myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

एब्सोल्यूट न्यूट्रोफिल काउंट प्रोफाइल टेस्ट क्या है?

एएनसी टेस्ट खून में न्युट्रोफिल की संख्या का पता लगाता है। न्युट्रोफिल सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के तत्व होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। यह टेस्ट न्युट्रोपेनिया का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। न्युट्रोपेनिया एक मेडिकल स्थिति है, जिसमें शरीर के अंदर सफ़ेद रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है। न्यूट्रोफिल्स का सामान्य मात्रा से कम बनना, सामान्य से अधिक उपयोग होना या फिर अधिक मात्रा में न्यूट्रोफिल्स नष्ट होने से शरीर में संक्रमण होने की सम्भावना अधिक हो सकती है।

एएनसी टेस्ट संक्रमण, ल्यूकेमिया और अन्य कई स्थितियों की जांच करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह टेस्ट मरीज के इलाज से पहले, इलाज के दौरान और बाद में उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर नजर रखने में मदद करता है।

  1. एएनसी प्रोफइल टेस्ट क्यों किया जाता है - ANC Profile Test Kyu Kiya Jata Hai
  2. एएनसी प्रोफाइल टेस्ट से पहले - ANC Profile Test Se Pahle
  3. एएनसी प्रोफाइल टेस्ट के दौरान - ANC Profile Test Ke Dauran
  4. एएनसी प्रोफाइल टेस्ट के रिजल्ट क्या बताते हैं - ANC Profile Test Ke Parinaam Kya Batate Hain

एएनसी प्रोफइल टेस्ट किसलिए किया जाता है? 

मुख्य रूप से यह टेस्ट न्युट्रोपेनिया का पता लगाने के लिए किया जाता है। न्युट्रोपेनिया के मुख्य कारण निम्न हैं:

न्युट्रोपेनिया से शरीर में इन्फेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ जाता है, इस के कारण आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं। संक्रमण से होने वाले सबसे आम लक्षण व संकेत, जिनमें निम्न शामिल हो सकते हैं:

एएनसी प्रोफाइल टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

इस टेस्ट के लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होती। हलांकि, यह सलाह दी जाती है कि यदि आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं तो उनकी जानकारी डॉक्टर को जरूर दें। ऐसा हो सकता है की डॉक्टर ऐसी कुछ दवाइयों को लेने से मना कर दें, जो कि टेस्ट के रिजल्ट को प्रभावित कर सकती हैं।

एएनसी प्रोफाइल टेस्ट कैसे किया जाता है?

एएनसी टेस्ट की प्रक्रिया काफी आसान होती है जिसमें हाथ की नस से ब्लड सैंपल लिए जाते हैं। डॉक्टर इंजेक्शन लगाने से पहले उस जगह को अल्कोहल युक्त दवाओं के साथ अच्छे से साफ कर देते हैं। फिर नस में सुई लगा कर ब्लड सैंपल ले लिया जाता है। इंजेक्शन लगने वाली जगह पर रुई का टुकड़ा रख कर उस पर हल्का सा दबाव दिया जाता है ताकि खून आना बंद हो जाए। आगे की जांच करने के लिए निकाले गए सैंपल को लैब में भेज दिया जाता है।

एएनसी प्रोफाइल टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब हैं? 

सामान्य रिजल्ट: न्युट्रोफोलिस पूरे ब्लड काउंट का 40-60 % भाग होता है। एएनसी की सामान्य रेंज 3-7 x 109 प्रति लीटर (L) है।

असामान्य रिजल्ट: एएनसी का स्तर आमतौर पर निम्न स्थितियों में बढ़ता है:

न्युट्रोफिल की कमी मुख्य रूप से निम्न स्थितियों में देखी जाती है:

और पढ़ें ...

References

  1. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda: U.S. Department of Health and Human Services; NCI Dictionary of Cancer Terms
  2. Insight. [internet]. Dana Farber cancer institute; Boston, Massachusetts. What is Neutropenia and How Is It Treated?.
  3. Canadian Cancer Society. Low white blood cell count. Canada. [internet].
  4. University of Rochester Medical Center. White Cell Count. Rochester, New York. [internet].
  5. Penn State Health. Blood differential test. Milton S. Hershey Medical Center; Pennsylvania