myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल क्या है?

एस्परजिलस एक सामान्य फफूंद है, जो मिट्टी, मृत पत्तियों, ठहरे हुए पानी में उगती है। इसके अलावा यह जमीन के पास उगे पौधों में भी पाई जाती है। यह काले रंग के छोटे बीजाणु (Spores)  बनाती है, जो कि हवा में तैरते रहते हैं और सांस के साथ लोगों के श्वसन पथ तक पहुंच जाते हैं। आमतौर पर ऐसे बाहरी पदार्थों के शरीर में आने से कोई तकलीफ नहीं होती क्योंकि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली इनके लिए और शरीर को बचाने के लिए पर्याप्त होती है। हालांकि अगर किसी मामले में व्यक्ति की प्रतिरक्षण प्रणाली कमजोर हो जाती है, तो फंगस फेफड़ों में पहुंच कर गंभीर संक्रमण फैला सकती है। कुछ मामलों में लोगों को एस्परजिलस के प्रति एलर्जी भी हो जाती है।

एस्परजिलस एंटीबॉडीज पैनल एक टेस्ट है, जिसकी मदद से प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा एस्परजिलस संक्रमण के विरोध में बनाए एंटीबॉडीज की जांच की जाती है। यह टेस्ट किसी व्यक्ति को हाल ही में या पहले कभी हुए एस्परजिलस के संक्रमण का पता लगाने के लिए किया जाता है। एंटीबॉडीज प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रोटीन होते हैं जो विषाक्त पदार्थों और पैथोजन से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं। हमारा शरीर हर तरह के टोक्सिन और पैथोजन के लिए अलग एंटीबॉडी बनाता है। 

आमतौर पर यह टेस्ट दो तरह के एंटीबॉडीज की जांच करता है आईजीजी और आईजीई जो कि रक्त में पाए जाते हैं। यह एस्परजिलस फंगस के तीन प्रकारों की जांच करता है ए.फ्लेवस, ए.नाइजर और ए.फुमिनगेटस। ज्यादातर मामलों में यह टेस्ट ए. फुमिगेटस नाम के आईजीजी एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए किया जाता है।

  1. एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल क्यों किया जाता है - Aspergillus antibodies Panel Kyu Kiya Jata Hai
  2. एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल से पहले - Aspergillus antibodies Panel Se Pahle
  3. एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल के दौरान - Aspergillus antibodies Panel Ke Dauran
  4. एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल के परिणाम का क्या मतलब है - Aspergillus antibodies Panel Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल किसलिए किया जाता है?

यह टेस्ट आमतौर पर एस्परजिलस की एलर्जी या संक्रमण के परीक्षण के लिए किया जाता है। इसके अलावा इस टेस्ट की सलाह चल रहे इलाज के विकास की जांच करने के लिए भी दी जा सकती है। निम्न सूची में एस्परजिलस संक्रमण या एलर्जी के सामान्य लक्षण बताए गए हैं:

कुछ अन्य लक्षण जैसे घरघराहट, व्यायाम करने में तकलीफ, बार-बार बुखार और छाती में दर्द व जकड़न महसूस होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। 

यदि आपको उपरोक्त लक्षण तीन महीनों से दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर आपसे इस टेस्ट को करवाने के लिए कह सकते हैं।

एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल की तैयारी कैसे करें?

आमतौर पर एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल के लिए एक ब्लड टेस्ट की जरूरत होती है। इसीलिए इसके लिए ज्यादा तैयारी की जरूरत नहीं होती। यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप किसी भी तरह का फंगल टेस्ट करवाने से पहले डॉक्टर को अपनी पिछली सभी गतिविधियों के बारे में बता दें, ऐसा करने से बीमारी का बेहतर परीक्षण करने में मदद मिलेगी। यदि आपके इस टेस्ट से जुड़े कोई भी सवाल हैं, तो उसके बारे में डॉक्टर से पूछ लें।

एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल कैसे किया जाता है?

