myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ब्लड ग्रुप टेस्ट से जुड़े सवाल और जवाब

सवाललगभग 1 साल पहले

मेरा ब्लड ग्रुप B+ve है जबकि मेरी पत्नी का ब्लड ग्रुप ओ+ve है, तो हमारे बच्चे का ब्लड ग्रुप क्या होगा?

Dr. Kuldeep Meena MBBS, MD

आपका ब्लड ग्रुप B+ है और पत्नी का ब्लड ग्रुप O+ है, तो आपके बच्चे का ब्लड ग्रुप O+ या B+ हो सकता है। आप एक बार अपने बच्चे का ब्लड ग्रुप टेस्ट करवा सकते हैं।

सवाललगभग 1 साल पहले

मेरा ब्लड ग्रुप B-ve है। मैं एक लड़के को चाहती हूं और उससे शादी करने की सोच रही हूं, उसका ब्लड ग्रुप A+ है। मैंने कहीं सुना था कि पॉजिटिव और नेगटिव ब्लड ग्रुप आपस में मैच नहीं होता है। मां को और प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे को भी प्रॉब्लम होती है यहां तक कि बच्चे में कोई विकार भी हो सकता है। इस बात से मैं बहुत परेशान हूं जिसकी वजह से मैं शादी का डिसीजन नहीं ले पा रही हूं। मुझे बताएं कि मैं क्या करूं? मुझे किस से सलाह लेनी चाहिए?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

आज के आधुनिक समय में प्रेगनेंसी में भ्रूण को होने वाली समस्याओं और असामान्यताओं का पहले ही पता लगाया जा सकता है और उसे होने से रोका भी जा सकता है। आरएच नेगेटिव प्रेग्नेंसी में कोई बड़ी समस्या नहीं देखी गई है। आप गायनेकोलॉजिस्ट से भी सलाह ले सकती हैं।

सवाललगभग 1 साल पहले

मेरा ब्लड ग्रुप B+ है और जिससे मैं शादी करने वाला हूं उसका ब्लड ग्रुप O-ve है, तो क्या प्रेग्नेंसी या बच्चे में कोई दिक्कत आ सकती है?

Dr. Ramraj Meena MBBS

आपका ब्लड ग्रुप B+ है। अगर आप ब्लड ग्रुप O-ve महिला के साथ शादी करते हैं तो बच्चे पर थोड़ा खतरा हो सकता है। अगर O-ve ब्लड ग्रुप महिला और B+ ब्लड ग्रुप पुरुष शादी के बाद बच्चा प्लान करते हैं तो उनके बच्चे को कम उम्र में ही पीलिया होने का खतरा होता है, अगर इसका पता समय पर लगा लिया जाए तो पीलिया को ठीक किया जा सकता है।

सवाललगभग 1 साल पहले

क्या यह संभव है कि O-ve ब्लड ग्रुप टाइप वाले माता पिता का बच्चे का ब्लड ग्रुप यही न होकर A-ve हो?

Dr. Kuldeep Meena MBBS, MD

अगर माता और पिता दोनों का ब्लड ग्रुप O-ve है तो बच्चे का ब्लड ग्रुप O-ve ही होना चाहिए। माता पिता का ब्लड ग्रुप A या B हो तो उनके बच्चे का ब्लड ग्रुप A, B, AB या O हो सकता है।

सवाललगभग 1 साल पहले

मेरा और मेरी पत्नी का ब्लड ग्रुप O-ve है। क्या इस वजह से मेरी पत्नी को प्रेग्नेंसी में दिक्कत आ सकती है?

Dr. Vinod Verma MBBS

जी नहीं, आप दोनों का रीसस (ब्लड टाइप) एक ही है तो आपके बच्चे का भी रीसस यही होगा। इससे प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी पत्नी को कोई दिक्कत नहीं आएगी। अगर मां का रीसस नेगेटिव और पिता का रीसस पॉजिटिव होता है तो बच्चे का रीसस पॉजिटिव या नेगेटिव कुछ भी हो सकता है। अगर बच्चा रीसस पॉजिटिव के साथ पैदा होता है तो मां को डिलीवरी के बाद 72 घंटों के अंदर एंटी डी इंजेक्शन दिया जाना चाहिए।

 

सवाललगभग 1 साल पहले

अगर बच्चे के माता पिता का ब्लड ग्रुप टाइप A+ है और उसकी दादी और नानी दोनों का ब्लड ग्रुप भी एक जैसा ही यानी A+ है तो इसके हिसाब से बच्चे का ब्लड ग्रुप क्या होगा?

Dr. Ramraj Meena MBBS

आपके बच्चे का ब्लड ग्रुप A+ या O+ होना चाहिए।

 

सवाल12 महीना पहले

क्या A+ ब्लड ग्रुप वाला व्यक्ति A-ve ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को किडनी दान कर सकता है?

Dr. Mayank Yadav MBBS

जी हां, A+ ब्लड ग्रुप वाला व्यक्ति A-ve ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को किडनी दान कर सकता है।

सवाल11 महीना पहले

मेरा ब्लड ग्रुप O+ है। मैं जानना चाहती हूं कि अगर किसी O+ ब्लड ग्रुप वाली महिला को डिलीवरी के दौरान ज्यादा खून बहने की वजह से A+ ब्लड ग्रुप का खून चढ़ाया जाए तो इसके किस तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

O+ ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति को किसी दूसरे टाइप का ब्लड ग्रुप नहीं दिया जा सकता है क्योंकि इसमें रिजेक्शन रिएक्शन की संभावना होती है। दूसरे टाइप का ब्लड नहीं चढ़ाना चाहिए। अगर कोई आपातकालीन स्थिति आती है तो O+ ब्लड ग्रुप वाला व्यक्ति A+ वाले व्यक्ति को ब्लड दे सकता है। यह मिश्रण अक्सर ब्लड में किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं करता है। अगर पहले 24 घंटों के अंदर कोई रिएक्शन नहीं होता है तो आपको किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