myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अब आप प्रेगनेंसी के दसवें सप्ताह में हैं। इस सफर में आपने अब तक कई नई चीजों का अनुभव किया होगा। कुछ अच्छी तो कुछ बुरी लगी होंगी। अब आपके सामने एक नया बड़ा बदलाव इंतजार कर रहा है। जी, हां हमारा इशारा आपके शारीरिक आकार की ओर ही है। जैसा कि आप महसूस कर रही होंगी कि आपका पेट हल्का सा बाहर निकल चुका है और ब्रेस्ट पहले से ज्यादा भारी हो चुके हैं। ऐसे में जाहिर है कि आपके लिए सही ड्रेसिंग काफी मायने रखती है।

अमूमन गर्भवती महिलाओं को यही लगता है कि जैसे-जैसे उनका वजन बढ़ता जाता है, उनका शारीरिक आकार बढ़ जाता है, उन पर किसी तरह की ड्रेसेज नहीं फबेंगी। जबकि ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। आप चाहे घर में रहें या बाहर, हर जगह अपनी पसंद की ड्रेसेज पहन सकती हैं। आप भी दूसरी महिलाओं की तरह पार्टी-फंक्शन में अच्छी लग सकती हैं। बस आपको अपने लिए सही ड्रेस का चयन करना है। लेकिन इसके साथ ही कोई भी ड्रेस चुनने से पहले उसके फैब्रिक, पहनने का सही सलीका जैसी बातों पर भी गौर करना जरूरी है। यह सब मुश्किल नहीं है।

आइए हम आपको बताते हैं कि प्रेगनेंसी के आठवें हफ्ते में किस तरह तैयार हो सकती हैं ताकि बढ़ते वजन को लेकर आप असहज न हों। 

(और पढ़ें - दसवें हफ्ते की गर्भावस्था में शरीर में होने वाले बदलाव)

  1. गर्भवती महिलओं को पहनने चाहिए आरामदायक कपड़े - Pregnant mahila ko pehenne chahiye aramdayak kapde

गर्भवती महिलओं को क्यों आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए?

आरामदायक कपड़े क्यों पहनने चाहिए, इस सवाल से पहले यह जानें कि क्या आपके द्वारा पहने गए कपड़े गर्भावस्था को प्रभावित कर सकते हैं? इन दिनों आपका शरीर तेजी से बदलता है। खासकर आठवें सप्ताह के बाद बच्चे का विकास तेजी से होता है। अतः आपके पेट का आकार भी अब धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। गर्भावस्था के दसवें सप्ताह से ही अपनी ड्रेसिंग सेंस का पूरा ध्यान रखें। आप ऐसे कपड़े कतई न पहनें जिससे असुविधा महसूस हो। इसके साथ ही ऐसे कपड़े चुनें जो बच्चे के विकास में बाधा पैदा न करे।

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि आपके शरीर में तरह-तरह के बदलाव हो रहे हैं। इसमें हार्मोनल बदलाव भी शामिल हैं। हार्मोनल असंतुलन के कारण त्वचा सेंसिटिव हो जाती है। नतीजतन आपकी त्वचा में आसानी से एलर्जी और रैशेज हो सकते हैं। ऐसे में सही फैब्रिक के कपड़े को चुनना और भी जरूरी हो जाता है।

जैसा कि आप अब तक समझ गई होंगी कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में मतली, उल्टी सामान्य बात है। अगर असहज कपड़े पहनेंगी तो आप निरंतर असुविधा महसूस करेंगी। आपकी तबियत इससे और भी ज्यादा खराब हो सकती है। टाइट कपड़ों की वजह से आपको सीने में जलन, अपच जैसी समस्या भी हो सकती है। ये समस्या उल्टी और मतली तक पहुंच सकती है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में देखभाल)

ध्यान रखें कि नौ महीने के इस सफर में आप हर तरह के मौसम से गुजरेंगी। इसमें सर्दी, बरसात और गर्मी, सब तरह के मौसम शामिल होते हैं। कई गर्भवती महिलाएं गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा गर्मी लगने और पसीने आने की शिकायत करती हैं। इसी तरह कुछ गर्भवती महिलाएं सर्दी के मौसम में बहुत ज्यादा ठंड लगने की बात कहती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी के मौसम में सूती कपड़ों को वरीयता देनी चाहिए, खासकर दिन के समय। इसके उलट सर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए ऊनी कपड़े पहनें। इस बात को समझें कि सर्दी के मौसम में गर्भावस्था के दौरान सोने की स्थिति बदल जाती है, विशेषकर पहली तिमाही में। इसलिए सोने के दौरान भी उपयुक्त ड्रेस पहनना जरूरी है। इस समय के लिए खुले और मुलायम कपड़े चुनें।

(और पढ़ें - दसवें हफ्ते की गर्भावस्था में भ्रूण का विकास)

