वजन कम करना कोई आसान काम नहीं, इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही सख्त डाइट प्लान अपने गोल तक पहुंचने में मदद करता है। इसके अलावा कई अन्य प्राकृतिक तरीके हैं, जिनसे शरीर के कर्व वापस पाए जा सकते हैं; वजन कम किया जा सकता है। वेट लॉस की अपनी इस यात्रा में मैंने ऐसे ही एक आसान तरीके के बारे में पढ़ा और उसका इस्तेमाल किया। यह तरीका बेहद कारगर है। तो चलिए आपको भी बता ही देती हूं कि आखिर वो कौन सा तरीका था, जिससे मुझे सफलता मिली।

ये है वो ओपन सीक्रेट
वजन कम करने के लिए मैंने एक महीने से अधिक समय तक सेब के सिरके का सेवन किया। यह कोई आम एप्पल साइडर विनेगर नहीं है, बल्कि एप्पल साइडर विनेगर “विद द मदर" है। वजन घटाने, हृदय स्वास्थ्य, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और पाचन क्रिया में सुधार को लेकर इसके फायदों के बारे में पढ़ने के बाद मैंने इसके इस्तेमाल का मन बनाया।

एप्पल साइडर विनेगर “विद द मदर" क्या है
एप्पल साइडर विनेगर आप भी कई बार सलाद में इस्तेमाल करते होंगे। सुनहरे-भूरे रंग का यह तरल पदार्थ आपके आसपास की सुपरमार्केट में आसानी से मिल जाएगा, लेकिन मैं उस एप्पल साइडर विनेगर की बात नहीं कर रही हूं। यहां बात एप्पल साइडर विनेगर विद द मदर की हो रही है। सेब को क्रश करने के बाद जब उसे फर्मेंट होने के लिए रखा जाता है तो बैक्टीरिया कल्चर उसे विनेगर में बदल देता है। अब इसे छानकर, पश्च्युरिकृत करके एप्पल साइडर विनेगर बनता है, लेकिन 'विद द मदर' मतबल न तो इसे छाना जाता है, न ही पाश्च्युरिकृत किया जाता है। पोषक तत्व और बैक्टीरिया कल्चर को भी इसमें वैसे ही छोड़ दिया जाता है, जिसे बोतल के तले में आसानी से देखा जाता है। इसलिए इस विनेगर का रंग भी फीका और धुंधला होता है।

(और पढ़ें - सेब के फायदे और सेब खाने का सही समय)

एप्पल साइडर विनेगर “विद द मदर" का इस्तेमाल कोई एक नया और ट्रेंडी डाइट प्लान नहीं है, बल्कि प्राचीन यूनानी दवाओं में इसका इसका बखूबी इस्तेमाल होता रहा है, खासकर शहद के साथ मिलाकर। आधुनिक मेडिसिन के जनक हिपोक्रेट्स ने भी ईसा से 400 वर्ष पहले इसे अल्सर, घाव और खांसी के इलाज के लिए काफी उपयोगी माना था।

एप्पल साइडर विनेगर “विद द मदर" लेने से पहले और उसके बाद
मैंने 10 अक्टूबर से एप्पल साइडर विनेगर पीना शुरू किया, तब मेरा वजन 59.8 किलो था। पहले दिन, मैंने इसके दो चम्मच एक लीटर पानी में मिलाकर धीरे-धीरे छह घंटे तक पिया। इस दौरान मैंने खुद को काफी हल्का महसूस किया था, यह शायद इस वजह से था, क्योंकि सिरका पीने के बाद मैं दिनभर में कई बार पेशाब करने गई थी। छह घंटे में 12 से 15 बार वॉशरूम जाना परेशान कर सकता है। अगले दिन की सुबह मैंने एक कप पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और आधा चम्मच शहद मिलाकर पांच मिनट के अंदर पी लिया था। यह दिनचर्या आज भी जारी है, जिसके बाद मुझे निम्न चीजें देखने को मिली। 

 
एप्पल साइडर विनेगर “विद द मदर" के फायदे
  • मेरे हाथों और पैरों में पानी भरा था, जिसकी वजह से इनमें सूजन थी। एप्पल साइडर विनेगर “विद द मदर" के सेवन के बाद सूजन काफी कम हो गई, जिसने मुझे हल्का और पहले से ज्यादा एक्टिव महसूस कराया।
  • जब मैंने एप्पल साइडर विनेगर को रोजाना पीना शुरू किया, तो इससे मेरी त्वचा पर मुंहासे होना पूरी तरह से बंद हो गए। मेरी त्वचा साफ हुई और मेरे शरीर पर जो मुंहासों के निशान थे, वे भी गायब हो गए। 
  • मेरा पाचन तंत्र बेहतर हुआ और भूख कम हो गई। यही नहीं भूख लगने का एहसास और भूख को कंट्रोल करने में भी मदद मिली।
  • 56 दिन के ट्रायल के दौरान मेरा कोलेस्ट्रॉल, खासतौर पर ट्राइग्लिसराइड और लौ-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) का स्तर अचानक नहीं बढ़ा।
  • इस ट्रायल में मेरा वजन तेजी से कम नहीं हुआ, आज मेरे वजन में 700 ग्राम की गिरावट है। मैं डाइट में अधिक संतुलित आहार भी लेती हूं जैसे हरी सब्जियांफलफाइबर युक्त आहार। 

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

56 दिन के ट्रायल के बाद
इस ट्रायल के दौरान, एप्पल साइडर विनेगर “विद द मदर" लेने से मेरे शारीरिक स्वास्थ्य पर बहुत ही लाभदायक असर हुआ। मैंने अपने शारीरिक व्यायाम की अवधि या तीव्रता में कोई बदलाव नहीं किया था, जिसके कारण इस ट्रायल से हुए अनुभवों को मैंने महसूस किया और इसे माप भी सकी। शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं बिना वजन घटाना संभव नहीं है। अगर आपकी जीवनशैली बहुत ही गतिहीन है या रोजाना की गतिविधि में बस 30 मिनट पैदल चलने की दिनचर्या है, तो लंबे समय तक स्वस्थ रहने और अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, बेहतर व्यायाम के साथ अपने जीवन को स्वस्थ बनाने का इरादा करें।

यह लेख श्रेया गोस्वामी द्वारा लिखा गया था, जो myUpchar से जुड़ी एक फूड राइटर हैं।

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