myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

यह एक तरह का ब्लड टेस्ट है। इससे हमारे शरीर में लैक्टिक डीहाइड्रोडनेज (एलडीएच) के लेवेल का मापा जाता है। एलडीएच एक तरह का एंजाइम या कैटलिस्ट है, जो हमारे शरीर के अलग-अलग टीशूज में पाया जाता है। इनमें हमारे रेड ब्लड सेल्स, स्केलेटल, मांसपेशियां, किडनी, ब्रेन और फेफड़े शामिल हैं। हमारे शरीर के एलडीएच का स्तर बढ़ने का मतलब यह भी हो सकता है कि हमारे शरीर की किसी टीशू में किसी तरह का डैमेज है या फिर हमें कोई बीमारी है।

(और पढ़ें - ब्रेन ट्यूमर का इलाज)

  1. लैक्टेट डिहाइड्रोजनेज टेस्ट क्या होता है? - What is LDH Test in Hindi?
  2. लैक्टेट डिहाइड्रोजनेज टेस्ट क्यों किया जाता है - What is the purpose of LDH Test in Hindi
  3. लैक्टेट डिहाइड्रोजनेज टेस्ट के दौरान - During LDH Test in Hindi
  4. लैक्टेट डिहाइड्रोजनेज टेस्ट के क्या जोखिम हैं? - What are the risks of LDH Test mean in Hindi?
  5. लैक्टेट डिहाइड्रोजनेज टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब होता है? - What do the results of LDH Test mean in Hindi?

लैक्टेट डीहाइड्रोजनेज (एलडीएच) एक तरह का एंजाइम है। हमारे शरीर की कोशिकाओं के लिए शुगर को एनर्जी में बदलने के समय इसकी जरुरत होती है। एलडीएच हमारे पूरे शरीर में कई तरह के अंगों और टीशूज में मौजूद होते हैं। ये हमारे लीवर, हार्ट, अग्नाशयकिडनी, स्केलटल मसल्स, लीम्फ टीशू और ब्लड सेल्स में भी पाए जाते हैं।

जब किसी तरह की बीमारी या चोट लगने पर हमारे शरीर की कोशिकाओं को नुकसान होता है तो एलडीएच हमारे खून स्रावित हो सकता है। इससे हमारे खून में एलडीएच का स्तर बढ़ जाता है। खून में एलडीएच का स्तर बढ़ना अचानक या लम्बे समय से हो रहे कोशिकाओं के नुकसान की ओर इशारा करता है लेकिन इसके कारण जानने के लिए डॉक्टर आपसे कुछ अन्य टेस्ट करवा सकते हैं। एलडीएच के लेवेल में असाधारण रूप से कमी बहुत कम देखी जाती है और आमतौर पर ये खतरनाक नहीं समझा जाता है। 

(और पढ़ें - सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे बढ़ाएं)

डॉक्टर आपका यह टेस्ट कई वजहों से करा सकते हैं। कहीं आपकी किसी टीशू में किसी तरह का डैमेज तो नहीं है, यह पता करने के लिए। अगर ऐसा है तो गंभीर संक्रमण और हीमोलाइट या मेगालोब्लास्टिक एनीमाइज, किडनी और लीवर की बामीरियों जैसी समस्याओं की देखरेख करने के लिए किया जाता है। इस टेस्ट की मदद से आपको कुछ कैंसर के इलाज में मदद मिलती है। 

आपकी स्थिति को देखते हुए डॉक्टर आपको नियमित एलडीएच टेस्ट कराने की सलाह दे सकते हैं। आपके डॉक्टर आपके शरीर में फ्लूइड बिल्डअप के कारण का पता लगाने के लिए फ्लूइड की जांच भी कर सकते हैं। इसके चोट लगने, भुखमरी जैसे कई कारण हो सकते हैं। ये ब्लड वेसेल और खून में प्रोटीन की मात्रा में दबाव के असंतुलन के कारण भी हो सकता है। अगर आपको बैक्टीरिया या वायरल मैनिंजाइटिस की शिकायत है तो यह टेस्ट काम का हो सकता है।

(और पढ़ें - सिर में चोट लगने पर क्या करें)

 

इस टेस्ट के लिए आपकी नस से खून का सैंपल लिया जाता है। सेरोब्रोस्पिनल फ्लूइड के एलडीएच टेस्ट के लिए डॉक्टर लंबर पंचर टेस्ट (स्पाइनल टैप) करते हैं। इसके लिए आपकी पीठ के निचले हिस्से में एक छोटी सी सुई की मदद से फ्लूइड निकाला जाता है। इन दोनों टेस्ट से पहले अगर आप किसी तरह की किसी दवा, हर्ब्स या किसी भी तरह की अन्य किसी चीज का सेवन करते हैे तो अपने डॉक्टर से जरूर बताएं। इसकी वजह यह है कि ये आपके जांच की रिपोर्ट को प्रभावित कर सकती हैं। 

(और पढ़ें - वायरल इन्फेक्शन के इलाज)

एलडीएच टेस्ट में कुछ खास खतरे नहीं हैं। अन्य ब्लड टेस्ट की तरह इस टेस्ट में भी खून बहने, घाव होने, संक्रमण होने, दर्द होने जैसी सामान्य समस्याएं हो सकती हैं। जबकि अगर आप लंबर पंचर करवाते हैं तो आपको सिर में दर्द, संक्रमण, खून बहने, सुन्ने होने जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। 

(और पढ़ें - हाथ में दर्द का इलाज)

खून में एलडीएच का बढ़ा हुआ लेवल टीशू डैमेज या किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। आपका एलडीएच ब्लड लेवल देखकर भी आपके डॉक्टर पता कर सकते हैं कि कहीं आपको कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है या फिर क्या आपका इलाज असर कर रहा है। 

(और पढ़ें - टेस्टोस्टेरोन टेस्ट क्या है)

और पढ़ें ...

References

  1. National Health Service [internet]. UK; Lactate dehydrogenase (LDH) test
  2. Carty RP, Pincus MR, Sarafraz-Yazdi E. Clinical enzymology. In: McPherson RA, Pincus MR, eds. Henry's Clinical Diagnosis and Management by Laboratory Methods. 23rd edition. 2017
  3. Hernecky CC, Berger BJ. Lactate dehydrogenase (LD) isoenzymes. In: Chernecky CC, Berger BJ, eds. Laboratory Tests and Diagnostic Procedures. 6th edition. 2013 pp 702-703
  4. Frances T Fischbach. A Manual of Laboratory and Diagnostic Tests. Chapter on Lactate Dehydrogenase (LD, LDH). 7th Edition. 2003.
  5. University of Rochester Medical Center [Internet]. Rochester (NY): University of Rochester Medical Center; Lactic Acid Dehydrogenase (Blood)