myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कैल्सिटोनिन टेस्ट क्या है?

कैल्सिटोनिन टेस्ट को ह्यूमन कैल्सिटोनिन टेस्ट या थायरोकैल्सिटोनिन टेस्ट भी कहा जाता है यह रक्त में कैल्सिटोनिन हार्मोन के स्तर की जांच करने के लिए किया जाता है। कैल्सिटोनिन थायराइड ग्रंथि में मौजूद सी-सेल नाम की एक विशेष कोशिका द्वारा बनाया जाता है। थायराइड ग्रंथि गले में मौजूद एक तितली के आकार की ग्रंथि होती है। यह शरीर में कैल्शियम का स्तर नियंत्रित रखने का कार्य करती है। कैल्सिटोनिन के स्तर दो दुर्लभ स्थितियों में बढ़ते हैं, सी-सेल हाइपरप्लासिया और मेड्यूलरी थायराइड कैंसर। सी-सेल हाइपरप्लासिया एक नॉन-कैंसर स्थिति है, जिसके कुछ मामलों में कैंसर भी विकसित हो सकता है।

  1. कैल्सिटोनिन टेस्ट क्यों किया जाता है - Calcitonin Test Kyu Kiya Jata Hai
  2. कैल्सिटोनिन टेस्ट से पहले - Calcitonin Test Se Pahle
  3. कैल्सिटोनिन टेस्ट के दौरान - Calcitonin Test Ke Dauran
  4. कैल्सिटोनिन टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - Calcitonin Test Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

कैल्सिटोनिन टेस्ट किसलिए किया जाता है?

यह टेस्ट उन लोगों से करवाने के लिए कहा जाता है, जिनके शरीर में मेड्यूलरी थायराइड कैंसर के लक्षण दिखाई देते हैं जैसे लिम्फ नोड्स में सूजन आना या नाक के सामने गांठ बन जाना। यह उन लोगों में एक स्क्रीनिंग टेस्ट की तरह भी प्रयोग किया जाता है जिनके परिवार में पहले किसी को मेड्यूलरी थायराइड कैंसर हुआ है। ऐसे लोगों में इसके खतरे की जांच करने के लिए कैल्सिटोनिन टेस्ट किया जाता है ताकि समय पर इस स्थिति से बचने के लिए इलाज शुरू किया जा सके।

इसके अलावा, मेड्यूलरी थायराइड कैंसर बढ़ने की जांच करने और जो लोग इस कैंसर के इलाज के लिए एंटी-कैंसर थेरेपी ले रहे हैं उनमें इलाज का प्रभाव देखने के लिए भी यह टेस्ट किया जाता है।

कैल्सिटोनिन टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

टेस्ट से एक रात पहले आपको कुछ भी खाने-पीने के लिए मना किया जाएगा। इस दौरान आप पानी पी सकते हैं या नहीं, इस बारे में डॉक्टर से पूछ लें। 

यदि आप कोई भी दवा, हर्ब्स, विटामिन या सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो इनके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं क्योंकि ये टेस्ट के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप गर्भवती हैं तो इसके बारे में भी डॉक्टर को बता दें।

कैल्सिटोनिन टेस्ट कैसे किया जाता है?

कैल्सिटोनिन टेस्ट के लिए डॉक्टर आपकी बांह की नस में सुई लगाकर ब्लड सैंपल ले लेंगे। सुई लगने से आपको हल्का सा दर्द भी हो सकता है जो कि जल्दी ही ठीक हो जाएगा। लिए गए सैंपल को एक कंटेनर या टेस्ट ट्यूब में डाला जाएगा और आगे के टेस्ट के लिए लैब में भेज दिया जाएगा। 

कुछ लोगों को टेस्ट के हल्का सा चक्कर भी आ सकता है या इंजेक्शन लगी जगह पर नील भी पड़ सकता है लेकिन ये दोनों कुछ ही समय के लिए होता है। ठीक ना होने पर डॉक्टर को इनके बारे में बता दें।

कैल्सिटोनिन टेस्ट के परिणाम क्या बताते हैं?

उम्र व लिंग के आधार पर कैल्सिटोनिन टेस्ट के परिणाम अलग-अलग आ सकते हैं। इसके अलावा कुछ और घटक भी हैं, जिनसे टेस्ट के रिजल्ट अलग-अलग आ सकते हैं जैसे व्यक्ति का पिछला स्वास्थ और टेस्ट के तरीके आदि।

सामान्य परिणाम:
कैल्सिटोनिन हार्मोन को पिकोग्राम प्रति मिलीलीटर (pg/mL) के अनुसार मापा जाता है। पुरुषों में कैल्सिटोनिन के सामान्य स्तर ≤19 pg/mL हैं और महिलाओं में ≤14 pg/mL हैं। 

असामान्य परिणाम:
कैल्सिटोनिन के सामान्य से अधिक स्तर निम्न को दिखाते हैं:

  • मेड्यूलरी थायराइड कैंसर 
  • मेड्यूलरी थायराइड कैंसर के लिए दी जा रही थेरेपी ठीक तरीके से काम नहीं कर पा रही है। यदि मेड्यूलरी थायराइड कैंसर का इलाज सफल रहता है तो कैल्सिटोनिन के स्तर कम होते जाते हैं। अगर कैल्सिटोनिन के स्तर अधिक हैं तो डॉक्टर परीक्षण की पुष्टि के लिए अन्य टेस्ट करने के लिए कह सकते हैं जैसे थायराइड स्कैन और बायोप्सी। 
  • मेड्यूलरी थायराइड कैंसर का दोबारा होना
  • ब्रैस्ट कैंसर, फेफड़ों का कैंसर या अग्नाशय का कैंसर
और पढ़ें ...

References

  1. Kaplan LA, Pesce AJ. Clinical Chemistry: Theory, Analysis, Correlation. 5th ed. (©2010). Mosby, Inc. Pp: 626.
  2. Wells SA Jr et al. Revised American Thyroid Association guidelines for the management of medullary thyroid carcinoma.. Thyroid. 2015 Jun;25(6):567-610. doi: 10.1089/thy.2014.0335.
  3. American Cancer Society [internet]. Atlanta (GA), USA; Tests for Thyroid Cancer
  4. American Thyroid Association. Falls Church, Virginia, U.S. Thyroid Cancer
  5. Hormone Health Network [Internet]. Endocrine Society; c2018. The Endocrine System
  6. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; NCI Dictionary of Cancer Terms
  7. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Blood Tests
  8. National Organisation of Rare Disorders [Internet]. Danbury, CT, U.S. Multiple Endocrine Neoplasia Type 2
  9. UFHealth [internet]: University of Florida; Calcitonin blood test
  10. UW Health [Internet]. Madison (WI): University of Wisconsin Hospitals and Clinics Authority; Health Information: Boosting Your Metabolism
  11. University of Rochester Medical Center [Internet]. Rochester (NY): University of Rochester Medical Center; Calcitonin
  12. National Health Service [internet]. UK; Blood Tests