज़रूर कर लें।

दाढ़ी के बालों में खुजली एक और समस्या है जो बेहद आम है। जब दाढ़ी बढ़ाई जाती है वैसे वैसे खुजली भी उतनी महसूस होने लगती है। नए बालों के आने की वजह से दाढ़ी में खुजली होती है। खासकर दाढ़ी बढ़ने के शुरूआती दिनों में ये समस्या उतपन्न होती है। दाढ़ी में खुजली होना यह भी संकेत देता है कि आपकी त्वचा रूखी पड़ रही है।

खुजली से छुटकारा पाने के लिए थोड़े से तेल से अपनी त्वचा को मॉइस्चराइस करें। खुजली को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका प्रभाव बढ़ाने के लिए नारियल के तेल में लैवेंडर का तेल और टी ट्री तेल एक साथ मिलाएं और दाढ़ी के बालों पर लगा इसे लगा लें। इसके अलावा आप हाइड्रोकार्टीसोन क्रीम भी लगा सकते हैं।

इसके साथ ही आप अपने चेहरे पर हफ्ते में एक बार स्क्रब का इस्तेमाल ज़रूर करें। इससे आपके छिद्र खुलेंगे और बालों को बढ़ाने में मदद मिलेगी। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए सबसे पहले चेहरे को पानी से साफ़ कर लें, अब ब्रश को क्लीन्ज़र में डुबोएं और दाढ़ी के बीच ब्रश से स्क्रब करें। इसके अलावा पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें और खुजली करने से बचें। 

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)

नियमित रूप से धूम्रपान आपके बालों की वृद्धि को रोकता है। सिगरेट में निकोटीन रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है, जिससे बालों का विकास रुकता है। रक्त परिसंचरण में कमी करके, धूम्रपान बालों की जड़ों में रक्त प्रवाह को कम कर देता है। इसकी वजह से बालों के रोम तक पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते। इसके साथ ही धूम्रपान में कई हानिकारक केमिकल होते हैं जो बालों के विकास और रंगद्रव्य पर ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - धूम्रपान छोड़ने के घरेलू उपाय)

दाढ़ी बढ़ाने के लिए कुछ ज़रूरी सुझाव इस प्रकार हैं -

  1. इस धारणा को न अपनाएँ कि हर दिन शेविंग करने से दाढ़ी बढ़ती है। यह सभी एक लोकप्रिय मिथक हैं।
  2. शेविंग और दाढ़ी का एक अच्छा स्टाइल और शेप बनाने के लिए एक अच्छे किट का प्रयोग करें।
  3. अपनी दाढ़ी को रोज़ ट्रिम करें इससे आपके दो मुहें बाल नहीं उगेंगे।
  4. अगर आपको दो से तीन महीने हो गए हैं और आपकी दाढ़ी सही ढंग से नहीं आ रही है तो आप एक स्टाइलिंग करने वाले से मदद ले सकते हैं।
  5. सभी पुरुषों में अलग अलग जीन्स (genes) होने की वजह से यह स्थिति होना लाज़मी है।
और पढ़ें ...

References

  1. Izabela Urysiak-Czubatka, Małgorzata L. Kmieć and Grażyna Broniarczyk-Dyła. Assessment of the usefulness of dihydrotestosterone in the diagnostics of patients with androgenetic alopecia. 2014 Aug; 31(4): 207–215. PMID: 25254005
  2. Pratt CH, King LE Jr, Messenger AG, Christiano AM, Sundberg JP. Alopecia areata. 2017 Mar 16;3:17011. PMID: 28300084
  3. Rachita Dhurat and Sukesh Mathapati. Response to Microneedling Treatment in Men with Androgenetic Alopecia Who Failed to Respond to Conventional Therapy. 2015 May-Jun; 60(3): 260–263. PMID: 26120151
  4. Avci P, Gupta GK, Clark J, Wikonkal N, Hamblin MR.Low-Level Laser (Light) Therapy (LLLT) for Treatment of Hair Loss. 2014 Feb;46(2):144-51. PMID: 23970445
  5. Schneider G, Kirschner MA, Berkowitz R, Ertel NH. Increased estrogen production in obese men. 1979 Apr;48(4):633-8. PMID: 429508
  6. Symes EK, Bender DA, Bowden JF, Coulson WF. Increased target tissue uptake of, and sensitivity to, testosterone in the vitamin B6 deficient rat. 1984 May;20(5):1089-93. PMID: 6727359
  7. Tran LV, Malla BA, Sharma AN, Kumar S, Tyagi N, Tyagi AK. Effect of omega-3 and omega-6 polyunsaturated fatty acid enriched diet on plasma IGF-1 and testosterone concentration, puberty and semen quality in male buffalo.. 2016 Oct;173:63-72. PMID: 27596261
ऐप पर पढ़ें