myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अजीनोमोटो को हम मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) के नाम से भी जानते हैं। यह चीन के अधिकांश खाद्य पदार्थों में डाले जाने वाला एक प्रमुख घटक है। यह कई फास्ट फूड उत्पादों और पैक किए गए खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है। नियमित रूप से अत्यधिक मात्रा में अजीनोमोटो का सेवन हानिकारक होता है। हालांकि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अजीनोमोटो का सीमित मात्रा में सेवन करना सुरक्षित है। कुछ लोगों को इसके सेवन के बाद असुविधा महसूस होती है और वे इसके आम दुष्प्रभावों का सामना करते हैं जैसे जलन, श्वास की समस्याएं, सिरदर्द, मतली, उल्टी और हृदय गति में वृद्धि आदि।

  1. अजीनोमोटो के साइड इफेक्ट - Ajinomoto ke nuksan in hindi

अजीनोमोटो के नुकसान गर्भावस्था में - Avoid ajinomoto during pregnancy in hindi

अजीनोमोटो के सेवन से महिलाओं में बांझपन की समस्या हो सकती है। गर्भवती महिलाओं में इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को भोजन पहुँचने में बाधा होती है और यह उनके मस्तिष्क न्यूरॉन्स को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है। गर्भावस्था के दौरान आहार में उच्च सोडियम की मात्रा जल प्रतिधारण और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है।

(और पढ़ें – शिवलिंगी सीड्स फॉर प्रेगनेंसी और test tube baby process in hindi)

अजीनोमोटो के साइड इफेक्ट बढ़ाए सिरदर्द की समस्या - Ajinomoto can cause migraine in hindi

अजीनोमोटो के सेवन से कुछ लोगों को सिरदर्द हो सकता है। अजीनोमोटो की नियमित खपत कम सिरदर्द की समस्या को बढ़ाकर माइग्रेन जैसी गंभीर स्तिथि पैदा कर सकत है।

(और पढ़ें – सिरदर्द और एसिडिटी से बचने के लिए फॉलो करें डाइटीशियन रुजुता दिवेकर के ये पाँच टिप्स)

अजीनोमोटो साइड इफेक्ट फॉर हार्ट रेट - Msg side effects for heart rate in hindi

अजीनोमोटो युक्त खाना खाने से अचानक दिल की धड़कन कम या ज्यादा हो सकती है। इसके साथ-साथ असामान्य हृदय की दर, सीने में दर्द और हृदय की मांसपेशियों की जकड़न जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

(और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं)

अजीनोमोटो का हानिकारक प्रभाव तंत्रिकाओं पर - Msg effects on nervous system in hindi

अजीनोमोटो का नियमित सेवन तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है और न्यूरोट्रांसमीटर को असंतुलित करता है। चेहरे और गर्दन में झुनझुनी और जलन या उनका सुन्न होना जैसी समस्याएं पैदा करता है। इसके साथ-साथ यह अल्जाइमर, हंटिंगटन, पार्किंसंस और मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसे विकारों को भी जन्म देता है।

(और पढ़ें – दिमाग तेज़ कैसे करें)

अजीनोमोटो का दुष्प्रभाव बढ़ाए मोटापा - Msg linked to obesit in hindi

नियमित आधार पर अजीनोमोटो का सेवन करने से वजन या मोटापा बढ़ जाता है। हमारे शरीर में लेप्टिन हार्मोन हमें खाने से रोकने के लिए मस्तिष्क को संकेत देता है। उच्च मात्रा में अजीनोमोटो का सेवन लेप्टिन हार्मोन को रोकता है जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति अतिशीघ्र मोटापे से ग्रस्त हो जाता है।

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के घरेलू उपचार)

अजीनोमोटो का उपयोग करे रक्तचाप में वृद्धि - Msg elevates blood pressure in hindi

अजीनोमोटो में नमक में पाए जाने वाले सोडियम का एक तिहाई भाग पाया जाता है। अजीनोमोटो के सेवन से शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण शरीर में पानी का अवधारण, पैरों में सूजन और हाई ब्लड प्रेशर जैसे प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं। अजीनोमोटो के कुछ अध्ययनों में पाया गया कि इसके सेवन से महिलाओं के रक्तचाप में अचानक वृद्धि हो गई।

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए बहुत ही उपयोगी जूस)

अजीनोमोटो खाने के नुकसान बढ़ाए अनिद्रा की समस्या - Msg can cause insomnia in hindi

अजीनोमोटो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मस्तिष्क कोशिकाओं या न्यूरॉन्स को उत्तेजित करता है जिसके कारण यह आप को रात को जगाए रख सकता है और अनिद्रा को बढ़ा सकता है। अजीनोमोटो खर्राटे और नींद से संबंधित श्वास विकारों की समस्याओं को बढ़ा सकता है।

(और पढ़ें – नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

अजीनोमोटो के दुष्परिणामें को जान्ने के बाद आप समझ गए होंगे कि आपको इसके उपयोग से बचना चाहिए और अजीनोमोटो वाले खाद्य उत्पादों का सेवन कम से कम करना चाहिए। यदि आपको अजीनोमोटो वाले खाद्य पदार्थों को खाने के बाद कभी भी किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। अजीनोमोटो का दुष्प्रभाव हर व्यक्ति पर भिन्न हो सकता है। अनुसंधान में पाया गया है कि यह किसी भी प्रकार से पूर्ण रूप से सुरक्षित घटक नहीं है।

और पढ़ें ...