myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बार्बीचुरेट्स ब्लड (बीएआर) टेस्ट क्या है?

बार्बीचुरेट्स दवाओं का एक समूह है, जो कि तंत्रिका तंत्र के विकारों जैसे अनिद्रा और चिंता के इलाज में प्रयोग की जाती है। बार्बीचुरेट्स दवाओं के साइड इफेक्ट होते हैं, जिनके कारण ड्रग डिपेंडेंस हो सकती है। इस स्थिति में आपका शरीर इस दवा पर निर्भर हो सकता है। इसीलिए इन दवाओं को ड्रग्स के अन्य समूह से बदल दिया गया है, जिसे बेंजोडाइजेपाइन कहा जाता है। जोखिमों के बावजूद भी कई डॉक्टर इस दवा को एक एनेस्थीसिया की तरह और दौरे की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए भी करते हैं। इस दवा का एक नशीली दवा के रूप में भी दुरुपयोग किया जाता है।

बीएआर ब्लड टेस्ट एक स्क्रीनिंग टेस्ट है, जो कि किसी व्यक्ति के खून के सैंपल में बार्बीचुरेट्स की उपस्थिति की जांच करता है। इस टेस्ट का उपयोग मुख्य रूप से बार्बीचुरेट्स दवा का दुरुपयोग और इसकी विषाक्तता की जांच करने के लिए किया जाता है।

  1. बीएआर टेस्ट क्यों किया जाता है - Barbiturates (BAR) Test blood Kyu Kiya Jata Hai
  2. बीएआर टेस्ट से पहले - Barbiturates (BAR) Test blood Test Se Pahle
  3. बीएआर टेस्ट के दौरान - Barbiturates (BAR) Test blood Ke Dauran
  4. बीएआर टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - BAR Test blood Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

बीएआर टेस्ट किसलिए किया जाता है?

इस टेस्ट की सलाह नौकरी या कानूनी प्रयोजनों के तहत किसी व्यक्ति के ब्लड सैंपल में बार्बीचुरेट्स की उपस्थिति की जांच करने के लिए दी जाती है। निम्न स्थितियों में डॉक्टर इस टेस्ट की सलाह दे सकते हैं:

  • कर्मचारियों का सामान्य टेस्ट
  • एक्सीडेंट के बाद टेस्ट
  • रिटर्न ड्यूटी टेस्टिंग
  • चल रहे इलाज में टेस्ट के लिए
  • नौकरी से पहले टेस्ट

यदि किसी व्यक्ति को बेहोशी की हालत में अस्पताल ले जाया गया है और डॉक्टर को नशे की विषाक्तता का संदेह होता है तो भी डॉक्टर बार्बीचुरेट्स के प्रयोग की जांच के लिए इस टेस्ट को कर सकते हैं। बार्बीचुरेट्स की पहचान रक्त में इसे लेने के 15-60 मिनट बाद की जा सकती है और अधिकतर मामलों में ये 52 घंटे तक पहचाना जा सकता है। 

बीएआर ब्लड टेस्ट ड्रग स्क्रीनिंग के एक भाग के रूप में भी किया जा सकते हैं यदि व्यक्ति में ड्रग एब्यूस के निम्न लक्षण दिखाई देते हैं:

बीएआर टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

इस टेस्ट के लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होती। यदि आप किसी भी तरह की दवा ले रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं। इसमें डॉक्टर की सलाह पर या बिना डॉक्टर की सलाह के ली गई दवाएं, हर्ब्स और सप्लीमेंट शामिल हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ दवाएं और सप्लीमेंट टेस्ट के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं।

बीएआर टेस्ट कैसे किया जाता है?

डॉक्टर आपकी बांह की नस से 7-10 मिली खून निकाल लेंगे। सुई लगने से आपको हल्का सा दर्द हो सकता है, जो कि सुई निकलने के बाद जल्द ही ठीक हो जाएगा। रक्त ली गई जगह पर थोड़ा सा नील पड़ना एक सामान्य स्थिति है। हालांकि यदि नील थोड़े समय में ठीक नहीं होता तो इस बारे में डॉक्टर को बता दें।

बीएआर टेस्ट के परिणाम क्या बताते हैं?

सामान्य परिणाम:
बीएआर ब्लड टेस्ट के सामान्य रिजल्ट को नेगेटिव लिखा जाता है। इसका मतलब है कि व्यक्ति के ब्लड सैंपल में बार्बीचुरेट्स के निशान नहीं हैं या जो मात्रा पाई गई है वह कट ऑफ वैल्यू से निम्न है। कट ऑफ वैल्यू किसी भी व्यक्ति के शरीर में दवा को सहन करने की पूर्व निर्धारित वैल्यू होती है। यह वैल्यू हर लैब के अनुसार और किस बार्बीचुरेट्स की जांच की जा रही है उसके अनुसार अलग आ सकती है:

  • ब्यूटलबिटल : 60 ng/mL 
  • एमोबार्बिटल : 60 ng/mL 
  • पेंटोबार्बिटल : 100 ng/mL
  • सेकोबार्बिटल : 100 ng/mL
  • फेनोबार्बिटल : 60 ng/mL

कुछ जगहों पर वैल्यू अलग यूनिट में भी आ सकती हैं। उदाहरण के तौर पर फेनोबार्बिटल का 2-30 mg/L (मिलीग्राम प्रति लीटर) थेराप्यूटिक जमाव सामान्य माना जाता है। 

असामान्य परिणाम:
बीएआर ब्लड टेस्ट के असामान्य रिजल्ट को पॉजिटिव लिखा जाता है। इसका मतलब है कि दिए गए ब्लड सैंपल में बार्बीचुरेट्स कट ऑफ वैल्यू से अधिक मात्रा मौजूद है। पता चली मात्रा के अनुसार डॉक्टर यह जान पाएंगे कि इसे दवा के रूप में लिया गया है या शरीर में इसकी विषाक्तता हुई है। उदाहरण के तौर पर फेनोबार्बिटल के 4-90 mg/L के स्तर को टॉक्सिक प्रभाव माना जाता है और 4-120 mg/L के स्तर को मृत्यु से जुड़ा माना जाता है।

हालांकि, असामान्य रिजल्ट हमेशा दवा के प्रयोग के कारण नहीं आते। सर्दी और जुकाम की दवाओं, एंटीबायोटिक थेरेपी और इबुप्रोफेन लेने के कारण भी परिणाम गलत तरह से पॉजिटिव आ सकते हैं। परिणामों की सही जानकारी के लिए डॉक्टर को रिपोर्ट्स दिखाएं।

और पढ़ें ...

References

  1. European Monitoring Centre for Drugs and Drug Addiction [Internet]. European Union. Lisbon. Portugal. Europe. Barbiturates drug profile
  2. National Institute of Drug Abuse. National Institute of Health [internet]. U.K. Drug Testing
  3. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Drug Testing
  4. Wilson D ,Manual of Laboratory and Diagnostic Tests, 2008. The Mc Graw Hills companies Inc., Pp: 560.
  5. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Blood Tests
  6. Winterhack, Flanagan. Marshfield Labs: Marshfield Clinic [internet]. Wisconsin. U.S.A., Current Cutoff Levels for Toxicology Tests
ऐप पर पढ़ें