डॉक्टर या नर्स आपकी बांह की नस में सुई लगाकर थोड़ी सी मात्रा में रक्त ले लेते हैं। रक्त निकालते समय हल्की सी चुभन हो सकती है। हालांकि, यह टेस्ट के बाद अपने आप कुछ देर में ठीक हो जाती है। कुछ लोगों को सुई लगी जगह पर नील भी पड़ सकता है। यह आमतौर पर कुछ समय में ठीक हो जाता है। यदि यह ठीक नहीं होता है, तो डॉक्टर को दिखा लें।

एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल के परिणाम क्या बताते हैं?

सामान्य परिणाम:
एस्परजिलस एंटीबॉडी पैनल के सामान्य परिणाम को नेगेटिव लिखा जाता है। इसका मतलब है कि दिए गए सैंपल में कोई भी एंटीबॉडीज मौजूद नहीं थे, यदि थे भी तो पहचाने जाने के लिए उनकी संख्या कम थी। ज्यादातर मामलों में इसका मतलब यह हो सकता है कि व्यक्ति को कोई संक्रमण या एलर्जी नहीं हुई है। हालांकि नेगेटिव परिणाम एस्परजिलोसिस नामक स्थिति के होने की आशंका को कम नहीं करते। एस्परजिलोसिस श्वसन तंत्र का एक संक्रमण है जो कि एस्परजिलस से होता है।

असामान्य परिणाम:
इस मामले में असामान्य परिणाम को पॉजिटिव लिखा जाता है। इसका मतलब है कि ब्लड सैंपल में एस्परजिलस के विरोध में बने एंटीबॉडीज मौजूद हैं। डॉक्टर आपको परिणामों के बारे में ठीक तरह से समझा पाएंगे। एंटीबॉडीज के विरोध में एस्परजिलस की मौजूदगी से जुड़ी कुछ बीमारियां निम्न हैं:

परीक्षण किए गए एंटीबॉडीज

विकार

आईजीजी एंटीबॉडी

ए.फुमिनगेटस द्वारा फैलाई गई एस्परजिलोमा, ए. फ्लेवस द्वारा फैलाई गई क्रोनिक पल्मोनरी एस्परगिलोसिस या फंगल साइनसाइटिस 

आईजीई एंटीबॉडी 

ए.फुमिनगेटस द्वारा फैलाई गई एस्परजिलस राइनोसाइनसाइटिस 

आईजीजी के कम स्तर (उच्च स्तर किसी न किसी जटिलता से जुड़े हो सकते हैं) और पॉजिटिव आईजीई, आइजीए और आईजीएम 

एलर्जिक ब्रोंकोपल्मोनरी एस्परजिलोसिस

आईजीजी का होना और आईजीई का न होना 

एस्परजिलस ब्रोंकाइटिस 

आमतौर पर सैंपल में आईजीजी एंटीबॉडीज का होना इस बात का संकेत है कि व्यक्ति को पहले कभी फंगल संक्रमण हुआ है।

रिपोर्ट्स देख कर डॉक्टर स्थिति की गंभीरता और सबसे सटीक परिक्षण को निर्धारित कर पाते हैं। परीक्षण की पुष्टि के लिए टेस्ट करने के लिए भी कह सकते हैं। ट्रीटमेंट शुरू होने पर डॉक्टर यह टेस्ट दोबारा भी करवा सकते हैं क्योंकि सुधार दिखाई देने में महीने लग जाते हैं। इसीलिए प्रक्रिया के दौरान किए गए टेस्ट से यह पता लग जाता है, कि इलाज ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

और पढ़ें ...

References

  1. State Hygienic Laboratory: University of Iowa [internet]. IA (U.S.A). Aspergillus Antibody Panel
  2. American Thoracic Society [internet]. NY (U.S.A). What Is Allergic Bronchopulmonary Aspergillosis (ABPA)?
  3. Wilson DD. McGraw-Hill’s Manual of Laboratory & Diagnostic Tests. McGraw Hill. 2008. Pp:270-272.
ऐप पर पढ़ें