गर्भावस्था के दसवें सप्ताह के लिए कैसे चुनें सही कपड़े

प्रेगनेंसी में सही कपड़े पहनने से आत्मविश्वास बढ़ता है। इसके साथ ही गर्भवती महिला और भी खूबसूरत नजर आती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि अपने लिए किस तरह के कपड़े चुनें-

  • हल्के रंग और कम एम्ब्रायडरी के कपड़े हैं बेहतर विकल्प: 
    प्रेगनेंसी में बिल्कुल हल्के रंग और कम एम्ब्रायडरी वाले कपड़े चुनें। ऐसे कपड़े कतई न पहनें जिसमें बहुत ज्यादा डिजाइन हो। आप पारंपरिक ड्रेसेज को चुन सकती हैं। बाजार से कपड़े खरीदने के बजाय दर्जी से अपने ड्रेस बनवा सकती हैं। इससे आपका बजट भी गड़बड़ाता नहीं है। ऐसे कपड़े पहनें जो आपके पेट को सपोर्ट दे। आपको आराम मिलेगा। अपने अंतःवस्त्र को भी सामान्य रखें। आप चाहें तो डिजाइनर लिंगरीज चुन सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसमें आप सहज महसूस कर रही हो। (और पढ़ें - दसवें हफ्ते के गर्भ का अल्ट्रासाउंड)
     
  • साइज के अनुकूल ड्रेस लें: 
    आप मेटर्निटी स्टाइल के कपड़े पहनें। कहने का मतलब है इस हफ्ते में चूंकि आपके पेट का साइज बढ़ गया है और धीरे-धीरे यह और भी बढ़ेगा तो कपड़े के साइज का ध्यान अवश्य रखें। पेट की ओर खासकर कपड़ा खुला-खुला होना चाहिए। अगर आपको ढीले-ढाले कपड़े पसंद नहीं है, तो अपने वजन के अनुसार कपड़े चुनें। आपके सामान्य वजन की तुलना में एक साइज बड़ी ड्रेस पहनें। इसके इतर यह भी  ध्यान रखें कि अगर आप बहुत ढीले कपड़े नहीं पहन रही हैं, तो प्रत्येक माह अपने वजन का ध्यान रखते हुए ड्रेस चुनें। संभव है तो आपको हर माह अपने लिए नए-नए ड्रेस खरीदनी पड़े। इससे आपका बजट भी प्रभावित हो़ सकता है।
    (और पढ़ें - दसवें सप्ताह के गर्भधारण के लिए टिप्स)
     
  • कामकाजी गर्भवती महिलाएं क्या पहनें:
    जो महिलाएं कामकाजी हैं, उन्हें घरेलू महिलाओं की तुलना में अपनी ड्रेसिंग सेंस का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। आमतौर पर दफ्तरों में ड्रेस कोड तय होती है। ऐसे ऑफिसों में महिलाओं के लिए सुविधाजनक कपड़े चुनना और भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन इस संबंध में वरिष्ठ कामगारों से बात करके आरामदेह कपड़े चुनें। कामकाजी महिलाएं अगर साड़ी पहनती हैं, तो ध्यान रखें कि वह ज्यादा टाइट न हो। इसी तरह सूट, स्कर्ट या जीन्स। कोई भी टाइट ड्रेस आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। टाॅप को लेकर भी इसी तरह सजग रहें। ढीली -ढाली शर्ट और टाॅप पहनें। (और पढ़ें - प्रेगनेंसी के दसवें हफ्ते का डाइट प्लान)
     
  • एक्सरसाइज के लिए ड्रेस:
    यूं तो गर्भवती महिलाएं एक्सरसाइज करने से डरती हैं। उन्हें लगता है कि इसका बच्चे के ग्रोथ पर बुरा असर पड़ सकता है या फिर उनका गर्भपात हो सकता है। जबकि डाॅक्टर की सलाह से हल्की-फुल्की एक्सरसाइज की जा सकती है। यह आपके और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। एक्सरसाइज करते हुए सही ड्रेस पहनें। ख्याल रहे ड्रेस के अंदर हवा आती-जाती हो और फैब्रिक आपकी स्किन को सूट करने वाली हो। अगर फैब्रिक सही न हुई तो शरीर के तापमान में उतार-चढ़ाव आ सकता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। आपकी ड्रेस पेट की ओर ज्यादा लचीली होनी चाहिए ताकि हिलते-डुलते वक्त आपको किसी तरह की दिक्कत महसूस न हो। (और पढ़ें - ग्यारहवें सप्ताह के गर्भधारण के लिए टिप्स)
     
