myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आपने अपनी अच्छी-बुरी हर तरह की आदतों पर गौर किया होगा लेकिन क्या कभी अपनी किचन की आदतों पर ध्यान दिया है? अगर नहीं, तो अब गौर करना शुरू कर दें। दरअसल, किचन में अपनाई गई बुरी आदतें न सिर्फ आपको वरन आपके पूरे परिवार को मुसीबत में डाल सकती हैं, उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। तो चलिए बिना कोई देर किए इन आदतों के बारे में जानते हैं जो किचन के जरिये आपको बीमार बना रही हैं।

बर्तन साफ करने वाला स्क्रब 
क्या आप जानती हैं कि बर्तन मांजने वाले स्क्रब को इस्तेमाल के बाद सही तरह से साफ न करने पर उसमें बैक्टीरिया आ सकता है? इसलिए बर्तन धोने के स्क्रब को साफ करके सूखी जगह पर रखें। स्क्रब की सफाई के लिए उसे लगभग 60 सेकेंड तक माइक्रोवेव में रखें।

कोशिश करें कि हर बार बर्तन धोने से पहले या बाद में स्क्रब को माइक्रोवेव में रखें। इससे उसमें मौजूद 99.9 फीसदी बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं। इसके अलावा स्क्रब को समय-समय पर बदलते रहें। एक ही स्क्रब को लंबे समय तक इस्तेमाल करना भी स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है।

गैस के बर्नर की सफाई 
निःसंदेह महिलाएं अपनी रसोई की सफाई को लेकर काफी सजग रहती हैं। कोने-कोने से गंदगी निकालकर अपने घर की सफाई करती हैं लेकिन जब बात चूल्हे की सफाई की आए, तो उसमें अक्सर चूक जाती हैं। शायद ही कोई महिला हो जो बर्नर की सफाई समय-समय पर करती हो। जबकि खाना पकाते वक्त बर्नर पर कुछ न कुछ गिर ही जाता है।

सफाई न करने से बर्नर में गंदगी जम जाती है और चूल्हा चिपचिपा हो जाता है। फिर जैसे ही इस जगह के संपर्क में आपके इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन आते हैं, वे भी गंदे हो जाते हैं। इस तरह आपके साफ बर्तन में बैक्टीरिया चिपक जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं।

नाॅन स्टिक पैन का यूज 
खाना बनाने के लिए आप कई तरह के बर्तन का इस्तेमाल करती हैं। इन दिनों नॉन-स्टिक बर्तन के इस्तेमाल का चलन बढ़ गया है लेकिन शायद आप इसके दुष्परिणामों के बारे में नहीं जानतीं। अक्सर खाना बनाते-बनाते नॉन-स्टिक की परत निकलने लगती है। यह परत खाने के साथ मिल जाती है जिसे आप खाने के साथ खा जाते हैं।

ये तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। अगर नॉन-स्टिक बर्तन का इस्तेमाल करना है तो सुनिश्चित कर लें कि उसमें प्रोटेक्टिव लेयर लगी है या नहीं। अगर नहीं तो ऐसे बर्तन न खरीदें। इसी तरह प्लास्टिक के बर्तनों में भी खाना बनाना सही नहीं है। इन दिनों बाजार में कई ऐसे प्लास्टिक के बर्तन आ गए हैं, जिनका खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन प्लास्टिक को गर्म करते ही ऐसे रसायन निकलने लगते हैं जो आपकी तबियत खराब कर सकते हैं। खाना बनाने के लिए लकड़ी की करछी का उपयोग बेहतर होता है।

एक ही कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करना 
सब्जी काटने के लिए कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल लगभग हर महिला करती है। इससे सब्जी काटना आसान हो जाता है और हाथ कटने का डर भी नहीं रहता। लेकिन एक ही कटिंग बोर्ड में बार-बार काटना सही नहीं है। इसी तरह एक ही कटिंग बोर्ड को नाॅन-वेज और वेज खाने के लिए इस्तेमाल करना भी सही नहीं है।

प्लास्टिक कटिंग का इस्तेमाल चिकन, मीट आदि काटने के लिए करें। प्लास्टिक कटिंग बोर्ड को आसानी से साफ किया जा कसता है। इन सबके अलावा इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि जिस भी तरह के कटिंग बोर्ड का आप इस्तेमाल कर रही हैं, उसकी साफ-सफाई का हमेशा ध्यान रखें। उसमें बैक्टीरिया पनपने न दें।

(और पढ़ें - किचन सीक्रेट्स और ट्रिक्स जो आपको पता होने चाहिए)

किचन की आपकी बुरी आदतें स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा प्रभावित करती हैं। इन आदतों में सुधार करके यकीनन अपना और अपने परिवार का स्वास्थ्य बेहतर कर सकती हैं।

और पढ़ें ...