myUpchar Call

जायफल एक लोकप्रिय मसाला है, जिसे मिरिस्टिका फ्रेग्रेंस (Myristica fragrans) के बीजों से तैयार किया जाता है. यह बीज और पाउडर दोनों रूप में बाजार में मिलता है. इसका इस्तेमाल इसके स्वाद के लिए विभिन्न डिशेज में किया जाता रहा है. वहीं, यह सेक्स समस्याओं में भी फायदेमंद हो सकता है. यूनानी दवाओं में तो इसका उल्लेख पुरुषों के सेक्शुअल डिसऑर्डर को ठीक करने के लिए किया गया है. जायफल कामेच्छा को बूस्ट करने और सेक्शुअल एक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिहाज से फायदेमंद है.

स्तंभन दोष का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

आज इस लेख में आप सेक्स के लिए जायफल के फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - सेक्स पावर बढ़ाने की मेडिसिन)

  1. सेक्स के लिए जायफल के फायदे
  2. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

सेक्स समस्याओं के संबंध में जायफल के फायदों को लेकर कई शोध किए गए हैं. इसके अनुसार, जायफल के सेवन से पुरुषों की सेक्शुअल एक्टिविटी, इरेक्शन और लिबिडो को बूस्ट करने में जायफल मददगार साबित हो सकता है.

शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक इलाज जानने के लिए कृपया यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

आइए, सेक्स के लिए जायफल के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

इरेक्शन में फायदेमंद

जायफल का सेवन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इससे पुरुषों के पेनिस में भी ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है. इससे पुरुष के लिए लंबे समय तक पेनिस में इरेक्शन बनाए रखना संभव हो सकता है.

(और पढ़ें - सेक्स पावर बढाने के उपाय)

Delay Spray For Men
₹349  ₹499  30% छूट
खरीदें

सेक्शुअल एक्टिविटी बढ़ाए

जायफल में एथेनॉल एक्सट्रैक्ट 50 प्रतिशत पाया जाता है. शोध बताते हैं कि इससे पुरुषों पर एफ्रोडिजिएक प्रभाव पड़ता है, जो उनमें मेटिंग परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मददगार हो सकता है.

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के लिए डाइट)

कामेच्छा को बढ़ाए

इस बारे में शोध कहते हैं कि जायफल कामेच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकता है. दरअसल, यह नर्वस सिस्टम को स्टिमूलेट करता है, जिससे पुरुषों की कामेच्छा को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - सेक्स टाइम बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियां)

प्रीमैच्याेर इजैकुलेशन

पुरुष के शीघ्र स्खलन होने की समस्या को प्रीमैच्याेर इजैकुलेशन कहा जाता है. वहीं, एक संक्षिप्त शोध में माना गया है कि जायफल एक्सट्रैक्ट की मदद से इस समस्या को कुछ हद तक ठीक किया जा सकता है. फिलहाल, इस संबंध में और शोध किए जाने की जरूरत है.

(और पढ़ें - ज्यादा देर तक सेक्स करने की दवा)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन

शोध के अनुसार, जायफल में शक्तिशाली पॉलिफिनॉल्स होते हैं, जिनमें प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. इस गुण के चलते जायफल को इरेक्टाइल डिसफंक्शन के वैकल्पिक उपचार के तौर पर उपयोग किया जा सकता है.

(और पढ़ें - पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे)

जायफल लगभग हर भारतीय रसोई में पाया जाता है. इसे अपने खास स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है. यूनानी दवाओं के इतिहास में जायफल का उल्लेख पुरुषों के सेक्शुअल डिसऑर्डर में सुधार लाने के किए किया गया है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण पुरुषों के सेक्शुअल डिसऑर्डर में सुधार लाने में मददगार हैं. जायफल का सेवन पुरुषों की सेक्शुअल एक्टिविटी को बढ़ाता है व कामेच्छा को बूस्ट करता है. जायफल का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से गंभीर नुकसान होने की आशंका रहती है. 

(और पढ़ें - सेक्स के लिए गोक्षुर के फायदे)

Dr. Ashok kesarwani

Dr. Ashok kesarwani

सेक्सोलोजी
12 वर्षों का अनुभव

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें