• हिं

बिल्लियां घुरघुराती क्यों हैं

यदि आप किसी बिल्ली के मालिक हैं तो आपने अक्सर उसे घुरघुराते हुए सुना होगा। घुरघुराना एक तरह की आवाज है, जो सुनने में किसी वाइब्रेशन साउंड की तरह लग सकती है। इस दौरान यदि आप अपनी बिल्ली को छुएंगे तो आपको कंपन्न महसूस होगा। कई बार यह आवाज सुनने में रहस्यमयी लग सकती है, क्योंकि कई बार पता नहीं चल पाता कि यह ध्वनि कहां से आ रही है। बिल्लियों के घुरघुराने के कई कारण हो सकते हैं जैसे लंबे समय के बाद अपने मालिक को देखना या उनके पास जाने की इच्छा करना आदि। इसके अलावा जब मालिक अपनी बिल्ली को गोद में लेकर उसे गुदगुदी या प्यार करते हैं तो ऐसे में भी वे घुरघुराने जैसी आवाज निकाल सकती हैं।

इन जानवरों में घुरघुराने की आवाज काफी दिलचस्प और खास होती है। इन आवाजों के आधार पर ही बिल्लियों को वर्गीकृत किया गया है। इसलिए बिग कैट्स यानी बिल्लियों की बड़ी प्रजाति जैसे बाघ, शेर और तेंदुआ दहाड़ते हैं जबकि आमतौर पर घरों में पाली जाने वाली बिल्लियां घुरघुराती हैं। दिलचस्प बात यह है कि कुछ बड़ी बिल्लियां जैसे कि बॉबकैट और चीता भी घुरघुराने जैसी आवाज निकाल सकते हैं।

बिल्लियां स्थितियों के अनुसार अलग-अलग तरह ये घुरघुरा सकती हैं। यह केवल खुशी में या भाव व्यक्त करने के लिए ही नहीं घुरघुराती हैं, वास्तव में घुरघुराना इनके लिए संचार का माध्यम है। इसके जरिये यह अपनी इच्छाओं को व्यक्त करती हैं और विभिन्न स्तिथियों को संबोधित करती हैं। इसके अलावा बिल्लियां निम्न स्थितियों में भी घुरघुरा सकती हैं :

  • जब वह डरी होती हैं
  • जब यह नए क्षेत्र में जाती हैं?
  • जब यह भूखी होती हैं
  • बिल्ली के बच्चे इसलिए घुरघुराते हैं ताकि उनकी मां उन्हें आसानी से ढूंढ़ सके
  • इसके अलावा मरते समय भी यह घुरघुराती हैं।

बिल्लियां क्यों घुरघुराती हैं यह इसके स्वास्थ्य लाभ क्या हैं, इस विषय पर काफी सारी स्टडी की गई। इसमें यह जानने की कोशिश की गई कि शरीर के अंदर क्या हो रहा है, जिसकी वजह से बिल्लियों के शरीर के अंदर से वाइब्रेशन जैसी आवाज आती है।

हालांकि, घुरघुराने से होने वाले चिकित्सीय लाभ केवल बिल्लियों तक ही सीमित नहीं हैं, इससे उनके मालिकों को भी लाभ पहुंच सकता है। बिल्लियों में घुरघुराने की ध्वनि आकर्षक होती है, जो ज्यादातर मालिकों को अच्छी लग सकती है।

(और पढ़ें - बिल्ली के काटने से क्या होता है)

  1. बिल्लियां कैसे घुरघुराती हैं - Billi kaise ghurghurati hai
  2. बिल्लियों के घुरघुराने का कारण क्या है - Billi ke ghurghurane ka karan kya hai
  3. बिल्लियों के घुरघुराने के फायदे : बिल्ली और इंसानों के लिए - Billi ke ghurghurane ke fayde: billi aur insano ke liye

घुरघुराने की आवाज बिल्ली के स्वरयंत्र और डायाफ्राम की मांसपेशियों में कंपन होने के कारण होती है। वॉयस बॉक्स को ही स्वरयंत्र कहते हैं, जब स्वरयंत्र की मांसपेशियां वाइब्रेट करती हैं, तो ग्लोटिस (वॉयस बॉक्स का एक भाग) फैलता और सिकुड़ता है। (वोकल कॉर्ड के पास स्थित स्वरयंत्र के मध्य भाग) में संकुचन की वजह से मांसपेशियों का कंपन होता है। जब सांस लेने और बाहर छोड़ने के दौरान हवा इस हिस्से से गुजरती है, तो घुरघुराने की आवाज आती है। बिल्लियां लंबे समय तक घुरघुरा सकती हैं, क्योंकि यह ध्वनि सांस अंदर लेने और बाहर छोड़ने के दौरान उत्पन्न होती है।

हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी नहीं है कि तंत्रिका तंत्र का इससे क्या संबंध है। हाल ही में रिसर्च से पता चला है कि 'न्यूरल ऑसिलेटर' जो मस्तिष्क में मौजूद होता है, वह न्यूरोलॉजिकल (नसों से जुड़ा) स्रोत हो सकता है, लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए अभी कई और अध्ययन की जरूरत है।

