myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

एस्परटेट एमिनोट्रांस्फरेज एक तरह का एंजाइम होता है। यह पूरे शरीर के कोशिकाओं में पाया जाता है। यह एंजाइम हार्ट और लीवर में सबसे ज्यादा जबकि किडनी और मांसपेशियों में सबसे कम पाया जाता है। स्वस्थ व्यक्तियों के खून में एएसटी की मात्रा कम होती है। जब कभी भी मांसपेशियों या लिवर की कोशिकाएं चोटिल होती हैं, वो खून में एएसटी छोड़ने लगती हैं। यह टेस्ट लीवर में किसी भी तरह के डैमेज का पता लगाता है। इसी कारण एएसटी एक महत्वपूर्ण टेस्ट माना जाता है।

(और पढ़ें - लिवर खराब होने का इलाज)

  1. एस्परटेट एमिनोट्रांस्फरेज सीरम टेस्ट क्या होता है? - What is Aspartate Aminotransferase Serum Test in Hindi?
  2. एस्परटेट एमिनोट्रांस्फरेज सीरम टेस्ट क्यों किया जाता है? - What is the purpose of AST Serum Test in Hindi?
  3. एस्परटेट एमिनोट्रांस्फरेज सीरम टेस्ट के दौरान - During AST Serum Test in Hindi
  4. एस्परटेट एमिनोट्रांस्फरेज सीरम टेस्ट के क्या जोखिम हैं? - What are the risks associated with AST Serum Level Test mean in Hindi?
  5. एस्परटेट एमिनोट्रांस्फरेज सीरम टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब होता है? - What do the results of AST Serum Test mean in Hindi?

जैसा की ऊपर बताया गया है कि एमिनोट्रांस्फरेज (एएसटी) एक तरह का एंजाइम होता है। यह हमारे शरीर की कई टीशू में पाया जाता है। एंजाइम एक तरह का प्रोटीन है जो हमारे शरीर की उन रासायनिक प्रक्रियाओं को बढ़ावा देती हैं, जो शरीर के कार्य के लिए जरूरी होती हैं। एएसटी सबसे ज्यादा लीवर, मांसपेशियों, हर्ट, किडनी, ब्रेन और आरबीसी यानी रेड ब्लड सेल्स में पाया जाता है। एएसटी हमारे ब्लडस्ट्रीम में बहुत कम पाई जाती हैं। हमारे खून में सामान्य से अधिक यह एंजाइम स्वास्थ्य के लिए खतरनाक मानी जाती है। असामान्य मात्रा में इस एंजाइम का होना लीवर में किसी तरह की खराबी का संकेत हो सकता है। 

अगर शरीर की वो टीशूज और कोशिकाएं चोटिल हो जाती हैं, जिनमें यह एंजाइम पाया जाता है तो उस स्थिति में एएसटी का स्तर बढ़ जाता है। इन टीशूज या कोशिकाओं के चोटिल होने के 6 घंटे के भीतर एएसटी का स्तर बढ़ जाता है। एएसटी का सामान्य स्तर जन्म से लेकर 3 साल तक की उम्र में बाकि उम्र की अपेक्षा अधिक होता है। एएसटी टेस्ट यह मापता है कि हमारी टीशूज के चोटिल होने से हमारे खून में कितनी एएसटी रिलीज हुई है। इस टेस्ट का पुराना नाम सीरम ग्लूटामिन-ऑग्जोएसेटिक ट्रांसमिनेज (एसजीओटी) है।

(और पढ़ें - मांसपेशियों की कमजोरी के लक्षण)

डॉक्टर इस टेस्ट का प्रयोग लीवर के हेपेटाइटिस की जांच के लिए करते हैं। सामान्यतौर पर यह जांच एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज (एएलटी) टेस्ट से की जाती है। लीवर के विशेषज्ञों के अनुसार असामान्य एएसटी परिणाम की तुलना में असामान्य एएलटी परिणाम लीवर की क्षति से संबंधित होते हैं।

अगर एएसटी का स्तर असामान्य है और एएलटी का स्तर सामान्य है तो ऐसे मामलों में ज्यादातर बार यह देखा गया है कि यह समस्या लीवर की तुलना में हार्ट या मांसपेशियों की समस्या के कारण होती है। कुछ मामलों में एएसटी और एएलटी के अनुपात की जानकारी से डॉक्टर को लीवर संबंधी समस्याओं के इलाज में मदद मिल सकती है। 

डॉक्टर आपको कई कारणों से एएसटी की जांच कराने की सलाह दे सकते हैं। नीचे लीवर की कुछ ऐसी समस्याएं बताई जा रही हैं, जो लीवर संबंधी बीमारियों का लक्षण हो सकती हैं:

(और पढ़ें - नाक से खून आने का इलाज)

इस टेस्ट के लिए डॉक्टर आपके खून की जांच करते हैं। इसके लिए आमतौर पर डॉक्टर आपके हाथ की नस से खून का सैंपल लेते हैं। इस सैंपल को एक विशेष ट्यूब में इकट्ठा कर लेते हैं। फिर सैंपल को जांच के लिए लैब में भेजा जाता है। जांच की रिपोर्ट आ जाने के बाद डॉक्टर आपको सूचित कर देंगे। जांच से पहले वैसे तो आपको किसी विशेष तरह की तैयारी की कोई जरूरत नहीं होती है लेकिन अगर आप किसी दवा का सेवन करते हैं या फिर हाल ही में किया है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को बता दें।

(और पढ़ें - ब्लड ग्रुप टेस्ट क्या है)

इस टेस्ट के साथ बहुत कम खतरे हैं। खून निकाले जाने के समय आपको थोड़ी सी तकलीफ हो सकती है। इसके अलावा खून निकाले जाने के बाद जिस जगह से खून निकाला गया होता है, उस जगह पर भी आपको थोड़ी सी तकलीफ हो सकती है।

खून का सैंपल लेने में निम्नलिखित समस्याएं हो सकती है:

  • कई बार खून का सैंपल नहीं मिल पाता इसके लिए डॉक्टर अलग-अलग जगह कई सूई चुभोते हैं। जिसके कारण आपको तकलीफ हो सकती है।
  • जिस जगह सूई चुभोई जाती है, उस जगह से बहुत अधिक खून बहना।
  • सूई चुभने पर मुर्छा आ जाना।
  • स्किन के नीचे खून का जमा होना या फिर हेमाटोमा की समस्या होना।
  • सुई चुभोए जाने वाली जगह पर संक्रमण होना।

(और पढ़ें -खून बहना कैसे रोकें)

एएसटी टेस्ट का रिजल्ट पूरी तरह से लैब में जांच के बाद आए हुए ब्लड रिपोर्ट पर निर्भर होता है। इस टेस्ट का नॉर्मल लेवल अलग-अलग उम्र और लिंग के लोगों के लिए अलग-अलग होता है। हाल ही में आई एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक एएसटी में हल्की सी भी बढ़ोतरी लीवर में समस्या का कारण हो सकती है। इसके लिए फिर आगे की जांच की जरूरत भी होती है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ गैस्ट्रोएन्ट्रोलॉजी ने एएसटी रिजल्ट के सभी असामान्य रिजल्ट और स्थितियों को बताया है। 

एएसटी लेवेल में बढ़ोत्तरी पर निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं: 

  • एएसटी रिजल्ट अनुमानित रेंज से बाहर लेकिन 5 गुने से कम होने पर हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, नशीले और गैर-वसायुक्त फैटी लीवर, हेमोक्रोमैटोसिस, विल्सन रोग, ऑटोइम्यून हेपेटाइटिस, अल्फ़ा -1 बिट्रीप्सिन की कमी।
  • एएसटी रिजल्ट 5 गुने से लेकर 15 गुने के बीच होने पर तीव्र वायरल हेपेटाइटिस, एएसटी के निम्न स्तर से संबंधित स्थितियों में से कोई समस्या भी हो सकती है।
  • एएसटी रिजल्ट 15 गुने से अधिक होने पर एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) का विषाक्त होना, लीवर में खून की कमी होना।

हालांकि आपके डॉक्टर रिजल्ट देखकर आपसे इस बारे में बात करेंगे और बताएंगे कि आपके रिजल्ट का मतलब आपके केस में क्या है। असामान्य रिपोर्ट आने की स्थिति में हो सकता है कि आपके डॉक्टर लीवर से संबंधित कुछ और जांच करवाने की सलाह दे दें। ऐसा करके डॉक्टर पता करेंगे कि कहीं लीवर से संबंधित समस्या के कारण तो ऐसी परेशानियां नहीं हैं। ऐसा करके वो बेहतर और सटीक रिजल्ट दे सकेंगे और सही तरीके से इलाज शुरू कर सकेंगे। अन्य जांच में डॉक्टर आपसे खून की जांच, लीवर इमेजिंग टेस्ट और लीवर बायोस्पी करवाने के लिए कह सकते हैं।

(और पढ़ें - लिवर फंक्शन टेस्ट क्या है)

एस्परटेट एमिनोट्रांस्फरेज सीरम टेस्ट की जांच का लैब टेस्ट करवाएं

ASPARTATE AMINOTRANSFERASE (AST/SGOT), SERUM

20% छूट + 10% कैशबैक
और पढ़ें ...

References

  1. U.S. Department of Veterans Affairs. Viral hepatitis and liver disease [Internet]. AST (SGOT)
  2. Gerard J. Tortora, Bryan Derrickson. Principles of anatomy and physiology. 14th ed. Wiley Publication; 2014. Chapter 24, The Digestive System; p.886-939.
  3. Michigan Medicine: University of Michigan [internet]; Aspartate Aminotransferase (AST)
  4. Lab Tests Online. Washington D.C.: American Association for Clinical Chemistry; Aspartate aminotransferase (AST)
  5. Johns Hopkins Medicine [Internet]. The Johns Hopkins University, The Johns Hopkins Hospital, and Johns Hopkins Health System; Blood Test: Aspartate Aminotransferase (AST, or SGOT)