myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कान की सफाई को लेकर शायद ही कोई कभी सजग रहता हो। हर कोई यही सोचता है कि कान की सफाई करना बेहद आसान काम है। एक व्यक्ति पूरे जीवन काल में हजारों बार अपने कान की सफाई करता है। हालांकि ज्यादातर लोग अपने कान की सफाई सही तरह से नहीं करते। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं, तो अलर्ट हो जाएं। दरअसल कान की सही तरह से सफाई न करने की वजह से कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए कान को सही तरह से साफ करना जरूरी है।

क्यों है ईयर वैक्स जरूरी

हालांकि ज्यादातर लोगों को कान में जमी वैक्स अच्छी नहीं लगती। इसलिए थोडी वैक्स जमने पर ही वे इसे निकालने लगते हैं। जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि थोड़ी वैक्स कान के लिए सही होती है। इससे बाहरी तत्व यानी धूल, मिट्टी, गंदगी कान के अंदर घुस नहीं पाते। इतना ही नहीं ट्रैवलिंग के दौरान होने वाले संक्रमण से भी ईयर वैक्स बचाते हैं। इस तरह देखा जाए तो ईयर वैक्स कान की बेहतरी के लिए जरूरी है।

(और पढ़ें - कान में दर्द)

ईयर वैक्स कब बनती है समस्या

जब ईयर वैक्स या कान की गंदगी की वजह से कान ब्लाॅक हो जाता है, तब यह समस्या बन जाती है। हेल्थ लाइन में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के अनुसार वैक्स कान की नली को ब्लाॅक करता है, जिससे सुनने में समस्या हो सकती है। इसलिए समय-समय पर कान की सफाई जरूरी है। हालांकि कान की सफाई करना मुश्किल होता है।

कैसे करें कान की सफाई

कपड़े से करें साफ - किसी नुकीली चीज को कान में घुसाने के बजाय कान की वैक्स को साफ करने के लिए साफ सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। ऐसा तभी करें जब वैक्स कान के बाहर नजर आने लगे। जबरदस्ती कान के अंदर कपड़ा घुसाकर या फिर कपड़े में कोई नुकीली चीज लपेटकर कान की सफाई करने की कोशिश न करें। इससे आपके कान में चोट लग सकती है, आपको दर्द हो सकता है।

(और पढ़ें - कान बहना कैसे रोकें)

ईयर ड्राॅप का इस्तेमाल करें - अगर आपको कान की गंदगी निकालनी नहीं आती है, तो इसके लिए ईयर ड्राॅप का इस्तेमाल करें। ईयर ड्राॅप को कान में डालें। कुछ देर में कान की वैक्स अपने आप ही बाहर निकल आएगी। अगर आपको ऐसे किसी ईयर ड्राॅप के बारे में नहीं पता है तो डाक्टर के पास जाएं। वह आपको सही ईयर ड्राॅप के बारे में बताएंगे। ध्यान रखें कि हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग ईयर ड्राॅप का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए खुद बाजार से किसी तरह के ईयर ड्राॅप न खरीदें।

विशेषज्ञ से संपर्क करें - अगर आपको कान की वैक्स नहीं निकालनी आती है, तो सबसे बेहतर विकल्प यही है कि आप ओडियोलाॅजिस्ट से संपर्क करें। वह आसानी से आपके कान की वैक्स निकाल देंगे। इसके लिए बहुत आसान प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि कान की वैक्स को कुछ-कुछ दिनों में निकालने से कई तरह की समस्या हो सकती है। इसलिए बार-बार ओडियोलाॅजिस्ट के पास न जाएं और न ही बार-बार की कान की सफाई करें। ध्यान रखें कि कान सेल्फ-क्लीनर है यानी वह खुद ब खुद अपनी सफाई करता रहता है। कान में थोड़ी-बहुत वैक्स होने पर इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता।

(और पढ़ें - कान के पर्दे में सुराख)

ध्यान रखें कि आप अकेले ऐसे शख्स नहीं हैं, जिसे कान की सफाई करना नहीं आता है। हजारों-लाखों बल्कि करोड़ों लोग ऐसे हैं जो तीली के जरिए अपने कान की सफाई करते हैं। लेकिन अगर आप अपने कान को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इस तरह की तरकीबों को न आजमाएं। इसके बजाय प्राकृतिक तरीके से वैक्स को निकलने दें या फिर कपड़े का इस्तेमाल करें। यह आपके लिए फायदेमंद भी होगा।

और पढ़ें ...