अगर बिल्ली रिलैक्स है तो ऐसे में वे घुरघुरा सकती हैं, लेकिन यह एकमात्र कारण नहीं है। यह कई स्थितियों से जुड़ा हो सकता है, जिसमें तनाव व आक्रामक होने की स्थिति भी शामिल है।

बिल्ली के बच्चे जन्म के कुछ दिनों बाद से ही घुरघुराने लगते हैं। बच्चों में इसका कारण मां को अपनी मौजूदगी जाहिर करना और भूख के बारे में बताना होता है। इसी तरह से बिल्लियां भूख लगने, किसी खास तरह की गतिविधि करने, ध्यान खींचने या किसी तकलीफ के बारे में बताने के लिए घुरघुरा सकती हैं। इसका मतलब यह है कि उन्हें संचार के लिए घुरघुराने की जरूरत पड़ती है। किसी दूसरी बिल्ली के द्वारा देखरेख (जैसे चाटना या साफ करना) करने के दौरान भी बिल्लियां घुरघुरा सकती हैं। इसके अलावा बिल्लियों में घुरघुराहट के कारणों में दर्द, चिड़चिड़ापन या असहज स्थिति में होना भी शामिल है।

देखा जाए तो यह इंसानों के व्यवहार से मिलता-जुलता है। जैसे किसी इंसान में हंसी या दुख के समय अलग-अलग शारीरिक प्रति​क्रिया होती है ठीक उसी तरह बिल्लियों में भी अल- अलग स्थिति के अनुसार घुरघुराने की आदत होती है।

(और पढ़ें - कैट स्क्रैच डिजीज)

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि बिल्लियों में घुरघुराना एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। बिल्लियां सामान्य रूप से 20 हर्ट्ज से लेकर 150 हर्ट्ज की आवृति से ध्वनि तरंगें छोड़ सकती हैं। इस आवृति में वाइब्रेशन होने से हड्डी के विकास और हड्डी की मजबूती में मदद करती है। शायद इसीलिए वे आराम करते समय भी घुरघुराना पसंद करती हैं।

बिल्लियां अक्सर पूरा दिन बिताने के बाद शाम या रात में घुरघुरा सकती हैं, क्योंकि यह उनमें हाथ पैरों को आराम पहुंचाने का एक तरीका है और यह हड्डियों को ठोस और मजबूत भी बनाए रखता है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पालतू जानवरों की पीठ पर थपथपाना या उन पर प्यार से हाथ फेरना चिंता या अन्य किसी परेशानी को कम कर सकता है। इसके अलावा यह स्ट्रोक के खतरे को भी कम कर सकता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में कुत्तों से ज्यादा बिल्ली का पालना पसंद किया जाता है। वहां करीब 60 प्रतिशत घरों में कम से कम एक पालतू जानवर को पाला जाता है। इसका कारण शायद यह है कि बिल्लियां अन्य पालतू जानवरों की तुलना में तनाव और ब्लड प्रेशर को कम करने में ज्यादा प्रभावी हैं। 

  • अध्ययनों में पाया गया है कि बिल्ली पालने से तनाव के स्तर में कमी आती है, जिसके परिणामस्वरूप हृदय रोग का जोखिम कम होता है।
  • बिल्ली में घुरघुराहट की आवाज को ज्यादातर पसंद किया जाता है क्योंकि लोगों को इस ध्वनि से रिलैक्स महसूस होता है। यदि बिल्ली घुरघुरा रही हे तो ज्यादातर इसका मतलब है कि वह खुश और आराम में है। जानकर हैरानी होगी लेकिन घुरघुराने की आवाज मानव हड्डियों और मांसपेशियों में सुधार से जुड़ी हुई है।
  • ब्रिटेन में कई अध्ययनों में पाया गया है कि लोग (विशेष रूप से महिलाएं) अपने साथियों की बजाय पालतू बिल्ली के साथ सोना पसंद करते हैं। इसके अलावा रिसर्च में शामिल लोगों ने अपनी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार पाया।
  • एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि इंटरनेट पर बिल्लियों के वीडियो देखने से ऊर्जा और सकारात्मकता में बढ़ावा मिलता है, जबकि नकारात्मका में कमी आती है।
  • यदि आप बिल्ली को पालने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि इनका मेंटीनेंस काफी कम होता है। इसके अलावा पालतू बिल्लियों के आसपास होने से ह्यूमन बॉडी को रिलैक्स करने वाले हार्मोन जारी होते हैं, जिससे तनाव और चिंता को भी कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - बिल्ली का स्वास्थ्य और देखभाल)

संदर्भ

  1. BBC Future [Internet]. BBC; The complicated truth about a cat's purr
  2. Wired [Internet]. Conde Nast; Why Do Cats Purr? It's Not Just Because They're Happy
  3. Remmers JE, Gautier H. Neural and mechanical mechanisms of feline purring.. Respir Physiol. 1972 Dec;16(3):351-61. PMID: 4644061.
  4. McCuistion WR.. Feline purring and its dynamics. Where purring originates..Vet Med Small Anim Clin. 1966 Jun;61(6):562-6. PMID: 5177190
  5. Fetch by WebMD. [Internet]. WebMD LLC.; Why do Cats purr?
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