  • सही अंतःवस्त्र चुनें:
    दसवे हफ्ते तक आपके ब्रेस्ट में बदलाव शुरू हो जाते हैं। इनका साइज पहले की तुलना में बड़ा हो जाता है। इसका मतलब यह है कि पुराने साइज की ब्रा अब आपको फिट नहीं बैठेगी। वैसे भी इन दिनों बहुत टाइट ब्रा पहनना सही नहीं है। अपने लिए ढीली ब्रा चुनें। इन दिनों ढीली ब्रा पहनना ज्यादा सुविधाजनक होता है। दूसरे कपड़ों की तरह ब्रा के फैब्रिक का भी ध्यान रखें। (और पढ़ें - प्रेगनेंसी के ग्यारहवें हफ्ते की डाइट)
     
  • इन दिनों पहनिए लैगिंग:
    मजे की बात ये है कि आप लैगिंग किसी भी समय पहन सकती हैं। यह दिखने में टाइट जरूर होती है, लेकिन पहनने के बाद हमेशा सहज रहती है। लैगिंग के साथ आपको हाई हील भी पहनने की जरूरत नहीं है। लैगिंग की खासियत यही है कि ये इसे आप फ्लैट्स के साथ भी पहन सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बाजार में गर्भवती महिलाओं के लिए खास डिजाइनर लैगिंग मौजूद हैं। हालांकि ज्यादातर नई मांओं का दावा है कि लैगिंग अपने आप में इतनी आरामदायक है कि अलग तरह की लैगिंग की जरूरत ही महसूस नहीं होती। लैगिंग को प्रेगनेंसी से पहले, प्रेगनेंसी के दौरान और प्रेगनेंसी के बाद भी पहन सकती हैं। इसका मतलब यह है कि गर्भावस्था के दसवें सप्ताह के लिए यह बेहतरीन विकल्प है।
     
  • ढीले टाॅप:
    इन दिनों बाजार में कई तरह के ढीले टाॅप मौजूद हैं। इनकी लम्बाई इतनी ज्यादा होती है कि ये आपके कूल्हों के नीचे यानी जांघों तक को छूते हैं। सामने की ओर से बिल्कुल खुले होते हैं। इसमें तरह-तरह के डिजाइन भी हैं, जो आपको खूबसूरत लुक देते हैं। बाजार में ये ट्यूनिक, लाॅन्ग टैंक टाॅप के नाम से मौजूद हैं। दिलचस्प बात ये है कि इसे पहनने के बाद आपके पेट का उभार भी नजर नहीं आता। इसे आप लैगिंग के साथ मैच करके पहन सकती हैं। कोशिश करें कि इस तरह के टाॅप के नीचे जीन्स न पहनें। अगर जीन्स पहनना ही है तो ढीली जीन्स पहनें।
     
  • मैक्सी ड्रेस: 
    इन दिनों मैक्सी ड्रेस की धूम है। किशोरियों से लेकर बड़ी उम्र की महिलाएं तक इस ड्रेस को खूब पसंद कर रही हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह बेहतरीन चाॅइस है। इसकी खासियत भी यही है कि मैक्सी ड्रेस को आप प्रेगनेंसी के दौरान और प्रेगनेंसी के बाद भी पहन सकती हैं। इस तरह देखें तो दसवे हफ्ते की गर्भावस्था के लिए यह बहुत अच्छी ड्रेस है। इस ड्रेस को खरीदते वक्त आपको अपनी बाॅडी शेप और साइज का भी ध्यान रखने की जरूरत नहीं होती। हां, अन्य ड्रेसेज की तरह इसमें भी फैब्रिक का ध्यान जरूर रखें।
     
  • खुले व ढीले-ढाले कोट: 
    प्रेगनेंसी के दौरान कोट से भी आपको अच्छा लुक मिल सकता है। इसके बटन सामने से खुले रखें। इसके दो फायदे हैं। एक, आपका व्यक्तित्व उभरकर आएगा और दूसरा आपको घुटन महसूस नहीं होगी। आप कोट के नीचे कोई भी डिजाइनर टाॅप पहन लें। इसके बाद कोट को सामने की ओर से खुला रखें। इससे भी आपको अच्छा फील होगा। इस तरह की ड्रेसेस अब हर सीजन में मिलती है।

गर्भावस्था के दसवें सप्ताह का पूरा मजा लें। फैशन के साथ भी किसी तरह का समझौता न करें। ऐसे ड्रेसेज ही पहनें जिसमें आप खूबसूरत नजर आएं। साथ ही आपकी पर्सनैलिटी उभरकर आए। ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी में आपके शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिस वजह से आप पहले की तुलना में बहुत ज्यादा आकर्षक नजर आती हैं। आपकी त्वचा भी दमकती है। ऐसे में अपने लिए उपयुक्त ड्रेसेज चुनना, खूबसूरती में चार चांद लगाने जैसा है। बस, इसमें अपनी सुविधा-असुविधा का पूरा ध्यान रखें और इस सफर को खुलकर जिएं।

और पढ़ें ...